Best Time To Visit Shimla शिमला घूमने का सही समय क्या है?

अनुक्रम

Best Time To Visit Shimla नमस्कार दोस्तों आज मैं आपके लिए लाया हूँ एक नया लेख जो की शिमला यात्रा से सम्बंधित है। इस लेख में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिलBest Time To Visit Shimla जायेंगे जैसे की शिमला कब जाएं, शिमला कैसे जाएँ, कहाँ रुकें और शिमला में क्या कुछ मिलेगा आपको घूमने के लिए और साथ ही अगर आप शिमला होते हुए मनाली जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप किस तरह से इसे व्यवस्थित कर सकते हैं। सारे ही सवालों के जवाब आपको इस एक ही लेख के अंदर मिलने वाले हैं।

शिमला जाने के लिए कौन सा समय रहेगा सबसे सही – Best Time to Visit Shimla with Family

दोस्तों शिमला घूमने के लिए जो सबसे बेहतरीन समय या महीने होते हैं वो हैं दिसम्बर, जनवरी या फरवरी क्यूँकि लाइव बर्फ़बारी (Live Snowfall) देखने को मिलती है और जो कुफरी है वहां पर भी आपको काफी बर्फ देखने को मिल जाएगी।

बर्फ की कोई भी Activity करना चाहें तो कुफरी में आप कर सकते हैं। बर्फ के अलावा एक और समय जो शिमला घूमने के लिए सबसे सही है वो है मानसून का समय यानी जुलाई, अगस्त, सितम्बर । यदि आप इस समय यात्रा करते हैं तो मौसम काफी बादलों वाला रहता है चारों तरफ हरियाली ही हरियाली रहती है और जो बादल वो काफी कम ऊंचाई पर आ जाते है। Best Season to Visit Shimla की ये जानकारी सारे शोध करके यहाँ बताई गयी है अगर आपको कोई शंका है तो विकिपीडिआ में भी आप देख हैं की शिमला जाने का सही समय कौन सा है।

In this article we will you show you that which is Best Time to Visit Shimla for honeymoon and family trip.

दोस्तों शिमला शहर पहाड़ी पर बसा हुआ है तो आप ज़यादा ऊंचाई पर रहते हैं और बादल नीचे नज़र आते हैं तो वो बहुत शानदार लगता है उस समय । अगर आप वो नज़ारा देखना चाहते है या मानसून का आनंद उठाना चाहते हैं या फिर शिमला की बारिश के मज़े लेना चाहते हैं तो जुलाई ,अगस्त ,या सितम्बर में भी आप यात्रा कर सकते हैं।

शिमला में बर्फ कब पड़ती है ? When there is snowfall in Shimla?

Snowfall Timing in Shimla in Hindi
Snowfall Timing in Shimla in Hindi

दोस्तों अगर आपको शिमला मुख्य तौर पर बर्फ देखने के लिए आना है तो आप सर्दियों में आ सकते हैं। सर्दियों के कुछ महीनों जैसे नवंबर, दिसंबर, जनवरी यहाँ काफी बर्फ़बारी होती है।

सबसे ज़्यादा बर्फबारी होती है दिसंबर के आखरी हफ्ते में और जनवरी की 15-16 तारीक तक। इस समय यहाँ तापमान माइनस में चला जाता है और यहाँ तक की कुछ होटलस की पानी की टंकियां भी बर्फ से जम जाती हैं।

तो अगर आप बर्फ देखने के शौकीन हैं तो ये समय काफी अच्छा है बर्फबारी देखने के लिए। और दूसरी बात अगर आप दिसंबर महीने की आखरी दिनों में आते हैं तो यहाँ क्रिसमस का मेला लगता है आप बर्फ के नज़रों के बीच इस मेले का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसलिए अगर आपको बर्फबारी में एक्टिविटीज करनी है जैसे की आईस स्केटिंग, बर्फ का स्नोमैन बनाना है बर्फ के मैदानों में फोटोग्राफी करनी है तो आप शिमला सर्दियों में आ सकते हैं।

So if you plan a family trip to enjoy snowfall then we will guide you the Best Time to Visit Shimla for Snowfall.

शिमला कब ना जाएँ – Is Peak Season Best Time to Visit Shimla in Summer ?

इसके अलावा दोस्तों जो मई, जून महीने का समय होता है वो Peak Time होता है मतलब Main Season का समय होता है तो यातायात काफी बढ़ जाता जाता है और पर्यटको की संख्या भी काफी ज़्यादा रहती है।

मई, जून के अंदर तो शिमला बिलकुल भी ना जायें, हम आपको यही सुझाव देंगे।

यदि आप दिसंबर, जनवरी या फरवरी में नहीं जा पा रहे हैं या मानसून के समय में भी नहीं जाए पा रहे हैं तो कोशिश करें के आप मार्च, अप्रैल के समय पर आप हो कर आ जाइये।

क्यूंकि Peak Season में ना तो घूमने में मज़ा आएगा आपको और ना हे इतना अच्छा वातावरण रहता है शिमला के अंदर।

क्या शिमला घूमने के लिए सुरक्षित जगह है ? Is Shimla safe to visit now ?

इसका जवाब है हाँ, सिर्फ शिमला ही नहीं पूरे हिमाचल प्रदेश में आप जहाँ भी यात्रा करेंगे वह सुरक्षित है। लेकिन आप ध्यान रखें की बारिशों के मौसम में हिमाचल के ऐसे इलाकों में जाने से बचें जहाँ भूस्खलन होने के ज़्यादा संयोग होते हैं।

हिमाचल को देवभूमि भी कहा जाता है क्यूंकि ज़्यादातर देवी देवताओं का वास इन्ही पहाड़ियों में है। बाकी वहां में लूट, डकैती जैसी घटनाएं बाकी राज्यों की तुलना में बहुत कम होती है। हिमाचल में जुर्म का अनुपात अगर लगाया जाए तो सबसे कम है। इसीलिए शिमला और हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान हैं। आप यहाँ निश्चिन्त हो कर अपनी यात्रा कर सकते हैं और पहाड़ों के नज़ारे ले सकते हैं।

कितने समय के लिए शिमला जायें ? How long to go to Shimla ?

अगर आप दिसंबर, जनवरी या फरवरी महीने में यात्रा कर रहे हैं तो फिर आप दो दिन मानकर चलिए क्यूंकि एक दिन बर्फ की Activity में निकल जाता है।

अगर आप कुफरी जायेंगे तो वहां पर पहुँचने में और बर्फ की activity करने में पूरा दिन निकल जाता है और थक जाते हैं तो उस दिन तो ज़्यादा कुछ देख नहीं पाते हैं। और दूसरा दिन पूरा शिमला के स्थानीय जगहों को घूमने में निकल जाता है।

मंदिर हैं स्थानीय बाजार हैं वो सब घूमने में हमें एक दिन चला जायेगा। तो दो दिन आप कम से कम मान कर चलिए अगर आप शिमला घूमने जाए रहे हैं।

और अगर आप मार्च, अप्रैल, मई , जून में यात्रा करते हैं जब बर्फ काफी कम हो गयी होती है तो शिमला के अंदर तो आप एक दिन में भी manage कर सकते हैं और शिमला घूम कर आगे मनाली के लिए भी यात्रा आरम्भ कर सकते है।

शिमला कैसे जाएँ ? बस, टैक्सी या फ्लाइट ? – How to reach Shimla Bus, Taxi or Flight?

