पिकनिक पर निबंध परीक्षाओं लिए Essay On Picnic In Hindi

Essay On Picnic In Hindi with Family

“पिकनिक” एक ऐसा शब्द जिसको सुनकर बच्चे या बड़े किसी के भी चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

आज के इस आर्टिकल में हम पिकनिक पर निबंध यानी Essay On Picnic In Hindi में आपके साथ सांझा करेंगे।

इस आर्टिकल में हम पिकनिक पर निबंध (Essay in Picnic), पिकनिक के महत्व और पिकनिक के फायदों पर भी चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें :- 

पिकनिक पर निबंध 1000 शब्दों में – Essay On Picnic In Hindi 1000 Words

पिकनिक हमारे मनोरंजन के तरीकों में से एक है। जब जब हम अपने कामों से थक जाते हैं या बोर हो जाते हैं, तो हमारा मन करता है एक ब्रेक लेने का जिसमें हम सब कुछ टाइम के लिए सारी टेंशन दूर रख कर सिर्फ मजाक कर सके और यह एक पिकनिक पर ही संभव है।

ज़रूरी नहीं है की शिमला, मनाली जैसी दूर जगह जाकर पिकनिक मनाई जाए आप अपने घर से कुछ किलोमीटर दूर पर भी अच्छी जगह ढूंढ सकते हैं। जहाँ सूंदर सा घास का मैदान, हरे भरे पेड़गुलाब के फूल और प्रकृति का सौंदर्य आपकी सारी थकान दूर कर दे।

पिकनिक का उम्र से कोई लेना देना नहीं होता है। छोटे बच्चों के स्कूल वाले भी समय-समय पर उनके मनोरंजन के लिए पिकनिक आयोजित करते हैं और परिवार में भी कभी ना कभी तो पिकनिक पर जाने का प्रोग्राम बन ही जाता है। पढ़ाई लिखाई करना बहुत अच्छी बात है पर उसके साथ साथ खेलकूद और मौज मस्ती भी जरूरी है। इसी तरह मेहनत करके कमाना भी जरूरी है पर उसके साथ साथ अपने लिए कुछ समय निकालना भी बहुत जरूरी है।

पिकनिक का महत्व Importance of Picnic in Hindi

आजकल स्कूल में बच्चों की पढ़ाई का काम बहुत ज्यादा हो गया है क्योंकि यह कंपटीशन का दौर है और हर माता-पिता चाहता है कि उसका बच्चा अच्छे अंको से आगे बढ़ता रहे। पर कभी-कभी सिर्फ किताब में ध्यान देते देते बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है इसीलिए समय-समय पर उसका मनोरंजन होना बहुत जरूरी है।

यह न केवल उसकी मानसिक संतुलन के लिए जरूरी है बल्कि पिकनिक पर जाने से बच्चों में शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है। पिकनिक शब्द ही ऐसा है जो किसी में भी आसानी से खुशी की लहर भर देता है।

जहां ना केवल आपके मन को शांति मिलेगी बल्कि शरीर भी सुस्त बना रहेगा। घर से बाहर निकलने पर बाहरी दुनिया के बारे में पता लगता है और हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। हमें अलग-अलग जगह पर पिकनिक सपोर्ट के लिए जाना चाहिए ताकि हम उस जगह और उससे जुड़ी चीजों के बारे में भी जान सके। सिर्फ काम करना जिंदगी के लिए जरूरी नहीं है बल्कि कुछ समय खुद के लिए निकालना और खुद को जानना भी बहुत जरूरी है।

पिकनिक का आनंद

पिकनिक पर जाने से जो संतुष्टि, मजा और आनंद मिलता है उसकी कल्पना सिर्फ सपनों में की जा सकती है। एक बार आप को पता लगे की अगली सुबह आपको पिकनिक पर जाना है तो बीती रात आप सो नहीं पाएंगे। दोस्तों के साथ बिताए यह हसीन पल जिंदगी भर की यादें दे जाते हैं। पिकनिक का वह एक दिन जब आप पूरा दिन सिर्फ अपने लिए निकालते हैं और काम की चिंता घर छोड़ आते हैं, ऐसा दिन कभी-कभी ही मिलता है।

बच्चों के लिए पिकनिक का सबसे ज्यादा महत्व होता है। सबसे ज्यादा मायने रखता है कि हम किस जगह पर पिकनिक मनाने जा रहे हैं। हम जब भी पिकनिक की जगह का चयन करते हैं तो हमें ध्यान रखना चाहिए की जगह ऐसी हो जहां शांति और सुकून हो जिसका आप आनंद उठा सके।

जिस तरह हम मन लगाकर कोई भी काम करते हैं उसी तरह पिकनिक कभी हमें भरपूर फायदा उठाना चाहिए। चाहे आप अपने परिवार के साथ जा रहे हैं या दोस्तों, हर तरह की पिकनिक का अपना महत्व होता है।

जब हम दोस्तों के संग होते हैं तो तरह तरह के खेल, हंसी मजाक छोटी मोटी लड़ाइयां हमारा दिन बना देते हैं। अगर परिवार के साथ जाते हैं तो अपनी व्यस्त दिनचर्या में से परिवार के लिए कुछ समय निकाल पाते हैं।

पिकनिक के फायदे (बच्चों के लिए) – Benefits of Picnic in Hindi

  • पिकनिक पर खेले जाने वाले खेल से और भागदौड़ से बच्चों के शारीरिक क्षमता बढ़ती है।
  • इससे बच्चों का मानसिक विकास भी होता है।
  • पढ़ाई से जब बच्चे से चिड़चिड़े हो जाते हैं। बच्चों का मन लगाए रखने में भी पिकनिक बहुत महत्वपूर्ण है।
  • आजकल के बच्चे सोशल मीडिया पर कुछ ज्यादा ही एक्टिव रहते हैं जिससे कि बाहर की दुनिया से अनजान है। इस तरह पिकनिक बच्चों को टेक्नोलॉजी के दुष्प्रभाव से भी बचाती है।
  • पिकनिक पर जाने से बच्चे अन्य गतिविधियों में भी एक्टिव हो जाते हैं।
  • बच्चों के अंदर से हिंसक भावनाएं कम हो जाती हैं।

पिकनिक पर जाने के कारण: Reason for Picnic in Hindi

परिवार के संग वक्त बिताना:

  • पिकनिक पर जाने से आप अपने बच्चों पर पूरा ध्यान दे पाते हैं बिना किसी डिस्ट्रक्शन के।
  • आपको एक मौका मिल पाता है अपने बच्चे को पूरी तरह जानने का।
  • उन्हें कुछ सिखाने का और उनसे कुछ सीखने का।
  • यही समय होता है जब आप बिना किसी काम की टेंशन के अपने बच्चे पर पूरा ध्यान दे पाते हैं और उन्हें प्यार कर पाते हैं। जहां आप परिवार के साथ छोटे छोटे खेल खेल सकते हो जिससे परिवार को साथ में एक कीमती वक्त मिल जाता है।

मानसिक क्षमता:

  • ताजी हवाएं और अच्छा मौसम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।
  • कुछ वक्त बाहर बिताने से आपके अंदर नेगेटिव थॉट्स कम होते हैं।
  • सकारात्मकता आती है जिससे कि स्ट्रेस कम होता है और मानसिक क्षमता बढ़ती है।

शारीरिक फायदे:

  • यदि आप पिकनिक के लिए भाग जाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है।
  • ताजी हवा खाने से अस्थमा जैसी बीमारी से दूर रहा जा सकता है।
  • अगर आप सर्दियों के दिन में सूर्य की किरणों यानी अच्छी खिलती हुई धूप में पिकनिक के लिए जाते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ती है जो जरूरी है।
  • इससे आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं और आप तरह-तरह की बीमारियां से दूर रह सकते हैं।

सभ्य व्यवहार:

  • परिवार के साथ पिकनिक पर जाने से बच्चों के अंदर अच्छा व्यवहार बढ़ता है। उन्हें परिवार और उसकी अहमियत समझ में आती है। ऐसा करने से बच्चे धूम्रपान जैसे गलत व्यवहार से दूर रहते हैं। परिवार में मिलजुल कर रहने वाला बच्चा शांतिप्रिय होता है जो बुरी आदतों से खुद को दूर रख पाता है।

स्वयं का विकास:

  • पिकनिक पर जाने से हम कुछ समय खुद के लिए निकाल पाते हैं जिसमें हम अपने आप को एनालाइज कर पाते हैं। हमें पता चलता है कि हम किस चीज में बहुत अच्छे हैं और कहां हमारे अंदर कमियां हैं। उनके बारे में सोच कर हम उन पर काम करने की कोशिश करते हैं और खुद को एक बेहतर इंसान बनाने में लग जाते हैं। पिकनिक भी एक योगा की तरह है जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत अच्छी है। इसीलिए हमें समय-समय पर परिवार या दोस्तों के संग पिकनिक का आयोजन करते रहना चाहिए।

निष्कर्ष Conclusion

हमारे इस आर्टिकल में आपने Essay On Picnic In Hindi में पढ़ कर अपने ज्ञान में वृद्धि की और हम आशा करते हैं आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। अतः हम कह सकते हैं कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ खुशी के पल निकालने बहुत जरूरी है जिसके लिए आप समय-समय पर इस तरह पिकनिक का प्रोग्राम बना सकते हैं।

Leave a Comment