UPI Benefits In Hindi यूपीआई (भीम ऐप) के 10 सबसे बड़े फायदे

BHIM : Making India Cashless UPI Benefits in Hindi

दोस्तों आज का विषय काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्यूंकि आज हम बात करेंगे UPI Benefits बारे में। आपने Bhim App के बारे में सुना होगा, Google Pay के बारे में सुना होगा। PayTm के अंदर भी आज कल UPI की सर्विस शुरू हो गयी है और काफी ऐसे बैंको की भी ऐप्स हैं जिसमें UPI Payment System आ गया है।

लेकिन फिर भी काफी लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है और अगर अच्छे से जानकारी नहीं होगी तो वह इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। इस ऐप के लाभ से कोई भी वंछित ना रह जाए इसलिए हमने इस लेख को आज संपादित किया है। UPI बहुत ही महत्वपूर्ण व्यवस्था शुरू की गयी है सरकार की तरफ से। तो शुरू करते हैं UPI Benefits in Hindi यानी UPI क्या है और इसका क्या क्या इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों डिजिटल वॉलेट जैसे की PayTm वगेरा ये बहुत ही लोकप्रिय हो चुके हैं भारत में, इसमें काफी सुविधाएं हैं और बहुत जल्दी आपका पैसा ट्रांसफर हो जाता है। वही चीज़ आपकी UPI में भी हो जाती है बल्कि UPI में Online Banking के भी फायदे आपको मिल जाते हैं।

तो ये दोनों फायदों को जब जोड़ा जाता है तो आपका UPI System बन जाता है और हमारे हिसाब से ये हर Payment सिस्टम से बेहतर है चाहे हम Cash की बात करें, चाहे हम Online Banking System की बात करें या फिर चाहे हम Credit Cards , Debit Cards की बात करें। तो ये Payment System क्यों इतना बेहतर है। हम 11 बड़े फायदों की बात करने वाले हैं इस लेख में तो ध्यान से पढ़ें।

UPI क्या है ? क्या है UPI Benefits In Hindi आर्टिकल में ?

सबसे पहले हम आपको UPI का परिचय दे देते हैं की आखिर UPI क्या है। दोस्तों UPI भुक्तान करने के लिए एक सरकारी मोबाइल एप है जिसे National Payment Corporation of India यानि NPCI ने लांच किया था।

यह मोबाइल एप 2016 में लांच किया गया था। यह मोबाइल एप और इसकी सेवायें RBI यानि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा ही लागू होती है।

यह एप सिर्फ मोबाइल फ़ोन से ही ऑपरेट होती है। इस एप की मदद से Inter बैंक ट्रांसफर होता मतलब एक बैंक से दुसरे बैंक में सीधे पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

Transaction की लिमिट की बात करें तो जो BHIM App सरकार द्वारा बनायीं गयी है ये UPI का बेस है। इसमें प्रति दिन जो लिमिट है वो है 40,000/- रूपये और Per Transaction लिमिट है 20,000/- रूपये। इसमें आप एक दिन सिर्फ 10 Transaction ही कर सकते हैं लेकिन Marchant Transaction यानि की अगर आप कोई Shopping करते हैं दूकान पर जाकर तो उसके ऊपर कोई Transaction लिमिट नहीं है।

दूसरी और जो गैर-सरकारी UPI Apps हैं उनमें Transaction लिमिट प्रति दिन 1,00000/- रूपये है और Per Transaction लिमिट भी 1,00000/- रूपये है। यहाँ पर भी आपको प्रति दिन 10 Transaction मिल जाती हैं और Marchant Transaction पर भी कोई लिमिट नहीं है। तो ये कुछ जानकारी थी की UPI क्या है अब बात करते हैं इसके फायदों के बारे में।

यूपीआई (भीम ऐप) के फायदे BHIM App UPI Benefits In Hindi

पहला फायदा :- ब्याज नहीं कटता

इसमें ये है की आपका Interest Loose नहीं होता क्यूंकि यहाँ पर अकाउंट से अकाउंट सीधा पैसा ट्रांसफर हो रहा है। जैसे की Paytm के Mobile Wallet या फिर Amazon, Ola Money में आपने पैसे डाल लिए तो उसमें आपको कोई ब्याज (Interest) नहीं मिलेगा।

दूसरा फायदा :- कभी भी भुक्तान करें

इसमें जो दूसरा फायदा है वो है की आप 24 घंटे में कहीं भी कभी भी पेमेंट का भुक्तान कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का भी इस्तेमाल करते हैं वहां पर IMPS के अंदर सीधा भुक्तान नहीं हो जाता पहले आपको सामने वाले का Beneficiary Add करना पड़ता है Net Banking वाली Website में। फिर अकाउंट को बैंक द्वारा Confirm होने में भी समय लग जाता है।

