Post Office RD Plan (Recurring Deposit) In Hindi

दोस्तों डाकघर दे रहा है अपने सभी खाता धारकों को मात्र 10,000/- रूपये जमा करने पर 7,20,000/- रूपये की नकद राशि अपने इस नए प्लान में जिसका नाम है Post Office RD Plan । और वो भी सीधे सीधे आपके खाते में। जी हाँ दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएँगे डाक घर यानि पोस्ट ऑफिस की इस अनोखी स्कीम के बारे में। जिसमें आप मात्र 10,000/- रूपये जमा करने पर आप पा सकते हैं 7,20,000/- रूपये। क्यूंकि पूरे भारत वर्ष में डाक घर के सारे सेविंग स्कीम – Saving Scheme में आपको सबसे ज़्यादा ब्याज देखने को मिलता है बैंकों की तुलना में।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में जमा की गयी राशि पूरे तरह से सुरक्षित होती है जो 100% सरकारी कारण से मिलती है। लेकिन लोगों को सही जानकारी ना होने के कारण इसका फायदा नहीं उठा पाते। तो चलिए अब आपको बताते है Post Office RD Plan 2020 के बारे में।

इस स्कीम को हम आपको बड़ी सरलता से बताएँगे की की,

  • Post Office RD Plan स्कीम क्या है ? जिसका आपको आवेदन करना है।
  • इस स्कीम को कितने रूपये से शुरू कर सकते हैं ?
  • इसका आवेदन कैसे करना है ?
  • कौन कौन से ज़रूरी दस्तावेज़ चाहिए इस स्कीम के लिए ?
  • नामांकित व्यक्ति की सुविधा है या नहीं ?
  • TDS कितना कटेगा और Tax Benefits है या नहीं ?
  • क्या इस स्कीम को एक साल से दूसरे साल में ट्रान्सफर कर सकते है ?

डाकघर आर डी स्कीम क्या है ? What is Post Office RD Scheme 2020 ?

आएये जानते हैं आर डी स्कीम (RD Scheme) होता क्या है और ये किस तरीके से काम करता है। दोस्तों RD शब्द हम शोर्टकट भाषा में इस्तेमाल करते हैं इसका फुल फॉर्म (Full Form) यानि पूरा नाम है Recurring Deposit। इस स्कीम के तहत हमें कुछ फिक्स्ड राशि होती है जो हमें हर महीने जमा करना पड़ती है वो भी एक निर्धारित समय के लिए।

ये राशि कब तक जमा करानी होती है इसकी जानकारी हमें पहले बता दी जाती है। इसका फायदा ये है की जो भी, जितना भी पैसा इसमें हम जमा कराते हैं उस पर हमें ब्याज मिलता है। जैसे की इस लेख में हम बात करेंगे 5 साल वाली Post Office RD Scheme के बारे में।

इस स्कीम को कहाँ शुरू करवाएं बैंक या पोस्ट ऑफिस ? Best Option for Rd Scheme, Bank Vs Post Office ?

तमाम जानकारी और Post Office RD Plan (Post Office Recurring Deposit Scheme) से जुड़ी सारी प्रकिरिया इस प्रकार है। तो दोस्तों अगर आप भी पोस्ट ऑफिस के इस प्लान का फायदा लेना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें ध्यान से तो चलिए शुरू करते हैं पोस्ट ऑफिस Post Office की इस महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में।

सबसे पहले बात करते हैं RD यानि Recurring Deposit स्कीम बैंक में खुलवाना बेहतर होगा या फिर पोस्ट ऑफिस में। दोस्तों Post Office Recurring Deposit Scheme को अगर आप डाकघर में खुलवाएंगे तो सबसे बड़ा फायदा ये है की इसमें जमा पैसे की गारंटी भारत सरकार देती है। इसलिए हो सके तो इसे बैंक में से नहीं बल्कि डाकघर में ही खुलवायें।

Post Office RD Scheme अब भारत के सभी राज्यों में लागू कर दी गयी है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस स्कीम का लाभ उठा सकें। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम का मुख्य उदेश्य लोगों में बचत की भावना को बढ़ावा देना है ताकि वह इस स्कीम का लाभ उठा सकें और अपना भविष्य बेहतर बना सकें।

डाकघर आर डी स्कीम के लिए आयु सीमा Age Limit for Post Office Rd Scheme

ऐसी कई बचत स्कीम बैंकों में मिल जाती हैं जिनमें एक आयु सीमा निर्धारित की गयी होती है पर भारत सरकार द्वारा जारी की गयी पोस्ट ऑफिस की स्कीम के लिए किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा नहीं है। बल्कि एक बच्चा से लेकर बूढ़ा तक कोई भी इस प्लान का फायदा ले सकता है।

