Home Health किनुआ क्या है जाने इसके फायदे Quinoa Health Benefits In Hindi

किनुआ क्या है जाने इसके फायदे Quinoa Health Benefits In Hindi

by Rohan Mathew
Quinoa health benefits in hindi

आज हम एक ऐसे सुपर फ़ूड के बारे में आपके साथ जानकारी साँझा करेंगे जो की अब सर्वप्रिय है क्यूंकि आज की इस दुनिया हर कोई स्वास्थ्य रहना चाहता है। तो अब हम ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बातें करेंगे जो की हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं और quinoa उनमे से एक है। Quinoa Health Benefits in Hindi के बारे में यह पूरी जानकारी हिंदी में आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

किनुआ बहुत ही पौष्टिक अनाज है जब हम किनुआ को पकाते हैं तो तो थोड़ा फूल जाता है। बाजार में दो तरह के क्विनोआ आसानी से पर्यापत हो जाते हैं एक है लाल रंग का और दूसरा सफ़ेद रंग का। दोनों का सेवन हमारी सेहत से के लिए उपयोगी है। हमारे यहाँ बहुत सारे लोगों को ये भी नहीं  है की क्विनोआ आखिर होता क्या है।

किनुआ क्या है और इसमें क्या क्या होता है ? What Is Quinoa In Hindi

सबसे पहले आपको बताते हैं की quinoa एक अनाज होता है जिसमें ग्लूटेन नहीं होता। Quinoa Gluten Free एक इलास्टिक प्रोटीन है जो की गेंहू में पाया जाता है। यह गेंहू में लचीलापन लाता है जैसे की आपने अक्सर देखा होगा की जब आटा गूंधते हैं तो आटे में इलास्टिक की तरह खिंचाव आ जाता है।

लेकिन अगर आप मक्की के आटे को गूंधने के बाद उसे खींचते हो तो उसमें वो लचीलापन नहीं आता। क्यूंकि मक्की के आटे में ग्लूटेन नहीं होता।

इसी तरह जो quinoa है उसके अंदर ग्लूटेन नहीं होता जिस कारन ये और भी ज्यादा पौष्टिक है और आपकी सेहत के लिए इसके बहुत सारे फायदे होते हैं।

quinoa को वज़न कम करने में कैसे उपयोग किया जाता है ये तो हम आपको आज इस लेख में बतायंगे ही लेकिन पहले हम आपको बतायंगे की quinoa में क्या क्या होता है in Hindi

Quinoa में 9 आवश्यक एमिनो ऐसिड होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं,

  • Histidine
  • Isoleucine
  • Leucine
  • Lysine
  • Methionine
  • Phenylalanine
  • Threonine
  • Tryptophan
  • Valine 

जो की हमारे शरीर में उत्पादित नहीं होते। यह एमिनो ऐसिड हमारे शरीर के समान्तरण कामकाज के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। ऐसे बहुत कम अनाज होते हैं जिनमें ऐसे 9 एमिनो ऐसिड होते हैं पूरी मात्रा में तो quinoa health benefits में उनमें से सबसे पहले नंबर पर है।

इसके इलावा इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और आयरन जो की सूक्ष्म पोषक कहलाते हैं वह आपकी सेहत में चार चाँद लगा सकते हैं।

हर कोई जवान और सेहतमंद दिखना चाहता है तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट का रोल अहम् होता है। तो इसलिए quinoa में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स बिलकुल सही मात्रा में होते हैं जो हमें अधिक समय तक जवान रहने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें :-

किनुआ को कैसे पकाएं ? Cooking Quinoa in Hindi

जहाँ तक किनुआ को पकाने की बात करें तो इसे पकाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप किनुआ को साफ़ पानी में अच्छे से धो लें क्यूंकि इसके ऊपर एक परत होती है अगर इसे अच्छे से ना धोया जाए तो इसका स्वाद थोड़ा कड़वा लगता है। तो इसे पकाने से पहले एक बार सुनिश्चित कर लें की आपने इसे धोया है या नहीं।