How to reach Shimla in Hindi
How to reach Shimla in Hindi

सबसे पहले फ्लाइट्स की बात करें तो एयर इंडिया की फ्लाइट है जी दिल्ली से चलती है। पांच या दस हज़ार रूपये के बीच में किराया लगता है और अगर आप दो, तीन महीने पहले बुक करते हैं तो कुछ ऑफर्स मिल जाते हैं जिसे आप तीन चार हज़ार में भी फ्लाइट बुक कर सकते हैं।

इसके इलावा रेलगाड़ी से जा सकते हैं, दिल्ली से आप पहुँच सकते हैं कालका स्टेशन या किसी और लोकेशन से भी कोई रेलगाड़ी है तो आप कालका स्टेशन तक पहुँच सकते हैं। और कालका से आगे संकरी रेलवे लाइन मिलती है उसके माध्यम से आप शिमला पहुँच सकते हैं।

अगर आप मार्च, अप्रेल, मई, जून, में यात्रा करना चाहते हैं तो इसकी टिकट बुकिंग थोड़ी पहले करवा लें क्यूंकि कालका से शिमला के बीच भीड़ काफी रहती है इस वजह से जो रेलगाड़ी की टिकट है वो मिलती नहीं है। अगर आपको कालका से शिमला तक रेल की टिकट नहीं मिलती तो आप कालका से शिमला तक बस या टेक्सी से भी जा सकते हैं।

इसके इलावा किसी और विकल्प की बात करें तो आप बस से भी शिमला जा सकते हैं। दिल्ली और चंडीगढ़ दोनों शहरों से काफी बसें मिल जाती हैं और वॉल्वो की बसें भी मिल जाएंगी आपको रात भर की यात्रा के बाद आप पहुँच सकते हैं शिमला। 8 या 9 घंटे का समय लेती हैं अलग अलग ट्रेवल्स की बसें। तो बसों का विकल्प भी है।

अगर आप बसों के इलावा आप टैक्सी से सफर करना चाहते हैं तो टेक्सी से भी आप शिमला पहुँच सकते हैं। चंडीगढ़ से भी टैक्सी मिल जाती हैं और दिल्ली से भी।

होटल की बुकिंग कहाँ से और कैसे करें ? – Where and how to book a hotel?

होटल जो हैं आप अपने बजट के हिसाब से ले सकते हैं जितना भी आपका बजट हो। 1000 से 1500 रूपये के बीच में साधारण होटल उपलब्ध होते हैं अगर आप ज़्यादा बढ़िया लेना चाहते हैं तो वो 3000 से 4000 तक चार्ज करते हैं। इनमें आपको साधारण होटल से ज़्यादा सुविधाएं मिल जाती हैं।

बुकिंग के लिए आप इंटरनेट में काफी वेबसाइट देख सकते हैं जैसे Oyo, yaatra.com, makemytrip इतियादी। इनमें कई सर्टिफाईड होटल भी होते हैं तो ऑनलाइन रूम बुक करने की ऑप्शन भी आपको मिल जाती है।

दूसरी बात अगर आप वहां जाकर रूम बुक करना चाहते हैं तो वहां जाकर भी कर सकते हैं थोड़ा सा इससे कम दाम में भी मिल जाएगा।

लेकिन अगर आप Peak Season यानी छुट्टियों में जा रहे हैं जैसे की मई, जून में तो आपको हम यही सुझाव देंगे की आप होटल पहले से बुक करा लजिए। क्यूंकि इस समय भीड़ काफी होती है काफी यात्री घूमने आये होते हैं तो हो सकता है आपको होटल बुकिंग में दिक्कत हो।

जो होटल हमें बुक करना है वो माल रोड, द रिज या जाखू टेम्पल है इन लोकेशन के बीच अगर कोई अच्छा होटल मिल जाए तो आप बुक करा लें। होटल बुकिंग करते वक़्त हमें एक चीज़ का ध्यान रखना है वह है पार्किंग का।

क्यूंकि ये जो इलाके हैं यहाँ पर वाहन का आना जाना मना है इसलिए अगर वाहन का निषेध है तो होटल में भी पार्किंग सुविधा उपलब्ध नहीं है।

आप गूगल में खोजें कार पार्किंग इन शिमला तो काफी सारे पार्किंग स्टेशन आपको मिल जायेंगे। इससे आप देख सकते हैं की आपके होटल से कार पार्किंग का फासला कितना है।

कम से कम दूरी वाला होटल लें ताकि आपको ज़्यादा चलने में दिक्कत ना हो।

3 दिन 4 रातों की यात्रा योजना विस्तार से – 3 Days 4 Nights Travel Plan in detail for Shimla

Best Time to Visit Shimla in Hindi
Best Time to Visit Shimla in Hindi

यात्रा का पहला दिन – 1st Day of Shimla Tour

ये जो यात्रा है हम शुरू कर रहे हैं पहले दिन से (Day 1) ।

अगर आप विमान से यात्रा कर रहे हैं तो आप सीधे शिमला पहुँच जाएंगे, अगर आप रेलगाड़ी से आ रहे हैं तो भी आप कालका होते हुए टैक्सी या बस से शिमला पहुँच जाएंगे।

लेकिन अगर आप टैक्सी से यात्रा करने वाले हैं तो उस समय मान कर चलते हैं की 9 से 10 बजे आप अपनी यात्रा शुरू कर देंगे दिल्ली से। और सुबह का नाश्ता करने के बाद जो लंच होगा वो चंडीगढ़ में होगा।

करनाल हवेली – Karnal Haveli

चंडीगढ़ दिल्ली से 265 कि.मी है और लगभग 4:30 घंटे का सफर है। इसके बीच अगर आप कहीं थोड़ी देर के लिए रुकना चाहें तो एक बढ़ी अच्छी जगह है जिसे करनाल हवेली या पुरानी हवेली के नाम से जाना जाता है।

ये एक बहुत बढ़िया रेस्टोरेंट है जो दिल्ली से चंडीगढ़ के रास्ते में आता है।

यहाँ आपको 250/- रूपये या 265/- रूपये में एक वेज थाली मिल जायेगी और अपनी पसंद का कुछ भी खाना खा सकते हैं।

कुछ समय पहले इसी रेस्टोरेंट में मुबारकां फिल्म की शूटिंग हुई थी तो ये देखने में भी काफी अच्छा है और खाना भी अच्छा है। इसलिए यहाँ रुक कर आप आराम से ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर कर सकते हैं।

पिंजौर गार्डन – Pinjore Garden

इसके बाद आप 1 से 30 बजे तक चंडीगढ़ पहुँच जायँगे अगर आपने करनाल हवेली में लंच नहीं किया तो चंडीगढ़ में भी लंच कर सकते हैं। और चंडीगढ़ पार करके जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे शिमला की तरफ तो 20, 22 कि.मी का सफर तय करने के बाद आपको एक काफी प्रसिद्ध बाग़ मिलेगा जिसे पिंजौर गार्डन (Pinjore Garden) के नाम से जाना जाता है।

इसका नाम अगर आपने नहीं सुना तो आप गूगल पर सर्च करके इसकी जानकारी ले सकतें हैं ये काफी प्रसिद्ध है। ये रास्ते में ही पड़ता है इसको आप ज़रूर देखें रुक कर।

अगर आप टैक्सी से जा रहें हैं ख़ास करके तो यहाँ पर रुक कर थकान मिटा सकते हैं। पूरा बाग़ देखने के लिए कम से कम 2 घंटे का समय चाहिए। दोस्तों अगर आप पिंजौर गार्डन घूम कर 4 बजे भी अगर निकलें यहाँ से तो आगे की दूरी शिमला की वो 100 कि.मी के आस पास है।

और जो समय लगने वाला है पहुँचने में वह 3 से 3:30 घंटे। यानि की अगर आप 4 बजे निकलते हैं पिंजौर गार्डन से तो 7:30 बज जाएंगे शिमला पहुँचने में।

अगर आपने दिल्ली से सफर शुरू किया है तो मान के चलिए की आपने 350 से 400 कि.मी का सफर तय कर लिया है। सफर के दौरान आप काफी थक जाएंगे इसलिए कोशिश करें की आज की रात आराम करें और कल से आगे घूमने की योजना बनाएं। और अगर आपको ज़्यादा थकान नहीं हुई तो आप शिमला की लोकल मार्किट और माल रोड में घूम सकते हैं।

