शिक्षा और सकारात्मक सोच पर महत्वपूर्ण सुविचार – Positive, Education Thoughts In Hindi

शिक्षा और सकारात्म सोच पर महत्वपूर्ण सुविचार – Positive, Education Thoughts In Hindi 🙂 

दोस्तों शिक्षा का हमारे जीवन में बढ़ा महत्व है। क्यूंकि बिना अच्छी शिक्षा के इंसान की बुद्धि का विकास संभव नहीं है। एक बच्चे के लिए शिक्षा (Education) कितनी महत्वपूर्ण होती है यह हम सभी जानते हैं।

लेकिन आप सब से और अपने आप से हमारा एक प्रश्न है, क्या हम सही मायनों में अपने बच्चों को शिक्षत कर रहे हैं ?
किताबी ज्ञान के इलावा क्या हम उन्हें नैतिक महत्वता, ईमानदारी, सच बोलना, दूसरों की मदद करना सीखा पा रहे हैं ?

आज हम दा हिंदी गाईड (Thehindiguide) वेबसाइट के माध्यम से कुछ महान लोगों द्वारा बोले गए कुछ शिक्षा पर आधारित सुविचार (Positive, Education Thoughts In Hindi) आपके साथ साँझा करेंगे।

यह सुविचार हम सरल भाषा में आपके सामने प्रस्तुत करेंगे और वो भी चित्रों सहित ताकि आपको इनका महत्व अच्छे से समझ आ सके।

शिक्षा पर प्रेरक महत्वपूर्ण सुविचार – Education Thoughts In Hindi

positive thoughts in hindi

1.यह पहला सुविचार हमारे देश के पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपयी जी दवारा दिया गया है। जिसमें इन्होने बहुत ही सूंदर तरीके से भाव को प्रकट किया है। 

विजय और हार जीवन का एक हिस्सा है, जिसे समानता के साथ देखा जाना चाहिए। (श्री अटल बिहारी वाजपयी जी ) Victory And Defeat Are A Part Of Life, Which Are To Be Viewed With Equanimity.Lt. Shri Atal Bihari Vajpayee

2.यह दूसरा सुविचार हमारे देश के पहले प्रधान मंत्री स्वर्गीय श्री जवाहर लाल नेहरू जी दवारा दिया गया है। जो हमें हर संकट से बहार निकलने को प्रेरित करता है।

संकट के समय हर छोटी चीज़ मायने रखती है। (स्वर्गीय श्री जवाहर लाल नेहरू) Every Little Thing Count In Crisis.Lt. Sh. Jawaharlal Nehru

जो सफल हुए उनसे सीख लो, इस समय को भीख लो।

3.तीसरा सुविचार महान लेखक टॉमी न्यूबेरी दवारा बनाया गया है जो काफी प्रसिद्ध हुआ है।

सफलता दुर्घटना नहीं है यह आपके दृष्टिकोण का परिणाम है और आपका रव्वैया एक विकल्प है। इसलिए सफलता पसंद है और मौका नहीं है। Success Is Not An Accident. It Is The Result Of Your Attitude And Your Attitude Is A Choice. Hence Success Is A Matter Of Choice And Not Chance.Tommy Newberry

4.जैक माँ जो की चीन के प्रसिद्ध उद्योगपति हैं और अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर हैं उन्होंने इस सुविचार को अपने शब्द दिए हैं।

कभी हार मत मानो। आज कठिन है, कल बदतर होगा लेकिन कल के बाद का दिन सुनेहरा होगा। Never Give Up. Today Is Hard, Tomorrow Is Will Be Worse. But The Day After Tomorrow Will Be Sunshine.Jack Ma

5.Winston Churchill ब्रिटिश राजनीतिज्ञ थे और यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री भी रहे हैं यह पंक्ति उनके द्वारा दी गयी है।

वही होता है यहाँ सफल, जो करता है मेहनत हर पल।

मनोवृति एक छोटी सी चीज़ है जो एक बड़ा अंतर बनाती है। Attitude Is A Little Thing That Makes A Big Difference.  Winston Churchill

6.समी बलोच का यह सुविचार हमें ज़िन्दगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।

उन चीज़ों के बारे में अपना समय बर्बाद मत करो जो आप बदल नहीं सकते। Don’t Waste Your Time Thinking About Things That You Can’t Change.Sami Baloch

7.संदीप महेश्वरी जो की एक प्रसिद्ध यूटूबेर और फोटोग्राफर हैं, यह पंक्ति उनके दवारा बनायीं गयी है।

जीवन को सही दिशा देने के लिए सही ज्ञान होना चाहिए। To Give Right Direction to Life, You Should Have Right Knowledge.Sandeep Maheshwari

मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती।

8.अमरीका के पास्टर रोबर्ट स्कुलर ने यह प्रेरणादायक विचार पेश किया है वह एक विख्यात टेलीविज़न कलाकार भी थे।

कठिन समय अधिक समय तक नहीं रहता है, लेकिन कठोर लोग रहते हैं। Tough Times Never Last, But Tough People Do.Robert H. Schuller

9.भारत के मशहूर साधु समाज से सम्भित गुरु जग्गी वासुदेव जी ने इन पंक्तियों की रचना की है। जिन्होंने अपने अनुयायिओं को आध्यात्मिकता पर काफी शिक्षा दी।

जीवन सबसे खूबसूरत क्षण हैं जब आप अपनी ख़ुशी व्यक्त कर रहे हैं, न की जब आप इसे खोज रहे हैं। The Most Beautiful Moments In Life Are Moments When You Are Expressing Your Joy, Not When You Are Seeking It.Sadhuru Jaggi Vasudev

10.भारत के महान वैज्ञानिक सवर्गीय श्री अब्दुल कलाम जी ने ये सुविचार पेश किया है। रामेश्वरम में जन्मे कलाम जी भारत के ग्यारवें अध्यक्ष रह चुके हैं।

यदि आप सूर्य की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूर्य की तरह जलाओ खुद को। If You Want To Shine, First Burn Like A Sun.A. P. J. Abdul Kalam

इन्हें भी पढ़ें :-

सकारात्मक विचार हिंदी अर्थ सहित – Positive Thoughts In Hindi With Meanings

1
Miracles Happen To Those Who Believe In Them.
इसका मतलब है चमत्कार उन्ही के साथ होते हैं जो इनमें विश्वास रखते हैं। कल किसी ने नहीं देखा, किसी के साथ कुछ भी हो सकता है। इसको अगर और ध्यान से समझें तो Miracles यानि की चमत्कार, बहुत सारी चीज़ें भगवन पर आश्रित हैं और यह सिर्फ और सिर्फ उन्ही के साथ घटते हैं जो इनमें पूरा भरोसा रखते हैं।
2
If You Always Do What You Always Did, You Will Always Get What You Always Got.
मतलब, अगर वही काम करेंगे जो आप अभी तक करते आ रहे हैं। तो आपको वही मिलेगा जो अभी तक मिलता आ रहा है। अगर कुछ नया चाहिए, कुछ अलग चाहिए तो उसके लिए आपको कुछ नया और अलग सोचना पड़ेगा और उसको करना पड़ेगा।
3
Success Is The Sum Of Small Efforts, Repeated Day In And Day Out.
Success का मतलब है सफलता। सफलता किस पर निर्भर है, हमारी सफलता निर्भर है वो उन सारे प्रयासों पर जो हम दिन प्रति दिन जीवन में कर रहे हैं। चाहे वह छोटे से छोटे प्रयास क्यों न हों। छोटे छोटे प्रयास कर के एक बढ़ी सफलता हासिल की जा सकती है।

मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती।

4
Never Leave Things For Tomorrow Which You Can Do Today.
आपने एक दोहा तो सुना ही होगा, कल करे सो आज कर आज करे सो अब। पल में प्रलय होएगी बहुरि करेगा कब। इसका अर्थ है हमें अपना कोई भी काम कल पर नहीं छोड़ना चाहिए। जो काम हम कर सकते हैं उसे हमें आज ही कर लेना चाहिए।
5
Good Things Happen To Good Peoples.
अच्छी बातें हमेशा अच्छे लोगों के साथ ही होती हैं। यानि की जो अच्छे लोग हैं उनके साथ हमेशा अच्छा ही होता है। तो अगर आप चाहते हैं की आपके साथ अच्छा ही हो तो आपको अच्छा बनना पड़ेगा।

