Dragon Fruit Ke Fayde ड्रैगन फ्रूट के स्वास्थ्यवर्धक फायदे

dragon fruit ke fayde in hindi
dragon fruit ke fayde aur nuksaan in hindi

अनुक्रम

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका thehindiguide ब्लॉग में, दोस्तों वैसे तो आपने बहुत से फलों का सेवन किया होगा। लेकिन आपने Dragon Fruit के बारे में सिर्फ सुना ही होगा खाया शायद ही होगा। तो आज हम आपको Dragon Fruit Ke Fayde के बारे में बताएँगे और इसके साथ जुड़ी तमाम रोचक जानकारी के बारे में भी चर्चा करेंगे।

Dragon Fruit को अगर सुपरफूड कहा जाए तो ये शायद गलत नहीं होगा। सबसे पहले हम बात करेंगे Dragon Fruit ऐसे कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें शामिल हैं विटामिन C, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस। यह फ़ल Antioxidant, Polyunsaturated Acid, Carotene और प्रोटीन से भरपूर होता है।

चमकीले और गुलाबी रंग के इस फ़ल को ड्रैगन फ्रूट या पिताया के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर पर ये फ़ल अमरीका में पाया जाता है। कीवी जैसा रसीला ये फ़ल जितना स्वाद में अच्छा होता है उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। Dragon Fruit हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक होता है। इस फ़ल की तीन किस्में होती हैं दो लाल और एक पीले रंग का।

ये फ़ल दिखने में थोड़ा थोड़ा अन्नानास जैसा होता है लेकिन इसके अंदर पाए जाने वाले छोटे छोटे काले बीज और स्वाद में ये कुछ हद तक कीवी के फ़ल से मेल खाता है।

Dragon Fruit क्या होता है ?

ड्रैगन फ्रूट के गुण और उपयोग जानने से पहले ज़रूरी होगा की Dragon Fruit क्या है आईये इसके बारे में थोड़ा जान लें। ड्रैगन फ्रूट को मोती फ़ल, केक्टस फ्रूट या पिताया भी कहा जाता है। यह एक ऊष्णकटिबंधीय स्वादिष्ट सुपर फ्रूट है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इस फ़ल का पौधा एक प्रकार की वेल होती है, ये एक केक्टस की किस्म है। इसके तने गुद्देदार और रसीले होते हैं।

इस फ़ल की ख़ास बात ये है की इसके फूल बहुत ही सुगन्धित होते हैं। जो केवल रात में ही खिलते हैं और सुबह होने तक झड़ जाते हैं। इसके गुणों और फायदे को देखते हुए इसे पटाया, पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स में उगाया जाने लगा है। इस पौधे को दक्षिण और मध्य अमरीका के देशों का मूल निवासी माना जाता है। रेड ड्रैगन फ़ल का पौधा बहुत ही सुगन्धित और आश्चर्यजनक फ़ल के साथ साथ बहुत ही सूंदर दिखाई देता है। ये पौधा देखने में तो आकर्षक होता ही है साथ में खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है।

ड्रैगन फ्रूट कितने प्रकार के होते हैं ?

Dragon Fruit Ke Fayde जानने से पहले आईये समझते हैं की ड्रैगन फ्रूट कितने प्रकार के होते हैं। आमतौर पर Dragon Fruit तीन प्रकार के होते हैं। पहला सफ़ेद रंग के गूदे वाला लाल रंग का फ़ल यानि इसकी बहरी सतह लाल रंग की होती है, दूसरा लाल रंग के गूदे वाला, इसकी बहरी साथ लाल रंग की ही होती है। और तीसरा प्रकार का जो ड्रैगन फ़ल है उसका गूदा सफ़ेद होता है और इसकी बहरी सतह पीले रंग की होती है। इन सब में में दूसरा यानि लाल रंग के गूदे वाला ज़्यादा लोकप्रिय है जिस कारण इसका बाजार भाव भी अधिक मिलता है।

ये भी पढ़ें – मेथी दाना खाने के फायदे पूरी जानकारी

ड्रैगन फ्रूट के हैरान कर देने वाले फायदे Dragon Fruit Ke Fayde Aur Nuksaan in Hindi

DRAGON FRUIT KE FAYDE HINDI MEIN

Dragon Fruit Ke Fayde for Health Problems
Dragon Fruit Ke Fayde for Health Problems

दोस्तों ड्रैगन फ्रूट खाने में जितना स्वादिष्ट है उससे अधिक इसके उपयोग से होने वाले फायदे हैं। ड्रैगन फ्रूट में ऐसे ढेरों गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल त्वचा, बाल और स्वास्थ्य से सम्बंधित कई जटिल समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है। ड्रैगन फ्रूट के उपयोग व् इससे होने वाले फायदों के बारे में आगे हम विस्तार से जानेंगे।

ड्रैगन फ्रूट के हमारे सेहत के लिए कई फायदे हैं। इसमें Carbohydrates और Thiamine भी होता है जो हमारे पाचन तंत्र में भोजन को पचाने में मदद करता है। आईये विस्तार से जानते हैं Dragon Fruit से सेहत को क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक – Dragon Fruit Ke Fayde Se Cholesterol Maintain Kre

खानपान और जीवनशैली में कुछ बदलावों से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। ऐसे फ़ल और सब्ज़ियों का सेवन किया जा सकता है जिससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखा जा सके। Dragon Fruit में Cholesterol कम मात्रा में होता है ये ना केवल आपको बल्कि आपके ह्रदय को भी स्वास्थ्य रखता है। Dragon Fruit Polyunsaturated वसा, Omega 3 और Omega 6 Fatty Acid से भरपूर होता है। जो Cholesterol को कम करने में मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में Antioxidant के साथ LDL के स्तर से लड़ने की क्षमता भी होती है।

पेट की बिमारियों से निजात दिलाये – Dragon Fruit for Cure Stomach Infection in Hindi

ड्रैगन फ्रूट फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। ये एक ऐसा फ़ल है जो आपके पेट से सम्बंधित तमाम बिमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। Dragon Fruit कब्ज को ठीक करने में भी मदद करता है। फाइबर युक्त फ़ल होने के कारण इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जिस कारण ये कब्ज के रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है। ये भोजन को आसानी से पचने और मल्ल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है। फाइबर की मात्रा अच्छी होने के कारण ये Irritable Bowel Syndrome के उपचार में भी मदद करता है। Irritable Bowel Syndrome यानि आँतों के रोग। इसमें पेट दर्द, बैचेनी, मल्ल त्याग में परेशानी होती है। इसे Ascending Colon, Irritable Colon जैसे नामों से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़ें – दालचीनी के फायदे 

शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है – Maintain Sugar Level With Dragon Fruit in Hindi

मधुमेह रोगियों के लिए कई फ़ल ऐसे होते हैं जो आपके शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। जिससे की आप भी अपनी ज़िन्दगी का आंनद ले सकते हैं। कई अध्यनों के अनुसार Dragon Fruit मधुमेह रोगियों में शुगर के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। इसके इलावा ये फ़ल Carotenoids और Glucosinolates का अच्छा स्रोत है।

Maintain Sugar Level With Dragon Fruit

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद – Make Heart Strong With Dragon Fruit In Hindi

ये फ़ल (ड्रैगन फ्रूट) ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स रक्त परिसंचन को बनाये रखते हैं और धमनियों की कठोरता को कम करते हैं। जो दिल के दौरे को कम करने में सहायक होता है। इसके अतिरिक्त ये फ़ल शरीर में Monounsaturated Fat की सही मात्रा में समृद्ध है जो आपके ह्रदय (दिल) को स्वास्थ्य रखने के लिए ज़रूरी है।

