Rift का मतलब क्या है Rift Meaning In Hindi – पूरी जानकारी

Spread the love

आज हम जानेंगे Rift Meaning In Hindi में क्या होता है, Bharat और बाकी देशों में इस शब्द का इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जाता है। Rift एक English का शब्द है जिसका अर्थ दरार होता है। Rift Word का उपयोग कई रूपों में किया जाता है।

Rift Meaning In Hindi हिंदी में रिफ्ट का मतलब जानें

 उदाहरण :- जैसे यदि किसी चट्टान में दरार हो जाए तो वहाँ पर भी Rift का उपयोग किया जा सकता है, जबकि रिश्तों में दरार को बताने के लिए भी Rift Word का उपयोग किया जा सकता है। 

पति पत्नी के रिश्ते में आई Rift को दूर करने के उपाय

माँ (Mother) के रिश्ते के बाद पति पत्नी का रिश्ता के बेहद ही नाजुक रिश्ता होता है जिसमे छोटी सी बात भी दरार डालने का काम कर सकती है। इसलिए इस रिश्ते को बहुत अच्छे से निभाना चाहिए।

फिर भी किसी कारणवश आपके रिश्ते में दरार आ भी जाए तो आपको घबराने की जरूरत नही है, क्योंकि इससे स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ेगी।

आपको यहाँ जरूरत है कुछ जरूरी Steps उठाने की। आज आपके साथ कुछ ऐसी ही बातें Share करने जा रहे हैं, जो पति और पत्नी की रिश्ते में आई Rift को दूर करने का काम करेगी।

  • ईगो बाहर करें

कभी कभी हम अपने ईगो को बहुत ज्यादा महत्व देने लगते हैं, जिससे सही और गलत का भेद दिखाई देना बंद हो जाता है। हो सकता है आपका पार्टनर सही हो और आप गलत हो लेकिन ईगो के कारण आपको दिखाई नही दे रहा है। इसलिए सबसे पहले ईगो के चश्में को उतारिये।

जब आप ईगो से बाहर निकल आयेंगे तो दोनों को निष्पक्ष रूप से देख सकेंगे। इससे आपको दोनों की गलतियों का सही सही अंदाजा हो जाएगा।

  • गलतियाँ करने की गुजाइश रखें

पति पत्नी का रिश्ता जीवन भर रहने वाला रिश्ता है। यानी कभी आपसे भी गलतियाँ होंगी कभी आपके पार्टनर से भी गलतियाँ होगी। लेकिन यह एक सामान्य बात है क्योंकि गलतियाँ तो इंसानों से ही होती है।

पर यदि आप छोटी छोटी गलतियों को पकड़ कर बैठ जायेंगे, उनके लिए अपने पार्टनर से लड़ाई झगड़े करेंगे तो यह आपके रिश्ते के लिए अच्छा नही है।

इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कुछ चीजों से कोम्प्रोमाईज़ करें कुछ चीज़ें इग्नोर करें, फिर देखिए आपका रिश्ता खुद ही अच्छा होने लगेगा।

  • एक दूसरे को कोसना

यदि आप बात बात पर अपने पार्टनर को कोसते रहते हैं तो भला मधुर रिश्ता कैसे हो पायेगा। यानी आपको अपने पार्टनर को कोसने से बचना है। आपको हर बात के लिए आपके पार्टनर को ही दोसी नही ठहराना है, बल्कि खुद भी गलतियों की जिम्मेदारी लेनी है।

यदि कभी आपको अपनी बात कहनी है आसानी से अपने पार्टनर को वह बात समझाने की कोशिश करें बजाए इसके की आप उसे कोसने लगें।

  • आलोचना न करें

जैसे की आप पढ़ चुके हैं Rift Meaning In Hindi क्या है और इस लेख में हम आपको एक हिदायत ये भी देंगे की आलोचना करने से रिश्ते खराब होते हैं इसलिए आलोचना करने से बचे। लेकिन पति पत्नी का रिश्ता बहुत गहरा होता है तो फिर किसी के बारे में यदि बात करना ही है तो आलोचना के अंदाज में न करें बल्कि Normal तरीक़े से करें।

खासकर एक दूसरे के परिवार के बारे में आलोचना करने से रिश्तों में बहुत ज्यादा खटास आ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि परिवार की किसी भी गलती को बहुत ही सहज भाव से अपने पार्टनर के साथ शेयर करें।

  • गुस्से से बचना

किसी भी रिश्ते में Rift पड़ने की शुरुआत की सबसे बड़ी वजह गुस्सा  (Anger) ही होता है। यदि आप बेवजह गुस्सा होते हैं तो हो सकता है आपके पार्टनर को यह बात बिलकुल भी न पसंद हो और आपके हँसते खेलते रिश्ते में एक दरार आ जाए।

इसलिए आपके गुस्से पर काबू रखना सीखें। हो सकें तो अपने पार्टनर को पहले से ही इस बात की सूचना दे दे कि आपको थोड़ा तेज गुस्सा आता है जिससे कि वो पहले से ही यह बात जान सकें।

  • खुलकर संवाद करें

रिश्तों में जमी बर्फ और पड़ चुकी दरार को दूर करने के लिए आपको खुलकर संवाद करना होगा। संवाद से हर समस्या का हल निकाला जा सकता है तो फिर तो यह आपका सबसे करीबी रिश्ता है।

इसलिए अपने गुस्से, ईगो को पीछे छोड़कर एक बार अपने पार्टनर से संवाद करिए हो सकता है संवाद ही कमी ही रिश्ते में दूरी की वजह हो।

निष्कर्ष

तो इस लेख में हमने आपको Rift Meaning In Hindi बड़ी सरलता से समझाया है। Rift शब्द का प्रयोग कहाँ किया जाता है ये भी उदाहरण के साथ बताया गया है इस लेख में। उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी हो सके तो इसे अपने मित्रों, रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। ये लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment