What is Sukanya Yojana Scheme ? इसमें कैसे निवेश करें ?

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे एक अनोखी बचत स्कीम के बारे में जिसका नाम है Sukanya Samriddhi Yojana यानि Sukanya Yojana. आप में से बहुत सारे लोगों ने इस स्कीम के बारे में सुना होगा, काफी लोगों ने निवेश भी किया होगा। लेकिन सच्चाई ये है की इस स्कीम की पूरी पूरी जानकारी, क्या नियम और शर्तें हैं ? ये बहुत कम लोगों को पता है।

लोगों के अंदर काफी भृम हैं इस स्कीम को लेकर। तो आज हम आपको बताएंगे तीन महत्वपूर्ण चीज़ें इस Sukanya Yojana स्कीम के बारे में। की इसमें अच्छा (Benefits) क्या है, क्या हमें इस स्कीम में निवेश करना चाहिए या नहीं। इस स्कीम से जुड़ी हर एक बात हम आपको बताएंगे विस्तार से।

और हाँ ये लेख आपको इसलिए भी पढ़ना चाहिए अगर आप किसी कठिन परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर आप इस Pradhan Mantri Kanya Yojana में निवेश करना चाहेंगे। ये दो कारण हैं आपके पास इस लेख को पढ़ने के लिए।

आज हम जानेंगे की कैसे हम ये Account खोल सकते हैं, इस Account को खोलने के लिए क्या योग्यता चाहिए।

इस Account की अवधि कितनी है। कितनी राशि आप जमा कर सकते हैं। ब्याज दर (Interest Rate) कितना है।

आप उस पैसे को निकाल कब सकते हैं। आपको उस पैसे पे टैक्स कितना देना पड़ेगा। और बताएँगे की ये अकाउंट आपको खोलना चाहिए या नहीं। और अंत में हम आपको एक बोनस टिप भी देंगे जिससे आप इस योजना से साधारण से ज़्यादा लाभ पा सकेंगे।

Sukanya Yojana क्या है ?

सुकन्या समृद्धि योजना, जैसे की हमारी सरकार नाम से ही संकेत दे देती है की ये योजना आपकी बेटी के जीवन को बेहतर बनाने के लिए है। Sukanya Yojana Details को जानने के लिए इसके नियम एवं शर्तें भी ध्यान से पढ़ें ताकि आपको बाद में कोई कठिनाई ना हो।

Pardhan Mantri Sukanya Yojana के अंतर्गत हमारी बेटी जिसकी उम्र 10 साल से कम है उसका एक खाता खुलवाना होता है जिसे Sukanya Samriddhi Account कहा जाता है।

इस खाते में हमें थोड़ा थोड़ा पैसा बचत करके जमा करना होता है और वो पैसा कुछ सालों के बाद में ब्याज के साथ वापिस मिल जाता है। जिससे हम अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए अच्छे से कर सकते हैं।

Sukanya Yojana खाता कहाँ खुलवाएं ?

Sukanya Yojana Post Office और बैंक दोनों में से कहीं भी एक जगह खुलवा सकते हैं। हो सके तो आपका खाता जिस बैंक में हो उसी बैंक में अपनी बेटी का ये खाता खुलवाएं।

सुकन्या योजना के लिए जरुरी दस्तावेज़ (Documents)

अब बात करते हैं की इस खाते को खोलने के लिए क्या क्या दस्तावेज़ ज़रूरी है। इसके लिए आपको अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र यानि Birth Certificate, फोटो (Passport Size), उसके साथ में ही पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो (Passport Size)। ये सभी दस्तावेज़ इसमें अनिवार्य हैं तभी जाकर आपकी बेटी Sukanya Account शुरू हो सकता है।

सुकन्या योजना में कितनी बेटियों के अकाउंट खोल सकते हैं ?

अब बहुत लोगों के मन में यह भी प्रश्न होगा की इस योजना अंतर्गत कितनी बेटियों के अकाउंट हम खोल सकते हैं उसकी जानकारी इस प्रकार है। जैसे अगर आपकी एक बेटी है तो आप उसका एक सुकन्या अकाउंट खोल सकते हैं।

अगर आपकी दो बेटियां है तो आप दोनों बेटियों का अकाउंट खोल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। लेकिन अगर आपकी तीन बेटियां हैं तो यहाँ पर कुछ नियम आ जाते हैं की मान लें पहले आपके एक सिंगल बेटी हुई और बाद में दो जुड़वाँ बेटियां (Twin Girls)हुई हों तो इस स्थिति में आप तीनों बेटीयों के सुकन्या अकाउंट खोल सकते हैं।

और दूसरी शर्त ये है की मान लें अगर आपकी पहले दो जुड़वाँ बेटियां (Twin Girls) हुई हों और बाद में सिंगल बेटी हुयी हो तो इस परिस्थिति में आप केवल दो ही बेटियों के Sukanya Samriddhi Yojana अकाउंट खोल सकते हैं।

सुकन्या योजना खाता कब खोला जा सकता है ?

जब आप की बेटी की उम्र 10 साल से कम है, मतलब उसके जन्म के बाद से जब तक वो 10 साल की होती है तब तक कभी भी इस अकाउंट को खोला जा सकता है। लेकिन जितना जल्दी खोला जाए उतना सही रहेगा।

Sukanya Yojana में कितना पैसा जमा किया जा सकता है ?

जब भी आप अपनी बेटी का सुकन्या अकाउंट खोलेंगे तो उस वक़्त कम से कम आपको 250/- रूपये जमा करवाने होते हैं। जब अकाउंट शुरू हो जायेगा उसके बाद आप कितना भी पैसा इसमें निवेश कर सकते हैं।

लेकिन ज़्यादा से ज़्यादा भारत सरकार ने इसमें एक लिमिट रखी है की पूरे साल में यानी की 1 अप्रैल से 31 मार्च तक आप सिर्फ ज़्यादा से ज़्यादा 1,50,000/- रूपये तक ही जमा कर सकते हैं।

अगर आपने गलती से 1,50,000/- रूपये से ज़्यादा जमा कर दिया तो बाकी का पैसा आपको वापिस कर दिया जायेगा और उस पर कोई भी ब्याज़ आपको नहीं दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें :-

सुकन्या योजना में ब्याज दर कितना है ? Sukanya Yojana Interest Rate

दोस्तों अब हम बात करेंगे की भारत सरकार Sukanya Bima Yojana में कितना ब्याज Interest Rate दे रही है। भारत सरकार द्वारा चलायी गयी ये एक मात्र ऐसी योजना है जिसमें ब्याज दर सबसे ज़्यादा है बाकी योजनायों की तुलना में।

वर्तमान में इसमें आपको 8.4% ब्याज आपको मिल रहा है। इस स्कीम में आप साल भर में जितना पैसा जमा कर रहे हैं उसका 31 मार्च वाले दिन ब्याज आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाता है।

सुकन्या योजना (प्रधान मंत्री कन्या योजना) की अवधि सीमा कितनी है ?

इस अकाउंट की जो अवधि सीमा है वे पूरे 21 साल की है। मान लीजिये आप खाता शुरू कर रहे हैं 1 जनवरी 2020 को तो इसमें आपको 15 सालों तक पैसा जमा करना पड़ेगा।

तो 1 जनवरी 2020 से लेकर जब भी 15 साल पूरे होंगे यानि 1 जनवरी 2035 तक आपको इसमें जो भी अपनी बचत होगी उसके अनुसार थोड़ा थोड़ा पैसा उसमें जमा करते रहना होगा। और 15 साल के बाद आपको इसमें 6 साल तक आपको इंतज़ार करना है, इन 6 सालों में आपको कोई भी पैसा जमा नहीं करना है।

फिर जब 21 साल पूरे हो जाएंगे तो आपको पूरा पैसा ब्याज के साथ दे दिया जायेगा। यानि की संपूर्ण रूप से ये अकाउंट की अवधि 21 साल है।

सुकन्या समृद्धि खाते (Sukanya Yojna Account) में से बीच में पैसे कैसे निकलेंगे ?

मान लें की इस अकाउंट की अवधि बहुत लम्बी है और बीच में से हमें कुछ पैसों को निकालने की जरुरत पड़ जाए तो हम पैसे कैसे निकालेंगे। तो देखिये भारत सरकार ने इसमें एक ही शर्त रखी है की इस योजना में से अगर आपको अपनी बेटी की पढ़ाई करवानी है तो आप सिर्फ 50% रकम ही निकलवा सकेंगे।

पर शर्त है उस वक़्त आपकी बेटी की उम्र 18 साल होनी चाहिए या फिर उसने दसवीं कक्षा पास कर ली हो। इन दोनों में से कोई भी अवस्था पूरी गयी हो तो आप सिर्फ उसकी पढ़ाई के लिए इस योजना का 50 % राशि निकलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कैसे बंद होगा ?

इस खाते को बंद करने में 2 परिस्थितियां हो सकती हैं एक बुरी परिस्थिति होती है और एक अच्छी परिस्थिति।

बुरी परिस्थिति :-

तो बुरी परिस्थिति की बात करें तो सबसे पहली शर्त आती है की जिसके नाम से अकाउंट खुला है भगवान न करे की उसकी मृत्यु हो जाये। तो इस परिस्थिति में इस खाते को बंद कर दिया जाता है।

उसके बाद दूसरी शर्त आती है मान लें जिस बेटी के नाम से अकाउंट खोला है उसको कोई बड़ी बीमारी हो गयी हो जिसमें बहुत पैसों की जरुरत हो उसके इलाज के लिए तो भी ये अकाउंट बंद करना पड़ जाता है।

और तीसरी शर्त ये है की जो इस अकाउंट में जो पैसे जमा कर रहा है जैसे की उसका पिता और उनकी ही मृत्यु हो गयी हो तो भी ये अकाउंट बंद किया जा सकता है।

अच्छी परिस्थिति :-

इसके बाद हम बात करते हैं अच्छी परिस्थिति की, अच्छी परिस्थिति ये है की अगर हम हमारी बेटी की शादी करना चाहते हैं लेकिन शादी करने के लिए बेटी की उम्र कम से कम 18 साल होनी ही चाहिए तो जब भी हम अपनी बेटी की शादी करना चाहते हैं तो ये अकाउंट बेटी के शादी के लिए पूर्ण रूप से बंद किया जा सकता है चाहे उसके अकाउंट के 21 साल पूरे हुए हों या न हुए हों।

तो ये अच्छी परिस्थिति में अकाउंट बंद कराया जा सकता है।

सुकन्या योजना स्कीम में टैक्स के क्या फायदे हैं ?

जितना भी पैसा आप साल भर में इसमें जमा करते हैं जैसे की 1,50,000/- आपने जमा किया तो 80 C के अंतर्गत आपको टैक्स का फायदा मिलेगा।

इसकी एक और सबसे बड़ी ख़ास बात है की जो पैसा आपको 21 साल के बाद मिलेगा वो भी बिलकुल कर मुक्त यानि टैक्स फ्री होगा। उसमें से 1 रुपया का कर भी आपको भारत सरकार को नहीं देना पड़ेगा।

मेचोरिटी पर कितना पैसा मिलेगा ?

अब अंत में बात करेंगे की अगर आप इस योजना में हर महीने 1,000/-, 2,000/-, 3,000/-, 4,000/-, 5,000/- या फिर 1,50000/- रूपये जमा करते हैं तो 21 साल के बाद आपको अपनी बेटी के लिए कितना रुपया मिलेगा। इसके लिए आपको उदाहरण (Example) देकर समझा रहे हैं कृपया ध्यान दें।

Sukanya Yojana Maturity Example In Hindi

सबसे पहले बात करते हैं 1,000/- रूपये की,

  1. अगर आप 1,000/- रूपये 15 साल तक जमा करते हैं तो आपकी संपूर्ण राशि जो जमा होगी 15 साल में वो है 1,80,000/- उसका आपको ब्याज के साथ मिलेगा 5,70,000/- रुपया।

2. अगर आप 2,000/- रूपये जमा करते हैं तो कुल राशि जो 15 साल में जमा होगी वो है 3,60,000/- उसका आपको मिलेगा 11,40,000/- रुपया।

3. 3,000/- रूपये हर महीने जमा करने पर जो 15 साल की राशि बनती है वह है 5,40,000/- तो उसके बदले में आपको मिलेगा 17,11,000/- रुपया।

4. अगर 4,000/- रूपये प्रति माह जमा करें तो 15 साल की कुल राशि 7,20,000/- जमा कर चुके होंगे तो उसके बदले जो राशि मिलेगी वो होगी 22,81,000/- रूपये।

5. और आप अगर 5,000/- रूपये प्रति माह जमा करते हैं तो आपकी कुल राशि जमा हो जाएगी 9,00000/- रुपये और आपको मिलेगा 2,80,0000 रुपये।

6. अगर आप मान लो के साल का अगर 1,50,000/- रुपया आप इसमें जमा करते हैं तो आपका जो कुल पैसे हैं वो हो जायेंगे 22,50,000/- और आपको ब्याज के साथ मिलेंगे वो हो जाएंगे 73,90,000/- रुपये।

तो देखिये इसका मतलब है 74,00000/- लाख रुपये तक जो हैं वो योजना के साथ अपनी बेटी के लिए बचा सकते हैं जिससे की आप उसका हर सपना पूरा कर सकते हैं।

निष्कर्ष Conclusion

उम्मीद करते हैं की ये लेख आपको काफी पसंद आया होगा और आप Sukanya Yojana को अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपके कोई भी संदेह है इस योजना को लेकर या किसी और योजना से सम्बंधित या आप चाहते हैं की हम किसी और निवेश योजना पर भी लेख लिखें तो आप हमसे इस ईमेल [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment