Methi Dana Ke Fayde | मेथी दाना के फायदे पूरी जानकारी

methi dana ke fayde aur upyog

Methi Dana Ke Fayde | मेथी दाना खाने के फायदे पूरी जानकारी : नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप आशा है आप ठीक होंगे The Hindi Guide ब्लॉग में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम मेथी दाने के बारे में बात करेंगे, बहुत से लोगों को मेथी दाना के बारे में जानकारी बिल्कुल भी नहीं है। और उनको यह बिल्कुल भी नहीं पता है कि मेथी दाना खाने के क्या फायदे हो सकते हैं। इसका अधिक ज्यादा सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है, हालांकि बहुत से लोगों को यह पता है कि मेथी दाना खाने के फायदे जरूर होते हैं।

आजकल लोग अपनी निजी जिंदगी में इतने ज्यादा व्यस्त हो चुके हैं उन्हें अपनी सेहत का ख्याल रखने का भी वक्त नहीं मिल रहा है। इसके साथ ही गलत खान पान से उनकी Immunity भी कम हो रही है। आजकल पैसों की भी कमी महसूस होती है जिसकी वजह से सब लोग सिर्फ नौकरियां ही करना पसंद करते हैं। और कुछ लोग तो ऐसे हैं जिनके पास सब कुछ मौजूद है, फिर भी वह अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं। अगर आपकी इन दोनों में से कोई भी सीधी है तो हमारे इस पोस्ट तक बने रहिए। methi dana ke fayde for breast

क्योंकि आज हम मेथी दाने के बारे में पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं जिसमें हम आपको methi dana for skin, methi dana for hair, methi dana in english के बारे में बताएंगे। methi dana ke fayde, methi dana images, methi dana in english.

मेथी दाना क्या है – What is Methi dana, Methi Dana in English

मेथी दाना एक तरीके का बीज होता है जिसका ज्यादातर उपयोग खाने पीने में किया जाता है। मेथी दाने का रंग गोल्डन ब्राउन कलर में होता है। इसको इंग्लिश में फेनुग्रीक सीड (Fenugreek Seed) के नाम से जाना जाता है। अकसर इसका इस्तेमाल खाने में होता है, जैसे कि अलग-अलग प्रकार के डिशेस बनाने हो, बटर चिकन बनाना हो या शाही पनीर हो और इसके अलावा अचार में भी इसका प्रयोग किया जाता है। जो रस्से वाली डिश बनाई जाती हैं उनमें भी इसका प्रयोग किया जाता है।

Benefis of Methi Dana (Fenugreek Seeds) – Methi Dana Ke Fayde

मेथी दाना सिर्फ खाने के काम नहीं आता है, इसके काफी सारे फायदे और यह काफी ज्यादा गुणों से भरपूर है। अगर हम इनके गुणों की बात करें तो यह हमारे शरीर के लिए, बालों के लिए और त्वचा के लिए काफी जगह लाभदायक होता है। तो आइए जान लेते हैं मेथी दाने के फायदे के बारे में विस्तार से, जिससे आपको पता चल सके कि मेथी दाने खाने के क्या फायदे हैं। Methi Dana Ke Fayde, मेथी दाना खाने के फायदे पूरी जानकारी (Benefits of Methi Dana)

Constipation – कब्ज

हम लोग न जाने रोज कितनी सारी चीजें खा लेते हैं जिसकी वजह से हमारे पेट में गड़बड़ होने लग जाती है। तथा हमारे पेट में सफाई अच्छे से नहीं होती, जिसका कारण यह कब्ज बन जाता है। अगर आपको कब से दूरी बनाए रखनी है तो मेथी दाने का सेवन जरूर करना चाहिए। यह पेट को साफ करने में काफी ज्यादा लाभदायक और मददगार साबित होता है।

Weight Loss – वजन घटाना

methi dana in weight loss

बढ़ती उम्र के साथ लोग यह भी कोशिश कर रहे हैं कि उनकी चर्बी कैसे कम हो, उनका वजन कैसे कम हो। हालांकि बहुत से लोग इसके लिए काफी ज्यादा मेहनत करते हैं और उनको फिर भी इस सबसे फरक नहीं पड़ता है। अगर आप मेथी दाने का अपने जीवन में उपयोग करेंगे इसको रोज खाएंगे, तब आपको वजन घटाने में भी काफी ज्यादा मदद होगी।

Diabetes – शुगर की बीमारी

मेथी दाना डायबिटीज को हटाने के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतर माना जाता है, क्योंकि यह स्वाद में कड़वा होता है। हम अक्सर देखते हैं कि डायबिटीज वाले लोग करेला खाते हैं, तो आप मेथी दाने का प्रयोग भी कर सकते हो। मेथी दाने का बीज डायबिटीज को हटाने के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित होती है, इसलिए मेथी दाने को आप पानी में भिगो कर इसका पानी पी सकते हो।