शिक्षा के भाषण पर कुछ महत्वपूर्ण शब्द – Some Words About Education Speech

हम ऐसा मानते हैं की एक सामान्य ज़िन्दगी जीने के लिए इंसान को रोटी, कपड़ा, और मकान के इलावा अगर किसी चीज़ की सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है तो वह है शिक्षा। आपके पास यदि धन है तो आप उसे सोने (गोल्ड) में रूपान्तरित कर सकते हैं।

धन हो या सोना दोनों के गुम हो जाने का डर हो सकता है। पर यही धन को यदि हम ज्ञान में परिवर्तित करते हैं तो कभी कम नहीं होगा। और ना ही उसकी चोरी हो सकती है।

शिक्षा का महत्व हमने बचपन से ही देखा है, मेरे माता पिता का मानना था की ज्ञान वह निवेश है जिसका मुनाफा, जीवन के अंत तक मिलता रहता है। एक राजा अपनी शक्ति के बल पर केवल वहीँ तक पूजा जाता है जहाँ तक उसका साम्राजय फैला होगा। वह केवल अपनी प्रजा का प्रिय होता है पर अपने ज्ञान की कीर्ति फैलाने वाले अल्बर्ट आईन्स्टाईन, विल्लियम शेक्सपियर, रबिन्द्र नाथ टैगोर सिर्फ अपनी जन्म भूमि में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में पूजे जाते हैं।

शिक्षा जीवन की तैयारी नहीं, ये अपने आप में ही एक जीवन है।

सम्पूर्ण मानव जाती के लिए वो प्रेरणा स्रोत माने जाते हैं। बिना इस बात की चिंता किये की अंत परिणाम क्या होगा। साल के अंत में जब हम परीक्षा देने बैठेंगे तो याद रहेगा या नहीं, अच्छे अंक आएंगे या नहीं अरे दोस्तों आपके ये शिक्षा के ये दिन आपको कुछ समय के लिए गंभीर ज़रूर रख सकते हैं। पर इस गंभीरता का फल आपको, आपके आने वाले दिनों में उम्मीद से कहीं ज्यादा मिलेगा।

क्यूंकि में मह्सूस करता हूँ की जब आप ज्ञान का पीछा करोगे अंक हमेशा आपके पास ही आएंगे। दो चीज़ें इंसान यदि अपने जीवन में सीख लेता है तो वो उसे कभी भूलता नहीं, एक तैरना और दूसरा है साईकल चलाना।

सालों बाद भी अगर आप इन क्रियायों को करेंगे तो कभी भी इस बात की चिंता नहीं होगी की आपको तैरना या साईकल चलाना याद है की नहीं। मेरा ऐसा मानना है की हथियार,पैसा किसी को बलवान नहीं बनाते। या अगर बनाते भी हैं तो कुछ समय के लिए ही बना पाते हैं। दौलत आज होगी कल नहीं, शस्त्र का ज्ञान तभी तक काम आएगा जब तक वो शस्त्र चल सकता है।

पर शास्त्र का ज्ञान कभी नहीं रुकता। शास्त्र विज्ञान शस्त्र विज्ञान से ज्यादा असरदार, प्रभावशाली और शक्तिशाली होता है। तो सीखते रहिये, ज्ञान का धनि व्यक्ति हमेशा ही सम्मान और आदरयोग होता है क्यूंकि ज्ञान वो कवच है जो आपके जीवन में आने वाले कठिनाईओं से आपकी रक्षा करेगा। फिर किसी भी शस्त्र की आपको आवश्यकता नहीं होगी। अमिताभ बच्चन

निष्कर्ष – Conclusion on this topic Positive, Education Thoughts In Hindi

उम्मीद करता हूँ शिक्षा और सकारात्मक सोच पर यानि की Positive, Education Thoughts In Hindi आधारित ये लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। आप इस लेख में दिए गए विचारों को अपने जीवन में लाएं और देखें इसके अच्छे परिणाम।

Leave a Comment