यात्रा का दूसरा दिन (कुफरी और शिमला लोकल) – 2nd Day of Shimla Tour

इसके बाद दोस्तों जो दूसरा दिन शुरू करना है यात्रा का और आप दिसंबर, जनवरी या फरवरी के अंदर सफर कर रहे हैं तो थोड़ा देर बाद चलें क्यूंकि बारिश और बर्फ़बारी के बाद सड़कें गीली हो जाती हैं। जिससे वाहन को चलाने में दिक्कत आती है इस स्थिति में आप यात्रा सुबह 10, 11 बजे के बाद ही शुरू करें।

और अगर आप अप्रैल, मई या जून महीने में यात्रा कर रहे हैं तो आप सुबह जल्दी भी सफर शुरू कर सकतें है। तो जितनी जल्दी हो सके तो 8-9 बजे नाश्ता करके आप कुफरी घूमने के लिए सफर शुरू कर सकते क्यूंकि तब सड़कें पूरी तरह से साफ़ होती हैं। कुफरी लोकल शिमला से मान कर चलें 15 से 20 कि.मी होगा।

कुफरी मुख्य तौर पर बर्फ़बारी के लिए मशहूर है बर्फ की कोई एक्टिविटी आप दिसंबर, जनवरी या फरवरी में कर सकते हैं। इसके बाद मार्च के बाद यहाँ से बर्फ पिघलनी चालू हो जाती है और अप्रैल आते आते बिलकुल ही बर्फ ख़तम हो जाती है।

अप्रैल, मई, जून महीने में यहाँ बिलकुल बर्फ नहीं होती। दोनों ही स्थितियों में आप कुफरी ज़रूर जाएँ चाहिए बर्फ हो चाहे ना हो क्यूंकि रास्ते में जो नज़ारे आते हैं वह बहुत ही मनमोहक हैं।

इसलिए कुफरी तक जाना बनता है अगर आप शिमला आये हैं तो। अगर आप बर्फ़बारी के मौसम में जा रहे हैं तो घोड़े और खच्चरों की मदद से भी आगे जा सकते हैं।

अगर आप पैदल जाना चाहे तो पैदल भी जा सकते हैं 15 से 20 मिनट तक आप ऊपर तक पहुँच जायेंगे।

ऊपर पहुँचने के बाद आप पूरा दिन बर्फ का मज़ा ले सकते हैं। यहाँ काफी अच्छी बर्फ मिलती हैं दिसंबर, जनवरी में। यहाँ पर आप जितना समय बिताना चाहें वो कम है क्यूंकि नज़ारा ही इतना आकर्षक होता है।

हिप हिप हुर्रे पार्क – Hip Hip Hurray Park in Shimla

इसके बाद जब आप वापिस लौटेंगे नीचे कुफरी बेस स्टेशन पर जहाँ पर घोड़े आपको वापिस लेकर छोड़ते हैं तो इसी बेस स्टेशन के पास में एक पार्क है बच्चों के लिए जो Hip Hip Hurrey के नाम से प्रसिद्ध है।

इस जगह पर भी आप अपना काफी समय व्यतीत कर सकते हैं क्यूंकि बच्चों और बड़ों दोनों के लिए यहाँ कोई ना कोई एक्टिविटी मिल जाएगी करने के लिए।

खासकर अगर आप अप्रैल, मई, जून में यात्रा कर रहे हो तो आपको ज़्यादा ऊंचाई पर जाने का कोई फायदा नहीं होगा क्यूंकि इन महीनों में वहां बर्फ नहीं पड़ती। Adventure Activities की बात करें तो Zip Line और Reverse Bungee Jumping करने को मिल जाएगी। और एक Net Climbing होती है अगर आप उसका मज़ा लेना चाहे तो ले सकते हैं।

इनके इलावा और भी काफी Adventure Activities हैं जो आपको यहाँ देखने को मिल जाएँगी। लोकेशन काफी खूबसूरत है और बच्चे भी काफी enjoy करते हैं तो काफी सारा समय यहाँ बिताया जा सकता है। इनके शुल्क की बात करें तो 500/- 700/- 800/-के बीच आपको पैकेजस मिल जायेंगे।

