Home Health Amazing Skin Care Tips In Hindi खिलखिलाती और चमकदार त्वचा के लिए उपाए

Amazing Skin Care Tips In Hindi खिलखिलाती और चमकदार त्वचा के लिए उपाए

by Ragini
Skin Care Tips In Hindi

Skin Care Tips in Hindi to Get Clear And Glowing Skin With in Week

त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है इसीलिए इसकी खास देखभाल भी करनी पड़ती है। लेकिन ज़्यादातर लोग जाने अनजाने ऐसे काम करते हैं जिसकी वजह से उनकी त्वचा खराब होने लगती है।

10 Most Common Skin Care Tips in Hindi from Worst to Best

ऐसे में मुंह पर मुंहासे (Pimples), लाल चकत्ते (Rashes), खुजली (Itching), काले धब्बे (Dark Spots) आम हो जाते हैं।

आज हम Skin Care Tips In Hindi के लेख में आपको बताएँगे की क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए ताकि आप पा सकें खिलखिलाती हुई चमकती त्वचा।

इस लेख में हमने 10 साधारण सी आदतों को सम्पादित किया है जिनको दो श्रेणियों में बांटा गया है। 1. खराब आदतें 2. अच्छी आदतें

पहले बात करते हैं खराब आदतों के बारे में :- Worst Skin Care Habits in Hindi

5 worst skin care habits in hindi

Skin Care Tips In Hindi

चेहरे को बेवजह छूते रहना – Constantly Touching The Face

1. आप अपनी त्वचा को बार बार छूते रहते हैं और मुंहांसो (Pimples) को छीलते रहते हैं। मुंहांसो को छीलना एक सामान्य गलती है लोग अक्सर यह करते हैं। ऐसे करने से न ही सिर्फ पस्स बहार आता है बल्कि त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को भी अंदर धकेलता है।

जिससे सूजन बढ़ती है और ज़्यादा मुंहासे (Pimples) निकलने लगते हैं। कुछ लोगों की तो आदत होती है की वह लगातार अपने चेहरे को छूते रहते हैं। फ़ोन इस्तेमाल करते वक्त, लैपटॉप चलाते समय, जूते पहनते हुए, दरवाज़े के हैंडल या रिमोट का इस्तेमाल करते हुए हमारे हाथों पे करोड़ों रोगाणु लग जाते हैं।

फिर यही छोटे छोटे बैक्टीरिया, वायरस हाथों के ज़रिये चेहरे पर आ जाते हैं जिससे त्वचा से संभंधित रोग लग जाते हैं। इसलिए अगर आप इस आदत को बदल सकें तो आप ज़रूर फर्क देखेंगे।

2. असीमित मात्रा में चहरे को धोना – Overwashing Face

किसी भी चीज़ की अधिकता बुरी होती है ये चेहरा धोने के लिए भी सच है। हम अपने चेहरे को अक्सर ही धोने लगते हैं तो इससे हमारी त्वचा शुष्क होने लगती है और इस कारण हमारी त्वचा की ग्रंथियां और भी ज़्यादा तेल को उत्पन्न करने लग जाते हैं।

इससे स्थिति ठीक होने की बजाये और खराब हो जाती है। सही तरीका यही है की आप अपना चेहरा दिन में सिर्फ दो बार ही धोएं।

एक सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले। बहुत सारे लोग रात को चेहरा धोना भूल जाते हैं ऐसा न करें।

रात को सोने से पहले चेहरे को धोना (Face Wash)mबहुत ज़रूरी है, इससे मेकअप के इलावा दिन भर की इकट्ठी हुई धुल, गंदगी और बैक्टीरिया भी धूल जाते हैं।

3. रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करना – Too Many Chemicals

क्या आपने कभी अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने वाले उत्पादों में जो सामग्री डाली गयी है उसे पढ़ा है। ये बढ़े दुःख की बात है की आज भारतीय बाज़ारों में ज़्यादातर त्वचा के उत्पादों में बहुत ही विषैले रासायनिक डाले जा रहे हैं।

जो कैंसर तक कर सकते हैं। ऐसे उत्पादों को रोज़ रोज़ लगाने से त्वचा पूरी तरह क्षतिग्रस्त भी हो सकती है।

इसलिए हमेशा कुदरती, सुरक्षित और त्वचा के अनुकूल उत्पाद ही खरीदें। हो सके तो बहुत ज़्यादा उत्पाद भी अपनी त्वचा पर ना इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को सही करने की बजाये और भी खराब कर सकते हैं।

4. तनाव – Stress

तनाव, क्रोध और चिंता से हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा ही बन चुके हैं। हमें शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं की किस तरह से ये हमारे शरीर को अंदर से खोखला करते हैं।

तनाव (Stress) पैदा होने से शरीर में ऐसे रासायनिक प्रतिकिर्याएँ होती हैं जिससे की हमारी त्वचा संवेदनशील होने लगती है।

क्या आपने कभी नोटिस किया है की जब आप बहुत तनाव में होते हैं तो आपको ज़्यादा मुंहासे होते हैं। ऐसा इसीलिए होता है क्यूंकि मानसिक तनाव में हार्मोन इस तरह से बदलने लगते हैं जैसे की हमारी त्वचा ज़्यादा तेल उत्पन्न करने लगती है।

कुदरत के साथ वक्त गुज़ारना, ध्यान करना, रोज़ाना कसरत करना कुछ बहुत ही प्रभावशाली तरीके हैं जो बढ़ी आसानी से नकारत्मक सोच हटाकर आपके शरीर को अंदर से ख़ुशी देते हैं।

5. नमकीन चीज़ों को दूध के साथ खाना – Consume Milk Products With Salt

ये आपको शायद अजीब लग सकता है पर आयुर्वेद की माने तो दूध (Milk) और नमक (Salt) मिलकर धीमा ज़हर बनाते हैं। जिससे त्वचा के रोग होने लगते हैं।

यहाँ तक कहा जाता है की चाहे कितनी दवाईयां ले लें त्वचा को चमकदार बनाने की लेकिन यह एक गलती (नमकीन चीज़ों को दूध के साथ खाना) आपका सारा काम बिगाड़ सकती है।

नमक और दूध आपस में विरुद्ध आहार हैं, इनको मिलाकर खाने से शरीर में ऐसी प्रतिकिर्याएँ होती हैं जिनके दुष्परिणाम त्वचा पर देखे जा सकते हैं।

जैसे परांठे के साथ दूध (Milk) या चाय (Tea), आचार (Pickles) के साथ दूध या नमकीन के साथ चाय बिलकुल भी ना खाएं। अगर आपको खाना ही है तो कम से कम 30 मिनट का अंतराल ज़रूर रखें।

दोस्तों ये थी कुछ बुरी आदतें जो आपकी त्वचा के रोगों की वजह बनती हैं। अब बात करते हैं 5 ऐसी अच्छी आदतों की जो आपकी त्वचा को पहले से भी सूंदर, चमकदार और मुलायम बनाएंगी।

अब बात करते हैं अच्छी आदतें के बारे में:- Best Skin Care Tips in Hindi

5 Best Skin Care Habits In Hindi

Skin Care Tips In Hindi

1. आहार – Healthy Food

किसी ने ठीक ही कहा है की स्वस्थ्य त्वचा भीतर से आती है, आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे की हम कितना कुछ कर सकते हैं जिसे की हमारी त्वचा सेहतमंद हो जाए।

  1. पहला तो ज़्यादा तीखा खाना हमारे शरीर में बदहज़मी (Acidity) करता है। और जिस शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है वहां त्वचा के रोग होते ही हैं। इसलिए अगर आपको त्वचा के रोग हैं लाल मिर्च, गर्म मसाला आदि कुछ दिनों के लिए तो छोड़ ही दें।

  2. दूसरा फाइबर से भरपूर आहार लें डाइट्री फाइबर (Dietary Fiber) शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है जिससे की त्वचा में निखार आता है। चोकरयुक्त गेहूं (Whole Wheat), ओट्स (Oats), ब्राउन राइज (Brown Rice), फलियां, दालें और सब्ज़ियों के सलाद को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

  3. तीसरा अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो कुछ सब्ज़ियों से तो दूर ही रहें। जैसे की बैंगन, भिंडी, अरबी और कटहल जो की चिपचिपी होती हैं। अगर आपको ज़्यादा मुंहासे होते हैं तो ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवों को भिगो कर, छिलका उतार कर ही खाएं। बिना छिलका उतारे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ने का खतरा रहता है फिर अगर आपको त्वचा के रोग अक्सर ही होते हैं चीनी और नमक को भी कम कर दें। ये दोनों ही किडनी से टॉक्सिन्स को बाहर फेंकने से रोकते हैं। टॉक्सिन्स रक्त में बढ़ जाए तो खुजली होने लगती है बाकी आपको पता ही होगा की पैकेट वाले आहार से दूर ही रहना चाहिए। ऐसे परिरक्षक से बना हुआ बासी खाना हमारी त्वचा को बहुत नुक्सान पहुंचता है। जितना हो सके घर में बना हुआ ताज़ा खाना खाएं ताकि आपकी त्वचा अंदर से खिल उठे।

2. व्यायाम – Exercise

रोज़ाना व्यायाम शरीर के सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है और हम ये जानते हैं की त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है। इसलिए ज़्यादा ब्लड फ्लो मतलब त्वचा को ज़्यादा नुट्रिएंट्स (Nutrients) और आक्सीज़न (Oxygen)।

व्यायाम से हमारे शरीर में पसीना निकलता है जिससे हमारे त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और अंदर जमी गंदगी बाहर आ जाती है। इसलिए ज़्यादा शरीरिक गतिविधि मतलब सेहतमंद त्वचा।

3. अपने कपड़ों को रोज़ाना धोना – Wash Fabrics

जो कपड़ा हमारी त्वचा के संपर्क में आता है जैसे की हमारे कपड़े, तोलिये, तकिये के गिलाफ, चादर आदि। इन्हे हफ्ते में कम से कम एक बार अच्छे से ज़रूर धोना चाहिए। ताकि जो धुल, मिट्टी, बैक्टीरिया इन पर आ जाता है वह ख़त्म हो सके।

अगर आपकी संवेदनशील त्वचा है तो हम आपको ये सुझाव देंगे की आप सिंथेटिक कपड़ों को छोड़ कर कॉटन के कपड़ों का इस्तेमाल करें।

4. पानी अच्छे से पिएं – Hydrated

आपने सुना होगा खूबसूरत लोगों को कहते हुए की उनकी चमकती त्वचा का राज़ है अच्छे से पानी पीना। किसी भी अन्य सैल्स की तरह हमारी त्वचा के सैल्स भी पानी से बने होते हैं। बिना भरपूर पानी के ये ठीक से काम नहीं कर सकते।

शरीर को सही से तरल देने से त्वचा सेहतमंद और बच्चों के जैसी मुलायम हो सकती है। पानी को आप सूप्स, शेक्स, जूस, चाय, फ़ल और कुछ सब्ज़ियों के द्वारा त्वचा के सैल्स में पहुंचा सकते हैं।

5. त्वचा देखभाल की आदत बनाएं – Skin Care Routine

सेहतमंद त्वचा की आदत के लिए हम आपको बताएँगे एक बड़ा ही सरल सा उपाए, जिससे आपको घर बैठे ही मिल सकती है साफ़ और निखरी त्वचा।
एक बड़ा चम्मच बेसन लीजिये, इसमें एक छोटा चम्मच शहद (One Spoon Honey), एक छोटा चम्मच दहीं (One Small Spoon Curd) और कुछ बूँदें निम्बू के रस की मिलाएं।

बस इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगा कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। ये हाथों हाथ आपके शरीर की मृत त्वचा को बाहर कर देगा और चेहरा बिलकुल साफ़ दिखेगा।

इस उपाए को हफ्ते में एक से दो बार ज़रूर करें, आपको महंगी क्रीमों की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी।

Note :- तो दोस्तों ये थी 5 खराब आदतें और 5 अच्छी आदतें, ये सारी टिप्स का लेख जिसका शीर्षक Skin Care Tips In Hindi है, इसको अगर आप अच्छे से पालन करते हैं तो हम गारंटी के साथ कह सकते हैं की त्वचा से जुडी किसी भी बीमारी से आपको नहीं जूझना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Comment