न्यूनतम कितना जमा कराना होगा ? Minimum Deposit Amount

मतलब 100/- रुपया आपको हर महीने जमा करना पड़ेगा RD Scheme में। उसके ऊपर यानि 100/- से अधिक अगर आप जायँगे तो 110/- 120/- मतलब आप 10 के मल्टीपल में 100/- से ज्यादा कितनी भी राशि आप जमा कर सकते हैं। लेकिन 115/- 116/- इस तरीके से जमा नहीं कर सकते हमेशा 10 का मल्टीपल होना चाहिए जैसे 110/- 120/- 130/- या 100/- 200/- 500/- इस तरीके से।

अधिकतम राशि आप कितनी जमा कराना चाहते हैं उसके लिए कोई लिमिट नहीं है। 1,00000/- 2,00000/- 3,00000/- रूपये जितनी आपकी क्षमता है और जितना आप निवेश करना चाहते हैं उस तरीके से आप कर सकते हैं। कोई भी प्रतिबंध नहीं है अधिकतम राशि जमा करने पर।

जब इस स्कीम को शुरू करेंगे तो आप नकद या चैक में से किसी भी एक विकल्प से भुक्तान कर सकते हैं।

डाकघर आर डी स्कीम की अवधि Period of Post Office RD Plan 2020

तो कितने महीने तक जमा करना है ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। आपको ये 60 महीने तक करना है यानि की 60 किश्तें (Installments) आपकी तरफ से जाएँगी। पोस्ट ऑफिस के इस आर डी प्लान को आपको 5 साल के लिए लेना आवश्यक है। 5 साल की आर डी स्कीम यानि आपको 60 बार पैसा जमा कराना होगा क्यूंकि ये Recurring Deposit स्कीम है इसलिए आपको हर महीने पैसा जमा करना होता है।

जुर्माना Penalty On Post Office Recurring Scheme

दोस्तों जब हम हर महीने पैसा जमा करते हैं RD Scheme में और किसी कारण वर्ष अगर हम अगले महीने जमा नहीं कर पाते तो हमें जुर्माना भी लग सकता है। जुर्माना कितना हो सकता है ये भी जानना उतना ही जरुरी है।

जैसे की हम हर महीने 500/- रूपये जमा करा रहे हैं लेकिन किसी महीने हम जमा नहीं करवा पाते तो उस 500/- रूपये पर 5/- रूपये जुर्माने के तौर पर काट लिए जायेंगे। यानि की जब हम अगली बार जमा कराएँगे तो हमसे 500/- रूपये में से 5/- रूपये जुर्माना वसूल कर लिया जायेगा।

मतलब हर 500/- रूपये पे 5/- रूपये जुर्माना लगेगा इस तरीके से आप हिसाब लगा सकता हैं आगे आपका जो भी अमाउंट होगा

आर डी स्कीम दोबारा शुरू कैसे करें ? How to Reactivate Post Office RD Plan ?

उसके बाद आगे बढ़ेंगे तो ये वाली शर्त जाननी भी आपके लिए बहुत जरुरी होगी। पैसा जमा कराने में अगर थोड़ा विलंब हो जाता है जैसे 1 से 2 महीने का तो हम जुर्माना भर कर इस स्कीम को आगे जारी रख सकते हैं।

लेकिन अगर हम ज़्यादा विलंब कर देते हैं जैसे 4 महीने तक किश्त ना दी हो तो डाकघर द्वारा हमारा खाता निष्क्रिय कर दिया जाता है। लेकिन फिर भी उसके आने वाले 2 महीने तक हम अपने खाते की सेवा दोबारा शुरू कर सकते हैं। मतलब पिछले 4-5 महीने से हमने जो पैसे जमा नहीं कराये उनका भुक्तान कर देंगे जुर्माने के साथ तो हमारी ये खाता दोबारा शुरू कर दिया जायेगा।

और हाँ, अगर आने वाले 2 महीने में भी हम कोई राशि जमा नहीं करते मतलब पिछला 4 महीना और उसके बाद वाला 2 महीने में भी हम कोई लेन देन नहीं करते तो हमारी ये Post Office RD Plan की सेवा हमेशा के लिए बंद कर दी जाएगी।

और उसमें जो भी पैसा होगा वह हमें वापिस कर दिया जायेगा। तो यहाँ पर आपको एक चीज़ का ध्यान देना होगा की 4 महीने से ज़्यादा विलम्ब नहीं करना है। पर किसी कारण विलम्ब हो भी जाता है तो पांचवें और छठे महीने को अपना अकाउंट दोबारा शुरू कर लेना चाहिए नहीं तो हमें ब्याज का नुक्सान होगा और हमारा खाता भी बंद कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें :-

आर डी स्कीम की सुविधाएं Facilities in Postal Rd Plan

इसके बाद हम कुछ सुवधायों के बारे में जान लेते हैं जो हमें Post Office RD Scheme में दी जाती हैं।