इसे पकाते समय एक भाग किनुआ में दो भाग पानी डालें मतलब एक कप Quinoa में दो कप पानी मिलाएं जो काफी रहेगा। दूसरे अनाज से अगर किनुआ की तुलना करें तो Quinoa जल्दी अच्छे से पक जाता है।

अब इसे गैस चूल्हे पर तेज़ आंच में रखें और जब ये उबलने लगे तो आंच धीमी कर दीजिये तो 10 से 15 मिनट तक ठंडा होने दें। एक कप किनोआ को उबालने पर ये तीन कप Quinoa में तब्दील हो जाता है यानी की ये उबलने के बाद तिगुना हो जाता है।

Quinoa का उपयोग सलाद और सुप में किया जा सकता है। क्विनोआ का उपयोग आप अपने नाश्ते यानी Quinoa Breakfast में भी कर सकते हैं इसके लिए एक कटोरी दही में Quinoa मिलाएं, थोड़े से कटे हुए ताज़े फल, सूखे मेवे और थोड़ी दालचीनी डालें। एक बेहतरीन पौष्टिक नाश्ता तैयार हो जायेगा जो प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स से भरपूर होगा। तो ये सब कारण हैं की आपको किनुआ को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

Top Quinoa Health Benefits in Hindi जानें किनुआ के आश्चर्यजनक लाभ 

किनुआ वज़न कम करने में मदद करने में लाभदायक Quinoa Health Benefits in Hindi for Weight Loss and Thyroid

Quinoa benefits for thyroid in hindi

Quinoa health benefits in hindi

क्या किनोआ से वज़न कम होगा ? जी हाँ इसका जवाब है हाँ क्यूंकि इसमें बहुत सारा फाइबर और प्रोटीन होता है जो ज़ायदा समय तक पेट को भरा रखता है। एक कप किनुआ से 8 ग्राम उच्च स्तरीय का प्रोटीन और 5 ग्राम फाइबर होता है।

इसमें चावल से दोगुना और कूसकूस से तीन गुना प्रोटीन होता है इसमें आयरन और विटामिन B 12 भी बहुत है जो वज़न कम करने में सहायक होते हैं।

अगर आपको थाइरोड (thyroid) की बिमारी है तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है बहुत सारे थाइरोड (thyroid) और weight loss प्रोग्राम में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

हड्डियों को मज़बूत बनाये Quinoa Health Benefits For Osteoporoisis

किनुआ जो की मैग्नीशियम से भरपूर है और यह शरीर की हड्डियों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

हृदय को स्वास्थ्य रखे Quinoa Good For Heart

किनुआ खून से कोलेस्ट्रॉल निकालने के लिए आपके लीवर को उत्तेजित करता है अगर हम भोजन में किनोवा का इस्तेमाल करते हैं तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर करता है।

सावधानियां :-

अगर आप किसी गत्ते के डिब्बे वाली पैकिंग वाला किनुआ लेकर आये हैं तो ध्यान रखें इसके किसी सूखी और ठंडी जगह पर रखें। और वही किनुआ अगर आपने खुली पैकिंग में ख़रीदा है तो इसे एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें क्यूंकि Quinoa में फैटी एसिड (Fatty Acids) होते हैं।

अगर इसे अच्छे से बंद करके नहीं रखेंगे तो गर्मी के मौसम में ज़्यादा उच्च तापमान के कारण इसके फैटी एसिड में तबदीली आ सकती है और इसके स्वाद में भी फर्क पड़ जायेगा तो हो सके तो किनोआ को स्थान्तरित करने में थोड़ा ध्यान ज़रूर दें। Quinoa Health Benefits का यह Hindi लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा इसे अपने दैनिक आहार में ज़रूर शामिल करें और देखें इसके आश्चर्यजनक लाभ।

Related Articles

Leave a Comment