हिमालयन नेचर पार्क शिमला – Himalayan Nature Park Shimla

इसके इलावा कुफरी में एक चिड़ियाघर है जिसका नाम Himalayan Nature Park है। बच्चों के लिए ये काफी आकर्षक जगह है। ज़्यादा बड़ा तो नहीं है लेकिन ठीक ठाक है और इसका जो टिकट है वो भी काफी सस्ता है।

25/- रूपये पर व्यक्ति के हिसाब से टिकट दिया जाता है जो काफी वाजिब दाम है। बच्चो को काफी पसंद होता है चिड़ियाघर तो आप उन्हें यहाँ की सैर कराना चाहते हैं तो ज़रूर उन्हें यहाँ लाएं। यहाँ अगर आएं तो एक चीज़ का ध्यान रखिये इसका खुलने का समय सुबह 9:00 बजे है और बंद होने का समय 6:30 बजे है। और मंगलवार को ये चिड़ियाघर बंद रहता है तो मंगलवार को ना आएं।

इंदिरा टूरिस्ट पार्क  – Best to visit Shimla Indira Tourist Park

साथ ही इसके इलावा अगर आप कुफरी में कुछ और भी देखना चाहते हैं तो एक और पार्क है जहाँ पर आपको खाने पीने के लिए भी कुछ न कुछ मिल जायेगा। इसका नाम Indira Tourist Park है जिसका प्रवेश शुल्क मात्र 5/- रूपये पर व्यक्ति लिया जाता है।

मुख्य तौर पर तो कुफरी बर्फ के लिए प्रसिद्ध है और इसीलिए लोग वहां जाते हैं और अगर यहाँ बर्फ नहीं मिलती तो फिर चिड़ियाघर (Zoo), Amusement Park के देखने के इलावा यहाँ कुछ भी नहीं है।

फिर जब आप शिमला वापिस आते हैं कुफरी घूम कर तो रास्ते में आपको एक जगह मिलती है Green Valley जो की जाते वक़्त भी रास्ते में आती है। यहाँ पर कुछ लोग यात्रयों के लिए सड़क किनारे दूरबीन लेकर खड़े होते हैं इन दूरबीन की मदद से आप ऊँचे ऊँचे पहाड़ों को आराम से देख सकते है। पर व्यक्ति से 50/- रूपये लिया जाता है कैमरा को इस्तेमाल करने के लिए।

झाखू मंदिर – Best time to Visit Shimla Jakhu Temple

इसके बाद जब आप शिमला वापिस आ जायँगे कुफरी से तो यहाँ आने के बाद आप लंच कर लीजिये और खाना खाने के बाद आप झाखू मंदिर भी जा सकते हैं। ये काफी प्रसिद्ध मंदिर है शिमला का।

इस मंदिर में जाने के लिए दो तरीके हैं या तो आप ऑटो रिक्षा से जा सकते हैं और पैदल भी जा सकते है। इसके इलावा इस मंदिर तक जाने के लिए एक और रास्ता है।

जी हाँ, यहाँ पर आप सर्विस भी है आप Ropeway के ज़रिये भी मंदिर जा सकते हैं। टिकट की बात करें तो 250/- पर व्यक्ति है 3 -4 साल के बच्चों के लिए टिकट 200/- रूपये और और जो 3 साल तक के बच्चे हैं उनका कोई किराया नहीं लिया जाता।

अगर आप Ropeway का मज़ा लेना चाहते है तो 250/- देकर इसकी सवारी कर सकते हैं। अन्यथा हम आपको सुझाव देंगे की अगर आपको 250/- रूपये किराया ज़्यादा लगता है तो आप HRTC की टेक्सी में भी जा सकते हैं मात्र 15/- रूपये देकर।

इस मंदिर में पहुँचने के बाद आप यहाँ माथा टेकने के बाद इस जगह का आनंद ले सकते हैं काफी सूंदर जगह है ये। और यहाँ पर जो हनुमान जी की प्रतिमा है वह पूरे विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा है।

2010 में इसका उद्धघाटन हुआ था बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन ने इसका उद्धघाटन किया था। एक और बात अगर आप यहाँ घूमने आये हैं तो बंदरों से बच कर रहे वे अक्सर आपका समान छीन कर भाग जाते हैं।

जैसे की मोबाइल, चश्मा व् बैग इत्यादि। तो बंदरों का यहाँ थोड़ा सा आतंक है यहाँ पर तो इनसे सावधान रहे।

क्राइस्ट चर्च  – Best time to visit Shimla Christ Church

शिमला में जो पास की प्रसिद्ध जगह है वो Christ Church ये वो Church है जिसे आपने ज़्यादतर हिंदी फिल्मो में देखा होगा। जब भी किसी फिल्म का शिमला में शूटिंग होती है तो यही चर्च दिखाई जाती है। दोस्तों शिमला की क्राइस्ट चर्च में प्रवेश निशुल्क है।

यह चर्च हफ्ते के सातों दिन खुला रहता है अगर आप यहाँ दर्शन करना चाहे तो इसकी समय सारणी (Timing) है। क्राइस्ट चर्च सुबह 8:00 खुल जाता है और शाम को 6:00 बंद कर दिया जाता है। तो अगर आपका यहाँ घूमने का प्लान है सुबह 8:00 से लेकर शाम 6:00 बजे के बीच कभी भी आ सकते हैं।

रिज मैदान – Ridge Maidan Shimla

इसके इलावा द रिज मैदान करके एक जगह है वो देख सकते हैं। असल में जो द रिज मैदान है वह एक पानी का टैंक है इसे पुराने ज़माने में अंग्रेज़ों ने बनवाया था। इसके ऊपर घूमने चलने में ऐसा बिलकुल नहीं लगता की हम किसी पानी की टंकी के ऊपर चल रहे हैं।

इस पानी के टैंक में दस लाख गैलन के आस पास पानी भरा जा सकता है और इसके द्वारा पूरे शिमला में पानी भेजा जाता है। ये शिमला में सबसे ऊँची जगह है इसीलिए अंग्रेज़ों ने यहाँ पानी का टैंक बनवाया था।

इस पानी के टैंक की सबसे बड़ी खासियत ये थी की इसे बनाने के लिए सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया था ये किसी और रासानिक से तैयार किया गया था।

लकड़ बाजार – Shimla Lakkad Bazaar

द रिज मैदान के पास में लकड़ बाजार है आप चाहे तो वहां जाकर खरीदारी कर सकते हैं। यहाँ पर घर की सजावट की काफी साड़ी चीज़ें मिल जाएँगी। घर को सजाने के लिए जो भी चीज आप चाहते है खरीदना शिमला में तो वो आप इस लकड़ बाजार से कर सकते हैं। लकड़ बाजार के इलावा माल रोड है वहां पर भी बाज़ार है आप वहां पर भी खरीदारी कर सकते है।

स्केंडल पॉइंट शिमला – Shimla Scandal Point

मॉल रोड मार्किट से थोड़ा आगे जायेंगे तो आता स्केंडल पॉइंट ये एक ऐसा स्थान है जो काफी प्रसिद्ध है। यहाँ पर काफी लव कपल्स आते हैं वास्तव में ये एक चौराहा है। तो यहाँ पर थोड़ा सा समय बिताना चाहें या फोटो खींचना चाहे तो खींच सकते है। यहाँ से भी फोटोग्राफी के लिए काफी अच्छा नज़ारा मिलता है।

ये भी पढ़ें :-

काली बड़ी मंदिर शिमला – Best Time to Visit Shimla Kali Bari Temple

इसके बाद थोड़ा सा और आगे जाएंगे तो काली बड़ी मंदिर है। काली बड़ी मंदिर भी काफी प्रसिद्ध स्थान है शाम को यहाँ आरती होती वह भी आप देख सकते हैं। और काली बड़ी मंदिर से भी शिमला का नज़ारा काफी अच्छा मिलता है।

तो दोस्तों 4 बजे के बाद जब आप जाखू मंदिर से नीचे उतरेंगे तो उसके बाद में क्राइस्ट चर्च, लक्कड़ बाजार, द रिज, मॉल रोड, स्केंडल पॉइंट है और काली बड़ी मंदिर है।

ये सब एक दूजे के आस पास ही है इसलिए आप पैदल चल कर ही इन सभी जगह पर जाकर अपना बचा हुआ दिन व्यतीत कर सकते हैं। शॉपिंग करना चाहते हैं तो शॉपिंग के लिए भी सभी दुकाने यहाँ पर मिलने वाली हैं। लक्कड़ बाजार में आपको लकड़ी से बना हुआ घर का साजो सामान मिल जायेगा।

काली बड़ी मंदिर जाने के बाद मंदिर के नीचे वाली साइड में शिमला का विधान सभा भवन है तो वो देख सकते हैं। याद रहे इस विधान सभा भवन में आम लोगों का प्रवेश निषेध है इसलिए अंदर जाने की कोशिश न करें। बाहर से देख कर आ जाएं।

इसके इलावा दोस्तों शिमला में कुछ और नहीं है देखने के लिए, आप चाहे तो आगे अमानली के लिए यात्रा कर सकते हैं। और अगर घर वापिस आना चाहते हैं तो वापिस आ सकते हैं।

Read here best time to visit shimla hill station and all information about ticket price, adventure activities and budget also.

शिमला जाने में किता खर्चा आएगा – Best time to visit shimla and Tour Budget Information In Hindi

दोस्तों सबसे आखिर में बात करें बजट की तो 2 दिन 3 रातों का अगर आप यात्रा की आप योजना बनाते हैं दिल्ली से और पति पत्नी और 2 बच्चे हैं परिवार के रूप में तो 15000/- रूपये का खर्च आप मान कर चलिए। क्यूंकि प्राइवेट टैक्सी का खर्च अगर देंगे तो 7500/- रूपये हो जाता है 3 दिन के लिए। 2500/- रूपये प्रति दिन के लिए टैक्सी मिलती है चाहे चंडीगढ़ से लें चाहे दिल्ली से लें।

होटल की बात करें तो 2 के लिए अगर लेते हैं तो 1200/- रूपये प्रति दिन के हिसाब से 2400/- रूपये होटल का खर्च हो जाता है। लंच, डिनर, ब्रेकफास्ट आप 1000/- रूपये प्रति दिन खर्च मान कर चलिए तो दिन दिन का 3000/- रूपये ये हो गया।

और बाकी जो टिकट्स हैं उनका आप खर्च 3 दिन का 2000/- रूपये मान कर चलिए। इस हिसाब से 15000/- रूपये का बजट मान कर चलें अगर आप 2 दिन 3 रातों के लिए घूमने की योजना बनाते हैं तो।

और अगर आप एक दिन बढ़ाते हैं 3 दिन 4 रातों की यात्रा की योजना बनाते हैं तो हर चीज में एक दिन बढ़ जायेगा जैसे टैक्सी में बढ़ जायेगा, होटल में बढ़ जायेगा और खाने पीने की चीजों में भी एक दिन की बढ़ोतरी हो जाएगी।

उस हिसाब से आप अपना बजट 20000 /- रूपये मान कर चलिए। तो 15000/- रूपये अगर आप 3 दिन की यात्रा की योजना बनाते हैं और अगर 4 दिन के लिए करते हैं तो 20000/- रूपये का बजट रखें।

इसके इलावा दोस्तों अगर विमान से आते हैं या रेलगाड़ी से आते हैं तो अपना बजट उस हिसाब से बना लें। एक मिलता जुलता हिसाब हमने आपको दे दिया है।

Conclusion – निष्कर्ष

तो दोस्तों आपको ये Best Time To Visit Shimla का लेख कैसा लगा हमें ज़रूर बताएं। इस लेख के माध्यम से हमने काफी सारे प्रश्नों के उत्तर इसमें दिए हैं। अगर आप भी शिमला जाने की योजना बना रहे हैं तो ये लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। आप अपने सुझाव हमें [email protected] पर ईमेल के ज़रिये दे सकते हैं।

Leave a Comment