Migraine – माइग्रेन जैसा सिरदर्द

सिर दर्द अलग-अलग प्रकार के होते हैं उसी के अंदर यह माइग्रेन का प्रकार भी आता है। इसको भी अगर आप हटाना चाहते हैं तो आपको मेथी दाने का सेवन करना होगा। आप चाहे तो इसको कच्चा भी खा सकते हैं, और पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं।

Ear pain – कान का दर्द

कुछ लोगों को यह दिक्कत होती है कि उनका कान दर्द करने लग जाता है। कुछ कुछ लोगों का तो बिना वजह ही दर्द करने लग जाता है। तो ऐसी स्थिति में अगर आप मेथी दाने को पानी में भिगोकर उसके पानी का सेवन करेंगे तो आपको एक या 2 हफ्ते के अंदर अच्छे से आराम आ जाएगा।

Methi Dana Ke Fayde – Methi Dana for Skin

क्या आप जानते हैं कि Methi Dana Ke Fayde स्किन के लिए भी काफी ज्यादा हो सकते हैं। अगर आपको मेथी दाना से अपनी स्किन को अच्छा बनाना है तब आपको मेथी दाना रात को भिगोकर सुबह मिक्सर में पीस लेना है।

जब यह बन जाता इसको अपने चेहरे पर लगाना है। ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएगी, आपका चेहरा चमकने लग जाएगा और नेचुरल ग्लो आने लगेगी। साथ ही साथ में इसके अंदर एंटीबायोटिक्स होते हैं और अच्छे गुण होते हैं,

जो आपकी स्किन को पौष्टिक रखने में काफी ज्यादा काम करता है। हफ्ते में एक या दो बार इस प्रयोग को करें और रिजल्ट देखें।

Methi dana for hair – Methi Dana Ke Fayde

मेथी दाना सिर्फ त्वचा के लिए ही लाभकारी नहीं होता है यह हमारे बालों के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी होता है।

खास करके तब जब हमारे सिर में बेवजह खुजली जलन और डैंड्रफ जैसी परेशानियां हो। अगर आप इन सब से दूर रहना चाहते हैं, तो आप दो प्रकार से मेथी दाना का इस्तेमाल कर सकते हो।

Method 1

For Example: पहला  प्रोसेस यह है कि आपको मेथी दाना को रात में भिगो लेना है और सुबह उसका पानी निकाल लेना है। इस पाने को आप बाल धोने के बाद अपने बाल में लगाकर रखें ऐसा करने से आपके बालों की डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

इस प्रोसेस को आप रोज भी कर सकते हो और हफ्ते में दो बार भी कर सकते हो। जैसा आपको वक्त मिले आप उस तरीके से इस प्रक्रिया को आजमा सकते हो। अगर आपको ऐसा लगता है कि इससे गंदी और कड़वी बदबू आएगी तो आपका यह सोचना बिल्कुल गलत है। क्योंकि इससे बदबू बिल्कुल नहीं आती है।

Method 2

For Example: मेथी दाना इस्तेमाल करने का दूसरा प्रोसेस यह है कि आपको मेथीदाना भिगो लेना है और सुबह उसको मिक्सी में पीस लेना है। जब इसका एकदम मिश्रण बन जाए तब उसके अंदर थोड़ा सा एलोवेरा जेल डालकर यह मिश्रण अपने बालों में मसाज करना है और 1 घंटे तक छोड़ देना है। उसके बाद आपको किसी नॉर्मल शैंपू से धो देना है और कंडीशनर का प्रयोग नहीं करना है।

ऐसा करने से आपके बालों में चमक बढ़ेगी अपने बालों की ग्रोथ भी होगी और आपके बाल टूटने से बचे रहेंगे। साथ ही साथ इसके अंदर आपने एलोवेरा डाला है तो एलोवेरा भी आपके बालों के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित होता है।

Methi Dana Ke Fayde for Breast | स्तनों को सही आकार दे

जी हां आपने अभी जो हैडिंग पढ़ी है वह बिल्कुल सही पढ़ी है, क्योंकि मेथी दाना से ब्रेस्ट का साइज भी बढ़ता है। इसका paste बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप मेथी दाना लेना होगा और थोड़ा सा पानी डाल कर उसको पीस लेना है और उसका पेस्ट बनाकर स्तन पर रखना है और उसको सूखने देना है। फिर उसको नॉर्मल पानी से धो देना है।

ऐसा आपको हफ्ते में एक बार या 15 दिन में एक बार करना है। इसका आपको जरूर लाभ होगा, क्योंकि मेथी दाना ब्रेस्ट tissues को stimulate करती है और उनके breast-enlargement hormones को बढ़ा देती है। जिसकी वजह से स्तनों का आकार भी बढ़ जाता है।

तो दोस्तों यह थी जानकारी मेथी दाना खाने के फायदे के बारे में। आशा है आपको यह Methi Dana Ke Fayde | मेथी दाना खाने के फायदे पूरी जानकारी पसंद आई होगी और आपको बहुत सारे फायदों के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आई है तो इसको शेयर जरूर करें और लोगों तक जरूर पहुंचाएं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*