Home Internet Wifi Full Form in Hindi | जानिए क्या है Wifi का फुल फॉर्म और कैसे काम करता है

Wifi Full Form in Hindi | जानिए क्या है Wifi का फुल फॉर्म और कैसे काम करता है

by Ragini
wifi full form in hindi

Wifi Full Form in Hindi : आज के इस आधुनिक युग में विज्ञान ने कई सारी खोजो का आविष्कार किया है। यह खोजें आज के समय में बहुत ही जरूरी और अहम मानी गई हैं। उनमें से एक खोज है Wifi । इसे आपने ज्यादातर युवाओं को उपयोग करते देखा होगा। आज हमने आपको इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी दी है जैसे की Wifi Full Form क्या है, Wifi क्या है , Wifi कैसे काम करता है, Wifi कितने प्रकार का होता है और Wifi कैसे लगवाए

Wifi Full Form in Hindi | Wifi फुल फॉर्म

चलिए जानते हैं की Wifi Full Form क्या है। आज के समय में Wifi से हर कोई वाकिफ है। ये एक English भाषा का शब्द है। Wifi Full Form है “Wireless Fidelity”। इसके माध्यम से हम आसानी से ही इंटरनेट को खुद से जोड़ सकते हैं और अपना काम आसानी से पूरा कर सकते हैं।

यदि आप एक बार Wifi से Connect हो जाते हैं, तो इंटरनेट इस्तेमाल किया जा सकता है।

Wifi कैसे काम करता है ?

Wifi का इस्तेमाल करना आसान है rip full form लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर नहीं किया होगा कि Wifi कैसे काम करता है। आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं।

दरअसल Wifi में ऐसा Device लगा होता है, जो Wireless Signal को Transmit करता है। इसमें आपको बाहर से आए इंटरनेट कनेक्शन की लेवल इसमें दिखाई देगी जो आसपास के सभी डिवाइस जैसे लैपटॉप, मोबाइल, टेबलेट और पीसी जैसे सभी डिवाइस को Wireless Signal के जरिए इंटरनेट का कनेक्शन मिल जाता है।

ये भी पढ़ें : PM Free WiFi Yojna

Wifi की विशेषता | Importance of Wifi in Hindi

जब भी हम इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, तो हमारी यही कोशिश होती है कि हमें अच्छी स्पीड मिल सकेे। ऐसे में Wifi हमारे लिए काफी मददगार हो सकता है।

इसी प्रकार से Wifi में और भी कई प्रकार की खासियत है, जिन पर हम चर्चा करेंगे।

1. Outdoor coverage option

जब भी आप आउटडोर जैसे रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड, मार्केट में जाएं तो आपने देखा होगा कि वहां पर हम Wifi की मदद से इंटरनेट को Access कर सकते हैं।

2. Speed

अगर आप Wifi का इस्तेमाल करते होंगे तो आपने देखा होगा कि इसकी Speed बहुत अच्छी होती है। अगर आपको कोई App गेम डाउनलोड करना हो तो वह भी बड़े ही आसानी से हो जाता है।

3. Efficiency

जब भी आप मोबाइल में Wifi का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में मोबाइल की बैटरी लंबे समय तक चलती रहती है और आप अपना काम बड़ी ही आसानी से कर लेते हैं।

4 . Affordable

Wifi के इस्तेमाल करने से फायदा यह होता है कि आप आराम से जितना चाहे उतना इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। Wifi में इंटरनेट इस्तेमाल करना आसान होता है और बड़ी आसानी से समय की बचत भी की जा सकती है।

Wifi कैसे लगवाए ?

भारत के कोने कोने में अब Wifi की सुविधा उपलबध है। अगर आप घर में Wifi लगाना चाहते हैं, तो आपको Router की आवश्यकता होगी। Router खरीदने के लिए बस थोड़े से पैसे खर्च करने पड़ते हैं। Router 1000 रूपये की रेंज से शुरू हो जाते हैं।  इसके बाद आप अपने क्षेत्र में उपस्थित Tikona, Act broadband Airtel broadband Seva broadband से सेवा लेकर Wifi लगवा सकते हैं।

घर में Wifi के लिए Broadband Network के Ethernet Cable  को Connect करें और अपने Router को एक्सेस कर दें। उसके बाद अपने यूजर ID Password को सेट करें। ऐसा करने से आपका Wifi नेटवर्क घर में भी तैयार हो जाएगा।

Wifi के प्रकार | Types of Wifi in Hindi

Wifi Full Form आर्टिकल के इस भाग में आगे हम जानेंगे की Wifi कितने प्रकार के होते हैं। Wifi कई प्रकार के होते हैं। सामान्य तौर पर Traditionally 2.4 GHz band  की एक राउटर है जो 150 यानी 46 मीटर indoor में होती है।

लेकिन अगर Outdoor की बात की जाए तो इसकी रेंज 300 फीट यानी 92 मीटर होती है। पुराने समय के मुकाबले में आजकल Wifi में कई प्रकार की वैरायटी भी आ गई है।

Wifi से आसान हुआ काम कोरोना काल में

जब Wifi नहीं था, तब कई प्रकार की दिक्कतें देखी जा रही थी लेकिन Wifi का असली इस्तेमाल  कोरोना काल में देखा गया है। जहां बच्चों की Online क्लास हो या ऑफिस का काम जो कि Wifi से आसान हो पाया है। ऐसे समय में जब इंटरनेट की धीमी रफ्तार की शिकायत आ रही थी, तो आपने देखा होगा कि Wifi ने अपना भरपूर सहयोग लोगों को दिया है।

Wifi के प्रमुख स्टैंडर्ड

Wifi Full Form In Hindi

Wifi अलग-अलग स्टैंडर्ड में बटा होता है, जो आपको जानना जरूरी हो जाता है यह प्रमुख रूप से Wifi की विशेषता के अंतर्गत ही आता है।

  • 802.11
  • 802.11a
  • 802.11b
  • 802.11g
  • 802.11n

Wifi के नुक्सान | Disadvantage of Wifi in Hindi

1). कई बार ऐसा होता है कि Wifi Router और Device अलग-अलग कमरे में होते हैं। ऐसे में बहुत ही स्पीड कम हो जाती है।


2). Wifi हमेशा उसी क्षेत्र में इस्तेमाल किया जा सकता है जहां पर Wifi एकदम करीब में हो। थोड़ी सी दूरी होने पर इसे इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है।


3). इसमें सिक्योरिटी सही नहीं मानी जाती। हमेशा Device का डाटा लॉस होने का खतरा बना ही रहता है।

निष्कर्ष Conclusion

इस प्रकार से हमने जाना कि Wifi Full Form in Hindi, Wifi क्या है , Wifi कैसे काम करता है, Wifi कितने प्रकार का होता है और Wifi कैसे लगवाए। आज के समय में प्रमुख रूप से इस्तेमाल की जाने वाली सुविधा है। जिसे उपयोग करना बेहद सरल है। अगर आप इंटरनेट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं, वह भी अच्छी स्पीड में तो निश्चित रूप से ही आपको Wifi का इस्तेमाल करना चाहिए। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी।

धन्यवाद

Related Articles

2 comments

check here April 11, 2021 - 4:52 pm

I believe this is among the most vital info for me. And i’m satisfied reading your article.

However want to statement on some normal things, The web site style is perfect, the articles is in point of fact great :
D. Excellent process, cheers

Reply

Leave a Comment