शरीर में रक्त की कमी को पूरा करे – Increase Blood Level With Dragon Fruit  in Hindi

हीमोग्लोबिन के स्तर में उतार चढ़ाव के स्तर के बारे में सतर्क रहना बहुत ज़रूरी होता है। हीमोग्लोबिन का कम स्तर गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है। ड्रैगन फ्रूट अनीमिया की सम्भावना को कम करता है। इसमें मौजूद लोह तत्व शरीर में आयरन की कमी को पूरा करते हैं। Dragon Fruit विटामिन C से भरपूर होता है। जो की एक ऐसा एजेंट है जो शरीर की अधिक आयरन को अवशोषित करके क्षमता को बढ़ाता है।

कैंसर रोग को कम करे – Reduce Cancer Possibility with Dragon Fruit in Hindi

अध्यनों के अनुसार Dragon Fruit में कैंसर कोशिकायों के गुणन को रोकने की क्षमता होती है। ये फ़ल विटामिन C, Carotene के इलावा Lycopene नाम के एन्जाइम से समृद्ध होता है, जिसे Anti carcinogenic गुण कहा जाता है। ड्रैगन फ्रूट के छिलके Polyphemus रसायन से भरपूर होते हैं जो कैंसर जैसी ला इलाज बीमारी से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें – सूखे और नरम खजूर खाने के फायदे

शरीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है – Increase Immunity with Dragon Fruit in Hindi

ये फ़ल शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि Immunity को बढ़ाता है क्यूंकि ड्रैगन फ्रूट में विटामिन C की मात्रा सही स्तर में होती है। ये फ़ल एंटीऑक्सीडेंट्स की गतिविधि को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और खनिज जैसे Niyacin, विटामिन B1, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन शरीर को बैक्टीरिया और रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

दांतो और हड्डियों को स्वास्थ्य व् मज़बूत करे – Dragon Fruit Makes Teeth, Bones Healthy & Strong  

कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर ये स्वास्थ्यवर्धक फ़ल आपकी हड्डियों और दांतों को मज़बूत बनाने में बहुत सही साबित होता है। कैल्शियम, फॉस्फोरस ये दोनों पोषक तत्व एक दूसरे पर निर्भर करते हैं यानि की केवल कैल्शियम युक्त आहार लेने से हड्डियां और दांतों की बिमारियों से नहीं लड़ा जा सकता। लेकिन Dragon Fruit में दोनों ही तत्व मौजूद होते हैं जिस कारण ये आपके दांतों को जड़ों से मज़बूत और हड्डियों को भी मज़बूत बनाने में मदद करता है।

डेंगू बुखार को ख़त्म करने में सहायकCure Dengue Fever with Dragon Fruit in Hindi

डेंगू बुखार से पीड़ित लोगों की पलटेट्स में गिरावट गंभीर रूप से दिखाई देती है। जिसकी समय से रिकवरी और इलाज ना मिलने पर रोगी की मृत्यु भी हो सकती है। सामान्य तौर पर एक स्वास्थ्य व्यक्ति के रक्त के प्रत्येक Micro-litre के लिए 1,50,000 से 4,50,000 की पलटेट्स गिनती होती है। जबकि डेंगू के रोगियों में पलटेट्स 10,000 से भी कम हो जाती हैं। इन पलटेट्स का काम रक्त वहिकायों की चोटों को रोक कर रक्त रसाव को रोकना होता है। Dragon Fruit डेंगू के मरीज़ों में पलटेट्स की गिनती बढ़ाने में मदद करता है क्यूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं।

कोशिकायों की मुरम्मत में फायदेमंदDragon Fruit Ke Fayde Dead Cells Ko Repair Karne Ke Liye

इस फ़ल (ड्रैगन फ्रूट) में विशेष रूप से प्रोटीन और एन्जाइम होते हैं जो कोशिकायों को पुनर जीवित और मुरम्मत करने में मदद करके हमारी शरीरिक स्वास्थ्य की मदद करते हैं। इस फ़ल (ड्रैगन फ्रूट) में मौजूद पोषक तत्वों के कारण ये चोटों के उपचार के दौरान काम आता है। इसके इलावा ये लीवर की वसा को कम करता है। इसके साथ ही ये हमारे Metabolism को बढ़ाता है और इसका असर लम्बे समय तक रहता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाये रखे – Get Softness Clear Skin With Dragon Fruit

त्वचा का स्वास्थ्य होना पर्याप्त नहीं है त्वचा को स्वास्थ्य बनाये रखना बहुत ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है। त्वचा ऐसी चीज़ है जो आपकी उम्र को दर्शाती है। ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए ये त्वचा को टाइट और जवान बनाये रखने में मदद करता है। यह त्वचा पर किसी भी प्रकार की झुर्रियों को आने से रोकता है। इस फ़ल में विटामिन C अच्छी मात्रा में होने के कारण ये मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

ये भी पढ़ें – त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे

बालों (केश) को लम्बा करे व् झड़ने से बचाये – Make Hair Healthy and Strong With Dragon Fruit

बालों (केश) की समस्यांएं जैसे बालों का झड़ना, दो मुंहे बाल, रूखापन को दूर करने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। हम और आप अक्सर अपने बालों पर रासायनिक उत्पादों का उपयोग करते ही हैं। जो उन्हें नुक्सान पहुंचा सकता है इसलिए ड्रैगन फ्रूट का रस बालों के उपचार के लिए बहुत अच्छा विकल्प होता है। आप अपने बालों की समस्यओं को दूर करने के लिए ड्रैगन फल या इससे बने कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं। ये बालों के लिए ड्रैगन फलों के महत्वपूर्ण लाभों में से एक है।

DRAGON FRUIT KE SIDE EFFECTS HINDI MEIN

हालाँकि अभी तक ड्रैगन फ्रूट का कोई दुष्प्रभाव शरीर में देखने को नहीं मिला है। तो इसलिए इस फ़ल को खाने से कोई नुक्सान नहीं होते है। यदि इस फ़ल का ज़्यादा सेवन किया जाए तो आप डायरिया की बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इसके शरीर में एक और लक्षण देखने को मिल सकता है वो ये है की इसका सेवन करने से कुछ लोगों के मूत्र का रंग लाल हो जाता है। अंत इस भाग में हम यही बताना चाहेंगे की इसका सेवन सही मात्रा में करें क्यूंकि अगर हर चीज़ का सेवन सही मात्रा में किया जाए तो वो चीज़ शरीर को कोई नुक्सान नहीं पहुंचाती है।

ड्रैगन फ्रूट के फायदे की वीडियो Check Dragon Fruit Ke Fayde Video for More Detail

निष्कर्ष Conclusion

तो ये थे Dragon Fruit Ke Fayde जो आपने अच्छे से पढ़ लिए होंगे। आशा करता हूँ इस लेख से आपको ड्रैगन फ्रूट के बारे में काफी बढ़िया ज्ञान मिला होगा। इसे लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर ज़रूर कीजिये ताकि वह भी इससे जुड़ी जानकारी और लाभ के बारे में जान सकें। अगर आपके कोई सुझाव या कोई प्रश्न है तो हमें इस ईमेल thehindiguide@gmail.com पर मैसेज कर के पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें – खिलखिलाती और चमकदार त्वचा के लिए उपाए

About अरुण शर्मा 25 Articles
नमस्कार दोस्तों, में अरुण शर्मा इस ब्लॉग का ऑथर हूँ, और एक अनुभवी ब्लागर (Blogger) भी। इस ब्लॉग के माध्यम से मैं सेहत , तकनीकी , भू-गौलिक व , मनोरंजन जैसी विशेष जानकारी आपके साथ साँझा करूँगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*