पहला भाग :-

  1. इस स्कीम में हमें नॉमिनेशन (Nomination) की सुविधा मिल जाती है।
  2. इसमें हम जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।
  3. ये अकाउंट किसी नाबालिग के नाम पर भी खोला जा सकता है ये भी बहुत महत्वपूर्ण सुविधा है।
  4. इस स्कीम को हम एक शाखा से दूसरी शाखा में भी ट्रांसफर कर सकते हैं बिना किसी अधिक खर्च के। मतलब अगर हम कहीं और शिफ्ट होते हैं तो हम अपना अकाउंट भी ट्रांसफर करवा सकते हैं। ये भी एक बहुत अच्छी सुविधा दी गयी है इस स्कीम में।

दूसरा भाग :-

  • अगर हम पोस्ट ऑफिस जाकर किश्त जमा नहीं कर पाते तो इसमें हमें ऑनलाइन पैसे जमा करने की भी सुविधा दी जाती है। जिससे हमारा आने जाने का समय बच जाता है और हम घर बैठे भी किश्त जमा कर पाते हैं।
  • इसके बाद एक और अच्छी सुविधा हमें मिलती है जैसे की अगर हम 6 किश्तें एडवांस में जमा करा दें तो हमें रिबेट भी मिलता है। रिबेट (Rebate) का मतलब छूट होता है। रिबेट (Rebate) कितना मिलेगा ये तभी पता चलता है जब हम ये किश्तें साथ जमा करते हैं। कम से कम आपको 6 किश्तें देनी पड़ेंगी एडवांस में तभी जाकर आपको रिबेट (Rebate) मिलेगा।
  • Premature Withdrawal की भी सुविधा है इस Post Office RD Plan में। 50% तक का Withdrawal किया जा सकता है लेकिन 1 साल पूरा होने के बाद। ये चीज़ का हमें ध्यान देना होगा।
  • सिंगल अकाउंट है अगर आपके पास और आप उसे Joint में Convert कराना चाहते हैं तो ये भी सुविधा आपको मिल जाती है। मान लीजिये कोई अविवाहित है और आगे चल कर वो विवाहित हो जाता है तो वो चाहे तो अपना Account Joint करवा सकता है। उसका Vice Versa भी है की अगर Joint Account है तो सिंगल में भी Convert किया जा सकता है। तो ये कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएं हैं जो Post Office RD Plan में मिल जाती हैं।

डाकघर आर डी स्कीम में ब्याज दर कितना है ? Interest Rate on RD Scheme

आगे हम बात करेंगे ब्याज दर (Interest Rate) की जो बहुत महत्वपूर्ण विषय है। यहाँ पर हम देख सकते हैं की जो ब्याज दर (Interest Rate) है 7.2% है। ये जनवरी 2020 से लेकर मार्च 2020 तक के बीच का ब्याज दर (Interest Rate) भारत सरकार द्वारा घोषित किया गया है।

वैसे भी इसके पिछले 6 महीने से यही यही ब्याज दर चला आ रहा है। आगे ये थोड़ा बदल भी सकता है जो भी ब्याज दर होगा वह हमारी वेबसाइट पर मिलता ही रहेगा। तो फिलहाल ब्याज दर (Interest Rate) है 7.2% और ये जो ब्याज दर (Interest Rate) है वह हर 3 महीने में हमारे अकाउंट में जमा होती रहती है।

मेचोरिटी को उदाहरण से समझें Maturity Example Chart

अब हम बात करते हैं Maturity के बारे में, यहाँ पर हमने एक चार्ट (Chart) बनाया है की हम हर महीने कितना पैसा जमा करेंगे, कितने समय के लिए तो कितने रेट पर हमें कितना Maturity Amount मिलेगा।

post office recurring deposit chart
post office recurring deposit chart

ये सब हमें इस चार्ट (Chart) से पता चल जाएगा। मध्यम वर्ग के हिसाब से हमने यहाँ पर चार्ट (Chart) बनाया है। 500/- रूपये से लेकर 1000/- रूपये को ही जमा करना हम यहाँ Prefer करते हैं या ज़्यादा से ज़्यादा 5000 या 10,000/- रूपये। 25 से 30,000 रूपये RD Scheme कोई निवेश करता नहीं है बहुत ही कम लोग होते हैं।

500/-, 1000/- वाले बहुत ज़्यादा होते हैं तो इस तरीके से हिसाब लगा सकते हैं इन चीज़ों को। अगर 500/- रूपये आप हर महीने जमा करते हैं 60 महीनों के लिए तो आपको 36,157/- रूपये का Maturity Amount मिलेगा 5 साल पूरे होने के बाद।

उम्मीद है Post Office RD Plan का ये लेख आपको अच्छा लगा होगा और इसमें दी गयी जानकारी भी समझ आ गयी होगी। इस स्कीम के इलावा पोस्ट ऑफिस की और भी बहुत सारी बचत स्कीम (Saving Scheme) हैं जो अच्छा ब्याज देती हैं तो उनके बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो हमें इस ईमेल [email protected] पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment