Home Health Gulab Jal Ke Fayde – गुलाब जल से चेहरे को गोरा बनाएं

Gulab Jal Ke Fayde – गुलाब जल से चेहरे को गोरा बनाएं

by Ragini
gulab jal ke fayde

आज हम इस लेख में आपको बताने वाले हैं Gulab Jal Ke Fayde और इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण ब्यूटी टिप्स। Gulab Jal यानि Rose Water को ज़्यादातर त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस लेख में आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताये जायेंगे की कैसे आप इसका उपयोग करके इसका फायदा उठा सकते हैं। इसके गुणों से लेकर इसके नुस्खे और किस तरह से गुलाब जल आपके बालों को आपकी त्वचा को और आपके दिमाग को कैसे तरोताज़ा करता है। ये सभी जानकारी आपको यहाँ दी जाएगी तो कृपया इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

चलिए बात शुरू करते हैं इसके लाजवाब गुणों के बारे में।

Gulab Jal में तीन जो गुण पाए जाते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण हैं। पहला है Anti Inflammatory यानि अगर आपकी त्वचा में किसी तरह की जलन होती है तो उसको ये कम करेगा। दूसरा है Antibacterial, इसका फायदा ये है की अगर आपकी त्वचा में कोई घाव के निशान हैं या कोई दाग हैं तो उसे स्वस्थ्य करने में मदद करेगा। और तीसरा गुण है वो है Antioxidant, मतलब ये शरीर में नए Cells और उन्हें Regenerate करने में काफी लाभकारी माना जाता है।

Gulab Jal Ke Fayde की बात करें तो इसके अनेक फायदे हैं, चर्चा करेंगे तो बहुत लम्बी सूची तैयार हो जाएगी। त्वचा के लिए इसके कुछ फायदे इस प्रकार हैं और जिन्हे जान कर आप हैरान हो जायेंगे।

 त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे Gulab Jal Ke Fayde Skin Ke Liye

दोस्तों गुलाब का नाम सुनते ही हमें हमारे आस पास से सुगंधित वातावरण का एहसास होने लगता है। Gulab Jal ताज़े ताज़े फूलों की पत्तियां यानि पंखुड़ियों से निकला हुआ प्राकर्तिक रस होता है। गुलाब जल हमारे शरीर को अत्यंत शीलता प्रदान करने वाला एक प्राकर्तिक उपाए है।

खूबसूरत और स्वस्थ्य त्वचा पाने का सपना हर किसी का होता है और वहीं चेहरे की सुंदरता हमारे व्यक्तित्व का अहम् हिस्सा भी है। चेहरे पर मौजूद छोटा सा दाग हमारी ख़ूबसूरती को कम कर देता है। ऐसे में गुलाब सा निखार पाने के लिए अपनी त्वचा का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने में गुलाब जल सबसे बेहतर है।

गुलाब जल हर तरह की त्वचा पे आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है। इसका उपयोग केवल लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी कर सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं की क्या हैं त्वचा पर gulab jal lagane ke fayde

1). झुर्रियां करता है कम – Gulab Jal Ke Fayde for Wrinkles

ये एक प्राकर्तिक सौंदर्य प्रसाधन है इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर त्वचा सम्बंधित सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। बढ़ती उम्र या या शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। चेहरे पर आयी झुर्रियों को कम करने में ये बहुत असरदार है। गुलाब जल की मदद से हम एक बहुत ही उपयोगी Face Pack भी बना सकते हैं।

इसे बनाने की विधि कुछ इस प्रकार है। इसे बनाने के लिए चाहिए 2 चमच्च ताज़े निम्बू का रस, 4 चमच्च चन्दन पाउडर अगर चन्दन पाउडर नहीं है तो आप मुल्तानी मिट्टी भी ले सकते हैं और 2 से 3 चमच्च गुलाब जल (Rose Water)।

अब इन सभी चीज़ों को एक साफ़ कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपकी त्वचा को चार चाँद लगाने वाला Gulab Jal Face Pack बन कर तैयार हो गया है। अब इस Face Pack को धीरे धीरे अपने चेहरे पर लगाएं और लगाने के 15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें।

अगर आप इसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करेंगे तो आप देखेंगे आपके चेहरे का निखार बढ़ने लग गया है।

ये भी पढ़ें:-

2). धुप से जाली त्वचा (सनबर्न) को ठीक करता है

दोस्तों धुप से जाली त्वचा (सनबर्न) की समस्या का सामना गर्मियों में हर बाहर जाने वाले इंसान को करना पड़ता है। Skin Tan को सनबर्न भी कहा जाता है। इससे (Skin Tan) से बचने के लिए गुलाब जल का उपयोग सही तरीके किया जाए तो इस समस्या से निजात मिल सकती है। गुलाब जल को इस्तेमाल में लाने से सनबर्न यानी Skin Tan की समस्या दूर होती ही है साथ ही धुल मिट्टी के कण भी त्वचा के अंदर नहीं जा पाते। यदि आप तेज़ धुप में बाहर जाने से पहले अपने शरीर पर थोड़ा सा गुलाब जल लगाते हैं तो इससे ठंडक का एहसास होने लगता है। तथा तेज़ धुप का आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता।

3). रंग गोरा करके चेहरे को निखारता है

गोरा रंग पाने का सपना हर लड़की या लड़के का होता है पर इस प्रदूषण वाली लाइफ में ऐसा गोरा रंग पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता। पर इस समस्या का समाधान हम आपके लिए लाये हैं। इसके लिए आपको चाहिए गुलाब जल, जी हाँ गुलाब जल हमारे त्वचा के रोम छिद्रों को निखारने के लिए बहुत बेहतरीन जल है।

गुलाब जल के साथ और क्या सामग्री चाहिए होगी वो भी हम बताएँगे। पहले तो आपको ये समझना है की गुलाब जल आपको किस मात्रा में लेना है। आपको 2 चम्मच गुलाब जल लेना है इसके साथ जो दूसरी सामग्री इस्तेमाल करनी है वो है ताज़ा रसदार निम्बू। निम्बू इसलिए लेना है क्यूंकि इसमें विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है जो की हमारी त्वचा के निखार के लिए काफी लाभदायक होता है।

तो आपको करना क्या है, इस निम्बू को आधा काट लेना है और जिस कटोरी में गुलाब जल डाला है उसी में निचोड़ लेना है अच्छे से। अब इसे अच्छे से मिला लें। अब बात करते हैं इसे कैसे चेहरे और त्वचा पर लगाना है। सबसे पहले एक साफ रुई का टुकड़ा लें और इसे इस घोल में डुबो कर अपनी त्वचा पर लगा धीरे धीरे मसाज करें। करीबन 10 मिनट तक ऐसा करें अब इसे 10 मिनट मसाज करने के बाद साफ़ पानी से त्वचा को अच्छे से धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में एक दिन छोड़कर करना है। आपके चेहरे पर निखार आना शुरू हो जायेगा।

आँखों के लिए गुणकारी गुलाब जल Gulab jal ke fayde for eyes

1). डार्क सर्कल्स (आँखों के नीचे काले धब्बे) कम करे 

अगर आप रात को देर से सोते हैं या ज़्यादा टीवी, कंप्यूटर का उपयोग देखते हैं। तो आपकी आँखों के नीचे आये डार्क सर्कल्स (आँखों के नीचे काले धब्बे) हटाने के लिए गुलाब जल बहुत ही प्रभावशाली है। तो इसका उपयोग कैसे करना है चलिए जानते हैं। एक साफ़ कटोरा (बाउल) लें अब इसमें 3 चमच्च गुलाब जल के डालें। अब इसे फ्रिज में रख दें ताकि ये ठंडा हो जाए। दो रुई के टुकड़े लें और इन्हे गुलाब जल में भिगो कर अपनी बंद आँखों पर 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। इससे आपकी आँखों पर ताज़गी आएगी और जो डार्क सर्कल्स (आँखों के नीचे काले धब्बे) हैं वह पूरी तरह से ख़तम हो जायेंगे।

तेज़ धुप के कारण होने वाले सिर दर्द से राहत दिलाता है Best for Headache Pain

यदि आपको तेज़ धुप में बाहर आने जाने से सिर दर्द रहता है तो इसके लिए भी एक उपाए है। इसके लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना बस एक साफ़ कपड़ा लें और इसे ठन्डे गुलाब जल में भीगो दें। अब इस कपड़े को हल्का सा निचोड़ कर अपने सिर के ऊपर 15 मिनट तक रखें। आपको इससे सिर दर्द दूर करने में राहत मिलेगी और एक शीतलता का एहसास भी होगा।

क्षतिग्रस्त बालों के लिए गुलाब जल Gulab Jal Ke Fayde Baalon Ke Liye

प्रयोग करने का पहला तरीका

Rose Water यानि गुलाब जल इसलिए बहुत मशहूर है क्यूंकि ये हर तरह की त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल के अंदर बहुत ही ज़्यादा मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। यहाँ पर हम चर्चा करेंगे की कैसे हम गुलाब जल को क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के लिए उपयोग में ला। इसके लिए हमें कुछ सामग्री चाहिए होगी जैसे मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

एक कटोरी मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाएं। गुलाब जल मिलाने के बाद जब मुल्तानी मिट्टी का घोल तैयार हो जाए तो आपको इसे बालों पर लगाना है जैसे की आप हेयर कलर लगाते हैं। और लगाने के साथ साथ आप एक चीज़ ध्यान में ज़रूर रखें की आपको ये बालों की जड़ों में भी लगाना है। इसके बाद आप इसे थोड़ी देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें।

कुछ देर लगाने के बाद अब आप अपने बालों को अच्छे धो लें। अब आप देखेंगे की आपके बाल पहले से ज़्यादा रेशमी और मुलायम हो गए हैं और आपके बालों में एक अलग ही चमक आ गयी है। तो ये था पहला तरीका गुलाब जल को बालों में प्रयोग करने का।

प्रयोग करने का दूसरा तरीका

दूसरे तरीके में हम गुलाब जल को इस्तेमाल कर रहे हैं Hair Conditioner के तौर पर। इसके लिए आपको करना ये है की बाल धो कर आये तो गुलाब जल लेना है और इसे अपने गीले बालों पर छिड़काव (स्प्रे) करना है। अब बालों में लगे गुलाब जल को कुछ देर सूखने दीजिये, गुलाब जल आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छा Conditioner का काम करता है। ये आपके बालों को चमक देता है और आपके उलझे हुए बालों को बहुत ही कम वक़्त में सुलझा देता है।

प्रयोग करने का तीसरा तरीका

गुलाब जल धुप में क्षतिग्रस्त हुए बालों को मुरम्मत करने में भी बहुत उपयोगी माना जाता है। अगर आपके बाल धुप में क्षतिग्रस्त हो गए हैं और झड़ते रहते हैं तो उसके लिए गुलाब जल बहुत अच्छी चीज़ है। इसके लिए आपको दो चम्मच गुलाब जल लेना है और इसमें एक चमच्च शुद्ध शहद लेना है। इन दोनों चीज़ों को मिला कर अपने बालों में धीरे धीरे मसाज कर लीजिये।

अब मसाज करने के आधे घंटे बाद अपने बालों को धो लीजिये। ऐसा नियमित करने से आपके क्षतिग्रस्त हुए बालों की मुरम्मत हो जाएगी और आपके बाल बहुत ही रेशमी और घने हो जायेगे। तो ये थे तीन आसान तरीके जिनकी मदद से आप गुलाब जल को इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने बालों को और भी ज़्यादा खूबसूरत बना सकते हैं।

गुलाब जल कैसे बनाये ? How to Make Rose Water at Home?

How to Make Rose Water at Home

यूँ तो बाजार में गुलाब जल बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं परन्तु ये Gulab Jal आप प्राकर्तिक तरीके से बड़ी आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं।

गुलाब जल बनाने के लिए 10 से 15 ताज़े गुलाब की पंखुड़ियों को 15 से 20 मिनट तक गरम पानी में उबालें। उसके बाद इसे यूँ ही 5 से 6 घंटे तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

जब ये ठंडा हो जाए तो इसे किसी छन्नी की मदद से अच्छी तरह छान लीजिये। जब ये अच्छी तरह छन जाए तो इसे एक बोतल में भर कर फ्रिज में भी रख सकते हैं। और इसका उपयोग काफी लम्बे समय तक किया जा सकता है। तो इस तरह आप गुलाब जल को घर पर ही बड़ी आसानी से तैयार कर सकते है।

गुलाब जल के फायदे से जुड़ी कुछ अफवाहें Some Myth About Gulab Jal (Rose Water)

बड़े बड़े मेकअप आर्टिस्ट का कहना है की गुलाब जल को सर्दियों में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या फिर गुलाब जल उन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनकी रूखी त्वचा होती है।

आपको आम तौर पर कुछ लोग मिल जायेंगे जो बोलते हैं की गुलाब जल साधारण या सिर्फ तेलिये त्वचा के लिए सही होता है। और अगर आप इसे सर्दियों में अपनी त्वचा पर लगाएंगे तो आपकी त्वचा रूखी हो जाएगी।

सबसे पहले तो हम आपको ये बता दें की गुलाब जल को सर्दियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है ये बिलकुल सुरक्षित है। ये किसी भी तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है क्यूंकि ये हमारी त्वचा के PH लेवल को बैलेंस करता है।

गुलाब जल की मॉइस्चराइजिंग की क्षमता बहुत उच्च होती है। तो इसीलिए रूखी त्वचा वालों को डरने के कोई ज़रूरत नहीं है की अगर उन्होंने गुलाब जल का इस्तेमाल किया है तो आपको त्वचा की कोई समस्या होगी।

Gulab Jal Ke Fayde और इसे कैसे इस्तेमाल करना है ये सब कुछ जो इस लेख में बताया है उम्मीद है आपको ये पसंद आया होगा। अगर आपकी इस लेख से सम्बंधित कोई टिप्पणी या विचार है तो हमें ज़रूर बताएं।

Related Articles

Leave a Comment