Home Health ड्रैगन फ्रूट का नया नाम क्या है, क्यों बदला गया ये नाम Dragon Fruit New Name in Hindi

ड्रैगन फ्रूट का नया नाम क्या है, क्यों बदला गया ये नाम Dragon Fruit New Name in Hindi

by Ragini Salampure
dragon fruit new name in hindi

क्या है ड्रैगन फ्रूट का नया नाम, क्यों बदला गया ड्रैगन फ्रूट का नाम  – Dragon Fruit New Name in Hindi, Benefits

गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर किया ‘कमलम’, अक्सर आपने अभी तक सरकार को किसी शहर या फिर किसी राज्य का नाम बदलते हुए देखा होगा। पर अब गुजरात सरकार ने  ड्रैगन फ्रूट फल का नाम ही चेंज कर दिया है। गुजरात  के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ड्रैगन फ्रूट फल का नाम चेंज करके ‘कमलम’  कर दिया है ।

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने एक कांफ्रेंस में बताया कि क्योंकि ड्रैगन शब्द चीन से जुड़ा हुआ है। इसलिए राज्य सरकार इस फल का नाम चेंज करके ‘कमलम’ कर रही है। और उन्होंने बताया कि क्योंकि यह फल कमल जैसा दिखता है। इसीलिए  ड्रैगन फ्रूट  फल का नाम चेंज करके ‘कमलम’ किया जा रहा है। यह तो सभी लोग जानते हैं कि कमलम शब्द संस्कृत भाषा से लिया गया है। कमलम शब्द का मतलब कमल फूल से है।

हम आप सभी लोगों के जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात के कच्छ और नवसारी मैं Dragon Fruit फल की फसल की जा रही है।  गुजरात में  ड्रैगन फ्रूट  की खेती  बहुत अधिक मात्रा में की जा रही है । इसीलिए गुजरात सरकार ने  Dragon Fruit फल का नाम  चेंज करने का घोषणा कर दी है। 

कुछ दिनों पहले माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (PM) ने ड्रैगन फ्रूट फल का जिक्र अपने  मन की बात कार्यक्रम में किया था। और नरेंद्र मोदी जी ने ड्रैगन फ्रूट फल  की विशेषताओं के बारे में लोगों को जानकारी दी थी। तभी से गुजरात सरकार  ड्रैगन फ्रूट फल का नाम चेंज करने का विचार कर रही थी।

Dragon Fruit फल मूलत अमेरिका का है फल

आप सभी लोगों के जानकारी के लिए बताना बहुत ही आवश्यक है कि ड्रैगन फ्रूट फल का उत्पादन सबसे पहले अमेरिका में होता था। ड्रैगन फ्रूट फल को 19वीं शताब्दी में एशिया में इस फल के उत्पादन के लिए लाया गया था। ड्रैगन फ्रूट फल को चीन और उसके पड़ोसियों देशों में बहुत अधिक पसंद किया जाता है।

सेहत के लिए है फायदेमंद Dragon Fruit New Name in Hindi and Its Benefits 

Dragon Fruit फल  गुलाबी रंग का रसीलेदार फल है जोकि कमल के जैसा दिखता है। ड्रैगन फ्रूट फल के खाने के बहुत सारे फायदे हैं। ड्रैगन फ्रूट फल में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ।

ड्रैगन फ्रूट फल के फायदे

  • ड्रैगन फ्रूट फल के खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से हम कुछ फायदे के बारे में आपको नीचे बता रहे हैं।
  • Dragon Fruit फल खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।
  • ड्रैगन फ्रूट  फल में पर्याप्त मात्रा में Vitamin C पाई जाती है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
  • ड्रैगन फ्रूट फल हमारे शरीर के स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • ड्रैगन फ्रूट फल खाने से आपका शरीर मजबूत और जवान रहता है ।
  • ड्रैगन फ्रूट फल का आप इस्तेमाल जेली या फिर मुरब्बा बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट फल के नुकसान

अगर आप ड्रैगन फ्रूट फल का सेवन करते हैं तो आप इसके कोई ज्यादा नुकसान देखने को नहीं मिलेंगे।  फिर भी आपको ड्रैगन फ्रूट फल कें कुछ नुकसान के बारे में ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है।

अगर आप अपने शरीर का वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको ड्रैगन फ्रूट फल का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट फल में शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती है।  जिसकी वजह से आपको अपने शरीर का वजन कम करने में समस्या हो सकती हैं।

ड्रैगन फ्रूट फल के उपरे भाग यानी छिलकों को नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कुछ जहरीले पदार्थ पाए जाते हैं।

ड्रैगन फ्रूट फल के पोषक तत्व

अगर आप ड्रैगन फ्रूट फल खाते हैं तो आपको इसके पोषक तत्व के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जब तक आप को ड्रैगन फ्रूट फल के पोषक तत्व के बारे में जानकारी नहीं होगी तब तक आप इस  फल का पूरा बेनिफिट नहीं उठा सकते हैं। आइए अब हम आपको ड्रैगन फ्रूट फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में जानकारी देते हैं।

एक सौ ग्राम ड्रैगन फ्रूट फल में आपको कैलोरी 50 मिली ग्राम, विटामिन बी 3 (16 मिली ग्राम),कैल्शियम 5 मिली ग्राम, फास्‍फोरस 5 मिली ग्राम, विटामिन सी 5 मिली ग्राम , आयरन 9 मिली ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 11 ग्राम, प्रोटीन और वसा 4 ग्राम, विटामिन बी 1 (04 मिली ग्राम), विटामिन बी 2 (05 मिली ग्राम) पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Related Articles

Leave a Comment