किसी बैंक के अंदर 30 मिनट लगते हैं, किसी में 4 घंटे तो कई बैंक ऐसे होते हैं जिनमें Confirm होने में 12 घंटे का समय लग जाता है। Beneficiary Add करने के बाद भी आप जब ट्रांसफर कर देते हैं और अगर आप NEFT के द्वारा कर रहे हैं तो हो सकता है वो Transaction उसी दिन में ना हो।

ये भी पढ़ें :-

तीसरा फायदा :- सबसे तेज़ भुक्तान

तीसरा फायदा ये है की UPI में ऐसा कुछ नहीं है इसमें आपका पैसा उसी वक्त ट्रांसफर हो जाता है, कोई Beneficiary Add करने की ज़रूरत नहीं पढ़ती। जैसा की Digital Wallet के अंदर होता है। जैसा की डिजिटल वॉलेट में 2 या 3 सेकंड में अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं वैसे ही UPI में भी 2 या 3 सेकंड में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

bhim upi benefits in hindi
bhim upi benefits in hindi यूपीआई भीम ऐप के सबसे बड़े फायदे

चौथा फायदा :- भुक्तान करने के भिन भिन तरीके

फायदा नम्बर 4 है की इसमें आपको विभिन्न प्रकार के भुक्तान करने के तरीके मिल जाते हैं। अगर किसी का मोबाइल नम्बर बैंक से जुड़ा हुआ है तो उससे भी आप ट्रांसफर कर सकते हैं। किसी का आधार कार्ड का नम्बर बैंक से जुड़ा हुआ है तो उसमें भी आप ट्रांसफर कर सकते हैं आप सीधे अकाउंट नम्बर और IFSC Code का इस्तेमाल करके भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इस एप में एक UPI ID भी मिलता है तो आप जब मोबाइल को UPI से लिंक करते हैं तो आपको एक अनूठा ID दिया जाता है। आप UPI ID की मदद से भी भुक्तान वगेरा कर सकते हैं। एक और विकल्प यहाँ मिल जाता है और वह है QR Code ये एक Code होता जिससे आप पैसा कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

पांचवा फायदा :- सभी तरह के भुक्तान करने में सक्षम

पांचवा बढ़ा फायदा है की आप हर तरीके की पेमेंट कर सकते हैं आप Peer to Peer कर सकते हैं। अगर आपको किसी दोस्त या रिश्तेदार को पैसे भेजने हैं तो भेज सकते हैं। आप अपने टेलीफ़ोन बिल, बिजली का बिल का भुक्तान कर सकते हैं और आप कहीं पर खरीदारी करने जाते हो तो वहां पर भी इस मोबाइल एप से भुक्तान कर सकते हैं। आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं, Online Invoice Payment भी अब आ गया है UPI 2 के अंदर जो 2018 में लांच हुआ है।

अगर आप कोई डिलीवरी करवाते है, किसी E Commerce वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं या कोई फ़ूड मंगवाते हैं ऑनलाइन तो वह आप कर सकते हैं। इस एप में एक और फायदा है वो है Mandate, Mandate का मतलब है अगर आप Frequency या Validity लगाना चाहते हैं। जैसे की आप किराया भरना है महीने का तो आप उसका भी एक Mandate लगा सकते हैं या आप चाहते हैं की एक निर्धारित तारिक पर भुक्तान करना चाहता हूँ किसी का। तो उसे Mandate लगा के set किया जा सकता है। तो ये सारी सुविधाएं आपको UPI में मिल जाती हैं।

छठा फायदा :- सुरक्षित लेन देन की सुविधा 

फिर छठा बड़ा फायदा ये है की UPI में काफी सुरक्षित Transaction होती हैं। यहाँ पर Single Click Two Factor Authentication मिलता है आपको। एक तो हो गया Transaction ID जैसे की UPI ID, मोबाइल नंबर या फिर QR Code वगेरा। दूसरा आपको UPI का एक पिन भी डालना पड़ता है Transaction के लिए। इसलिए यहाँ पर एक तरीके से काफी सुरक्षित Transaction हो जाती है। दूसरी सिक्योरिटी आपको ये मिल जाती है की आपको कोई विस्तार नहीं देना पड़ता अपने बैंक का जैसे की अकाउंट नंबर देना है या IFSC Code. खाली आपकी UPI ID और मोबाइल नंबर से ही पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

सातवां फायदा :- पैसे भेजें और मंगवाये 

आठवां बड़ा फायदा है Send or Request Money, मतलब Send तो हो गया की आपको मोबाइल से पैसा भेजना है अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को अपनी UPI ID से। दूसरा है Request Money, आप किसी दोस्त को निवेदन कर सकते हैं पैसों मंगवाने के लिए। वो इस बात से सहमत करेगा और अपना पिन डालेगा तो खुद ब खुद पैसा आपके पास ट्रांसफर हो जाएगा। आप कहीं खरीदारी करने जाते हैं और कुछ सामान खरीदते हैं तो दुकानदार अपनी सारी जानकारी एप में डालेगा और आपके पास एप में सुचना आ जाएगी और जब आप पिन डालेंगे तो भी पैसा उसको ट्रांसफर हो जायेगा। तो यहाँ पर Send or Request Money दोनों ही विकल्प आपको मिल जाते हैं।

आठवां फायदा :- वभिन्न खाते चलाएं एक ही एप में

इसमें आठवां बड़ा फायदा है की आप एक ही एप के अंदर वभिन्न खाते शामिल कर सकते हैं। BHIM App के अंदर तो आप सिंगल अकाउंट ही चला सकते हैं लेकिन Google Pay, Phone Pay, Paytm और बाकी काफी सारी एप्स हैं जिनके अंदर आप विभिन्न खाते शामिल कर सकते हैं। और सिंगल अकाउंट से आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मतलब सिंगल एप से सारे अकाउंट आप मैनेज कर सकते हैं। आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं और Transaction कर सकते हैं।

नौवां फायदा :- ओवरड्राफ्ट सुविधा

नौवां फायदा है की अगर आप Overdraft Facility का इस्तेमाल करते हैं आप अगर कोई उद्योगपति हैं तो आप Overdraft अकाउंट को भी लिंक कर सकते हैं अपनी UPI App के साथ। उदाहरण के तौर पर अगर आपके खाते में सिर्फ 50,000/- रूपये ही हैं मगर आपको भुक्तान करना है 70,000/- रूपये का तो इस स्थिति में आप Overdraft Facility का इस्तेमाल करके ये Transaction आसानी से कर पाएंगे।

दसवां फायदा :- ऑफ़लाइन ट्रांसक्शन

और यहाँ पर ग्यारवां फायदा है Offline Transaction का। आप *99# दबा कर Offline Transaction भी कर सकते हैं। अगर आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है तो आप ये *99# दबाइये तो आप यहाँ से भी आप अपनी Transaction कर पाएंगे। UPI Benefits In Hindi इस लेख का ये दसवां और आखिरी फायदा है आगे हम इसका निष्कर्ष पढ़ेंगे।

निष्कर्ष Conclusion on UPI Benefits in Hindi Article

तो ये तो सारे फायदों की बात कर ली की उपभोक्ता के तौर पर आपको UPI से क्या फायदा होगा और हमारे हिसाब से अगर आप UPI का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो निश्चित रूप से आपको ये एप ज़रूर डाउनलोड करनी चाहिए। अब देखिये अर्थव्यवस्था को भी काफी सारा फायदा होने वाला है UPI से। पहली बात तो नकद का इस्तेमाल अगर कम होगा तो काला धन भी कम हो जायेगा। पेपर वर्क कम लगेगा, ATM का इतना संधारण नहीं करना पड़ेगा और साथ ही साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

दूसरी बात स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी तेज़ी से हो रहा है भारत में और अगर हम देखें तो जितने भी डेबिट कार्ड्स और क्रेडिट कार्ड्स हैं उनका Penetration बहुत कम है और स्मार्टफोन का Penetration काफी ज़्यादा है। तो लोगों को UPI System का इस्तेमाल करना ज़्यादा आसान होगा और क्यूंकि अब ज़्यादातर लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल कर लेते हैं तो UPI System का भी इस्तेमाल करना कोई मुश्किल नहीं है। हम उम्मीद करते हैं की UPI Benefits In Hindi शीर्षक का ये लेख आपको काफी पसंद आया होगा तो इसको अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ ज़रूर साँझा (Share) करें जिससे उनको भी इसका फायदा मिल सके। और वो भी हो सकता है UPI App का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

अगर आपके कुछ सुझाव हैं इस लेख से सम्बंधित और आपका कैसा अनुभव रहा है UPI के साथ तो हमें इस ईमेल [email protected] पर ज़रूर लिख कर भेजें।

Leave a Comment