क्या आपको पता है की Bharat me kul kitne rajya hai (2020 New List Updated)

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai
Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai 2020 Updated

क्या आप जानना चाहते हैं की Bharat me kul kitne rajya hai और कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं ?

अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे की भारत में कुल कितने राज्य हैं और हर राज्य के बारे में संक्षेप में जानकारी देंगे।

भारत देश विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश माना जाता है और जनसंख्या की दृष्टि से बात की जाए, तो साल 2011 की जनगणना के अनुसार भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है।

ये भी पढ़ें :-

भारत देश के सभी राज्य आकर्षक, अद्वितीय, इतिहास और संस्कृति से जुड़े हुए हैं। भारत के सभी राज्यों में कई पर्यटक स्थल है।

नोट :- इस आर्टिकल में हमने आपको जो जानकारी भारत के राज्यों के बारे में दी है, वह पूरा अनुसंधान करके एकत्रित की गयी है।

अगर आपको राज्यों के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़ें।


Bharat me kul kitne rajya hai (2020 New List Updated )

चलिए जानते हैं 2020 में भारत में कुल कितने राज्य हैं। भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश है। भारत में राज्यों की संख्या में बदलाव  हाल ही  में आया है।

  • जब धारा 370 जम्मू कश्मीर से हटा दी गई, तब से जम्मू और कश्मीर व लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया।
  • इससे पहले भारत में राज्यों की संख्या 29 और केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या 7 थी।
  • भारत के सभी राज्य अपनी शांति व इतिहास की वजह से जाने जाते हैं।

भारत (हिंदुस्तान) के राज्यों के नाम क्षेत्रफल सहित – Bharat me kul kitne rajya hai

वर्तमान समय में वर्गीकरण के आधार पर भारत को कुल 28 राज्यों और 9 केंद्रशासित प्रदेशों में बांटा गया है।

भारत के 28 राज्यों के नाम नीचे दिए गए हैं क्षेत्रफल के साथ।

क्रमांक संख्या

राज्य

कुल क्षेत्रफल

भाषा

1.

आंध्र प्रदेश

160,205 कि.मी

तेलुगु

2.

अरुणाचल प्रदेश

83,743 कि.मी

असमिया, हिन्दी

3.

असम

78,438 कि.मी

असमी, आसामी

4.

बिहार

99,200 कि.मी

भोजपुरी , अंगिका, बज्जिका

5.

छत्तीसगढ़

135,191 कि.मी

छत्तीसगढ़ी

6.

गोवा

3,702 कि.मी

कोंकणी

7.

गुजरात

196,024 कि.मी

गुजराती

8.

हिमाचल प्रदेश

55,673 कि.मी

पहाड़ी, हिंदी 

9.

हरियाणा

44,212 कि.मी

हरियाणवी

10.

झारखंड

79,714 कि.मी

कुरमाली, खोरठा 

11.

केरल

38,863 कि.मी

मलयालम

12.

कर्नाटक

191,791 कि.मी

कन्नड़

13.

मध्य प्रदेश

308,252 कि.मी

हिन्दी, बुंदेली और सिंधी

14.

महाराष्ट्र

307,713 कि.मी

मराठी

15.

मणिपुर

22,327 कि.मी 

मणिपुरी

16.

मेघालय

22,720 कि.मी

गारो और खासी

17.

मिजोरम

21,081 कि.मी

मिजो और अंग्रेजी

18.

ओड़िशा

155,707 कि.मी

ओड़िया

19.

नागालैंड

16,579 कि.मी

अंग्रेजी, कोन्याक, चांग, लोथा आदि

20.

पंजाब

50,362 कि.मी

गुरमुखी, पंजाबी

21.

राजस्थान

342,239 कि.मी

राजस्थानी

22.

सिक्किम

7,096 कि.मी

अंग्रेज़ी, भूटिया और गुरूङ

23.

तेलंगाना

112,077 कि.मी

तेलुगू

24.

तमिलनाडु

130,058 कि.मी

तमिल

25.

त्रिपुरा

10,492 कि.मी

बंगाली और त्रिपुरी

26.

उत्तर प्रदेश

243,286 कि.मी

हिंदी और उर्दू

27.

उत्तराखंड

53,483 कि.मी

गढ़वाली, कुमाऊँनी

28.

पश्चिम बंगाल

88,752 कि.मी

बाङ्ला, बांग्ला

आईये अब Bharat me kul kitne rajya hai यानि सभी राज्यों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

1- आंध्र प्रदेश – भारत का यह राज्य दक्षिण में स्थित है। भारत का यह चौथा सबसे बड़ा राज्य है। इस राज्य का नाम इतिहास में काफी प्रचलित है। इस राज्य को बौद्ध का केंद्र माना जाता है

2- अरुणाचल प्रदेश – यह राज्य भारत के उत्तरी पूर्वी हिस्से में स्थित है। इस राज्य की प्राकृतिक सुंदरता काफी लोकप्रिय है। यह राज्य सगन घने जंगलों के लिए माना जाता है। अरुणाचल प्रदेश में सूर्य सबसे पहले दिखाई देता है। इसलिए इसको उगते सूरज की भूमि भी कहा जाता है। इस राज्य में आबादी काफी कम है।

3- असम – इस राज्य को भारत का प्रवेश द्वार माना जाता है। यह राज्य उत्तर पूर्व भारत में स्थित है। इस राज्य में प्राकृतिक सौंदर्य का एक अनूठा संगम है। क्षेत्रफल में यह राज्य काफी छोटा है। यहां पर मुख्य रुप से चाय की खेती की जाती है।

4- बिहार – ऐतिहासिक रूप से चमकदार राज्य बिहार को माना जाता है। इस राज्य का जैन धर्म के साथ काफी गहरा रिश्ता है। यहां पर कई आकर्षक तीर्थ स्थल भी मौजूद है।

5- छत्तीसगढ़ – यह राज्य एक नवगठित राज्य है। इस राज्य में कई वन अभ्यारण और विकल्प मौजूद है। गर्मियों की छुट्टियों में आप छत्तीसगढ़ घूमने का मन अवश्य बनाएं।

6- गोवा – यह फरक्का सबसे छोटा राज्य है। यह पश्चिमी तट पर स्थित खूबसूरत समुद्री तटों में से एक है। यहां भारी संख्या में विदेशी पर्यटक का आवागमन रहता है।

7- गुजरात – यह राज्य राजा महाराजाओं की किलो और महलों के कारण काफी प्रसिद्ध है। यह राज्य भारत का छोटा बड़ा राज्य है। यहां के लोग धर्म की पालना काफी दिल से करते हैं।

8- हिमाचल प्रदेश – यह उत्तरी पूर्वी क्षेत्र में स्थित ऊंची बर्फीली चोटियों वाला राज्य है। यहां की  बर्फीली ऊंची चोटियों काफी लोकप्रिय है।

9- हरियाणा – हरियाणा राज्य जिसका एक महान इतिहास है। यहां की प्राकृतिक उत्कृष्टता काफी लोकप्रिय है। यहां पर कई प्रकार के राष्ट्रीय जैसी दार्शनिक जगह भी मौजूद थे।

10- झारखंड – झारखंड को वन भूमि पर प्रकृति प्रेमियों वाला राज्य माना जाता है। झारखंड में कई अभ्यारण मौजूद हैं। इस राज्य में 32 जनजाति के लोग रहते हैं।

11- केरल – यह राज्य भारत का सबसे ज्यादा साक्षर राज्य है। सही रूप से इस राज्य को भगवान का देश कहा जाता है। यह राज्य दोनों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है।

12- कर्नाटक – इस राज्य का विधान काफी लोकप्रिय है। देशभर में करीब 3600 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों में से 507 संरक्षित स्मारकों इस राज्य में स्थित है।

13- मध्य प्रदेश – इस राज्य को भारत का दिल कहा जाता है। इस राज्य में उपस्थित कई प्राचीन गुफाएं और मंदिर लोकप्रिय है।

14- महाराष्ट्र – महाराष्ट्र यह क्षेत्रफल की दृष्टि से काफी बड़ा राज्य है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को सपनों का शहर और माया नगरी भी कहा जाता है। महाराष्ट्र में कई पर्यटक स्थल जैसे:-महाबलेश्वर, लोनावला ,खंडाला, पुणे हैं।

15- मणिपुर – इस राज्य को भारत का स्विट्ज़रलैंड कहा जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता काफी मनमोहक हैं। यहां पर दूर-दूर तक चाय के बागान जो की पहाड़ियों पर स्थित है।

16- मेघालय – यह राज्य बांग्लादेश और असम को विभाजित करने वाला राज्य है। इस राज्य को सबसे अमूल्य रत्न माना जाता है। यहां की विविध प्राकृतिक सुंदरता लोगों के दिलों में राज करती हैं।

17- मिजोरम – यह राज्य भारत के उत्तरी पूर्वी क्षेत्र में स्थित है। इस राज्य को सर्वशक्तिमान द्वारा विभिन्न प्रकार की अलग-अलग कलाकृति के साथ आशीर्वाद दिया गया है।

18- ओडिशा – यह राज्य भारत का एक जनजातीय राज्य है। ओडिशा का इतिहास वस्तु कला के रूप में भारत में प्रचलित है।

19- नगालैंड – यह राज्य भारत के उत्तरी पूर्वी हिस्से में स्थित है। यहां की पहाड़ियां और पर्यटन स्थल देखने लायक है। क्योंकि भोजन का स्वाद अच्छा है।

20- पंजाब – इस राज्य से पांच नदियां निकलती है।  इसीलिए इस राज्य का नाम पंजाब पड़ा है। यहां खेत खलियान सर्वाधिक है। यह राज्य मुख्य रूप से सिख समुदाय के लोगों का राज्य है।

21- राजस्थान – भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। राजस्थान को महाराजाओं की भूमि कहा जाता है। राजस्थान का इतिहास अविस्मरणीय है।

22- सिक्किम – यह राज्य राजसी हिमालय द्वारा झुका हुआ राज्य है। जो उत्तरी पूर्वी हिस्से में स्थित है। यहां पर छोटे-छोटे मठ स्थित है। जो काफी लोकप्रिय है।

23- तेलंगाना – इस राज्य का निर्माण 2 जून 2014 में हुआ है। यह राज्य पहले आंध्र प्रदेश का हिस्सा था। यह राज्य काफी आकर्षक राज्य है। यहां की मस्जिदें और मकबरे काफी लोकप्रिय है।

24- तमिलनाडु – यह राज्य भारत के दक्षिण में स्थित है। इस राज्य को भारत का ताज कहा जाता है। इस राज्य के कई ऐसे धर्म को परंपराएं हैं। जो देश भर में लोकप्रिय है।

25- त्रिपुरा – इस राज्य को सात बहनों के राज्य में से एक राज्य माना जाता है। जो अपनी सांस्कृतिक विरासत और वास्तुकला के कारण पूरे भारतवर्ष में अपनी छवि बनाए हुए हैं।

26- उत्तर प्रदेश – यह अच्छी जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है। जिसे भारत का हार्टलैंड भी कहा जाता है। इस राज्य को भगवान राम की भूमि के नाम से जाना जाता है। यहां का सुगंधित भोजन काफी मशहूर है।

27- उत्तराखंड – यह राज्य जिसे उत्तर प्रदेश से अलग किया गया है। पहले यह राज्य उत्तर प्रदेश में शामिल था। यहां पर कई ऊंचे पहाड़ और नदियां जो एक प्राकृतिक सौंदर्य का बेजोड़ संगम बनाती है।

28- पश्चिम बंगाल – पश्चिम बंगाल को भारत का सबसे प्राचीन सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्य में से एक माना जाता है। यहां के पहनावे पूरे भारतवर्ष में लोकप्रिय है। हम सब के प्रेरणा स्रोत Swami Vivekanand जी का जन्म भी यही (पश्चिम बंगाल) हुआ था।

भारत के केंद्रशासित प्रदेशों के नाम

ये जानकारी तो आपने पढ़ ली की ‘ Bharat me kul kitne rajya hai ‘, अब बात करते हैं की भारत के केंद्रशासित प्रदेशों कितने हैं और उनके नाम क्या हैं।

kendrashasit pradesh name
Kendar Shasit Pardesh Aur Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai

भारत में कुल 9 केंद्रशासित प्रदेश है।

  1. दिल्ली

दिल्ली को सन 1956 में केंद्रशासित प्रदेश बना दिया था। दिल्ली भारत की राजधानी है। यहां पर कई आकर्षक ऐतिहासिक दुर्ग और किले बने हुए हैं।

जनसंख्या के आधार पर दिल्ली दुनिया का आठवां बड़ा हिस्सा माना जाता है। यहां पर मेट्रो ट्रेन भी चलती है। इसे मेट्रो शहर के नाम से भी जाना जाता है। दिल्ली का एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल इंडिया गेट जहां हजारों की संख्या में  लोग घूमने आते हैं।

  1. चंडीगढ़

चंडीगढ़ भारत का सबसे व्यवस्थित रूप से बसा हुआ शहर माना जाता है। हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है। चंडीगढ़ में कई विभिन्न प्रकार की पक्षी की प्रजातियां रहती है इसके अलावा यहां पर झील और पक्षी अभ्यारण स्थित है जो देखने लायक है।

  1. दमन और दीव

यह केंद्रशासित प्रदेश भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है। दमन और दीव केंद्रशासित प्रदेश है। यहां पर कई पुर्तगाली मिश्रित संस्कृति देखने को मिलती हैं। दीव दमन में कई प्रसिद्ध किले बने हुए।

  1. दादर नगर हवेली

यह केंद्रशासित प्रदेश भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है। इस केंद्रशासित प्रदेश की राजधानी सिलवासा हैं।

  1. पांडिचेरी

यहां पर प्राचीन समय में फ्रेंच कॉलोनी थी। आज पांडिचेरी दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। पांडिचेरी में समुद्री तट और कई चर्च बने हुए हैं। जो देखने लायक और आकर्षक है।

  1. लक्षद्वीप

भारत का सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप कमाना चाहता है। लक्षदीप की राजधानी कावरत्ती है। लक्ष्यदीप केरल के तट के पास स्थित है। लक्षदीप का सबसे बड़ा शहर कावरत्ती है। यहा प्राकृतिक सुंदरता बेहद खूबसूरत है।

  1. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह

यह केंद्रशासित प्रदेश हिंद महासागर के द्वीप समूह के पास स्थित है। अंडमान और निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है। ब्रिटिश शासन काल में ब्रिटिश ऑफ द्वारा इस ग्रुप का उपयोग एक अलग जेल बनाकर किया गया था।

  1. लद्दाख

लदाख यह एक नवीनतम केंद्रशासित प्रदेश है। जिसका निर्माण जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के पश्चात हुआ है। यह काफी बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है। जिसका क्षेत्रफल 97776 वर्ग किलोमीटर है। यहां की जनसंख्या घुमक्कड़ है।

  1. जम्मू और कश्मीर

जम्मू कश्मीर को भी अब केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया है। जम्मू कश्मीर को धारा 370 हटाने के पश्चात केंद्रशासित बनाया गया है। जम्मू कश्मीर भारत का शीर्ष माना जाता है।

FAQ : कुछ सवालों के जवाब भारत के राज्यों के बारे में

इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको Bharat me kul kitne rajya hai ? इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। इसी आर्टिकल से सम्बंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर हमने दिए हैं आप वह भी ज़रूर पढ़ें।

1). प्रशन : जम्मू कश्मीर को राज्य से कितने केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया गया है ?

उत्तर : 2 केंद्रशासित प्रदेश में।

2). प्रशन : वर्तमान भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं ?

उत्तर : वर्तमान भारत में केंद्रशासित प्रदेश की संख्या 9 है।

3). प्रशन : भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा बन गया है ?

उत्तर : लेह अब भारत यानि हिंदुस्तान का सबसे बड़ा जिला है।

4). प्रशन : भारत का सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश क्षेत्रफल के हिसाब से कौन सा है ?

उत्तर : क्षेत्रफल के हिसाब से लक्षद्वीप सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश है ?

5). प्रशन : भारत का सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से कौन सा है ?

उत्तर : नई दिल्ली जनसंख्या के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश है।

6). प्रशन : वर्तमान में किस केंद्रशासित प्रदेश में विधान सभा है ?

उत्तर : वर्तमान में दिल्ली, पांडिचेरी और जम्मू कश्मीर ऐसे केंद्रशासित प्रदेश जिनमें विधान सभा है।

7). प्रशन : भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला कौन सा बन गया है ?

उत्तर : पश्चिमी भारत के गुजरात प्रदेश का कच्छ जिला भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला बन गया है।

निष्कर्ष :

भारत के कुल 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश है। भारत के सभी राज्य अपनी अपनी पहचान किसी न किसी सभ्यता लोक संस्कृति या प्राकृतिक सौंदर्य के कारण बने हुए हैं।

भारत के इन सभी राज्यों का इतिहास में नाम प्रचलित रहा है। भारत को सांस्कृतिक देश कहा जाता है और इन सभी राज्यों की संस्कृति के आधार पर ही भारत का यह नाम पड़ा है। भारत पर्यटक स्थलों वाला देश हैं और देश के सभी राज्य में अलग-अलग तरह के पर्यटक स्थल राज्य का ही नहीं देश का नाम ऊंचा करते हैं।

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान गए होंगे की Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai और केंद्रशासित प्रदेश कितने हैं। आप इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा अपने दोस्तों के साथ साँझा कीजिये ताकि वे भी ये जानकारी ले सकें भारत के राज्यों के बारे में। ये आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

About Altaf Shaikh 60 Articles
नमस्कार दोस्तों, में अरुण शर्मा इस ब्लॉग का ऑथर हूँ, और एक अनुभवी ब्लागर (Blogger) भी। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं सेहत , तकनीकी , भू-गौलिक व , मनोरंजन जैसी विशेष जानकारी आपके साथ साँझा करूँगा।

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. Essay on Modern Indian Women in Hindi (आधुनिक काल की नारी पर निबंध हिंदी में) – TheHindiGuide
  2. Srishti Goswami One Day CM of Uttarakhand in Hindi TheHindiGuide

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*