Glycerin Skin Benefits With Full Information in Hindi

ग्लिसरीन क्या है ? What is Glycerin ?

Glycerin Skin Benefits in Hindi :- दोस्तों आज हम बात करेंगे Glycerin के बारे में ,Glycerin काफी पुराने समय से, कहें तो काफी समय से हमारे सौंदर्य का हिस्सा रही है। आज कल भी Cosmetics में बहुत ज्यादा इसका इस्तेमाल किया जाता है।

ग्लिसरीन का उपयोग ज्यादातर सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है, अर्थार्त हमारी त्वचा और चेहरे के लिए जो उत्पाद होते हैं उनमें काफी हद तक ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है। ग्लिसरीन एन्टीबैक्टिरीअल (Glycerin Antibacterial) और एंटीसेप्टिक (Antiseptic) भी माना जाता है।

ग्लिसरीन का उपयोग सौंदर्य उत्पाद जैसे की साबुन, बॉडी लोशन, डेओड्रेंट्स इत्यादि बनाए में होता है। ग्लिसरीन लगभग सभी कॉस्मेटिक उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है पर क्यों आईये जानते हैं :- ग्लिसरीन का उपयोग सौंदर्य उत्पादों में उसका Moisture कंटेंट को बढ़ाने के लिए किया जाता है ताकि यह हमारी त्वचा में नमी बनाये रखे।

ये भी पढ़ें – Aloe Vera Uses and Benefits in Hindi

और साथ ही साथ हमारी त्वचा को रूखा सूखा होने बचाये। ग्लिसरीन दिखने में पानी जैसा साफ़ होता है इसकी ना तो कोई गंध होती है ना ही कोई रंग होता है। अब बात करते हैं ग्लिसरीन कैसे और किन किन चीजों से तैयार किया जाता है। ये एनिमल प्रोडक्ट्स, प्लांट्स एंड पेट्रोलियम (plants and petroleum) , प्लांट्स ऑयल्स (plants oil), पाम आयल (palm oil) , सोया आयल (soya oil) , नारियल का तेल (coconut oil) से बनाया जाता है।

ऐसा कहा जाता है इसमें त्वचा की कोशिकायों को दोबारा विकसित करने की शक्ति होती है मतलब जो कोशिकाएं हमारी मृत हो चुकी हैं उनको भी दोबारा बनाने में ग्लिसरीन (Glycerin) बहुत लाभकारी माना जाता है। आज में इस लेख में ऐसे ही कुछ उपयोगों के बारे में चर्चा करूँगा, जिससे आपको काफी फायदा होगा।

त्वचा साफ़ करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल कैसे करें ? | How to use Glycerin for Cleansing Skin

ग्लिसरीन में ऐसी बहुत सारी सामग्री होती हैं जो हमारी त्वचा से धुल, मिट्टी को निकलने में हमारी मदद करती है आईये जानते हैं कैसे इसका इस्तेमाल करना है। इसको बनाने के लिए हमें चाहिए, तीन चमच दूध (3 Spoon Milk) और उसमें एक चमच ग्लिसरीन (One Spoon Glycerin) , इसका अच्छे से घोल बना कर रूईं की मदद से इसको त्वचा पर धीरे धीरे लगाएं।

१० मिनट (10 Minutes) तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में चेहरे को साफ़ पानी से अच्छे से धो लें। हमारे चेहरे पर जो भी जमी हुई धुल या मेक उप होगा उसको ये हटाने में हमारे लिए बहुत मदद करता है। इस लिए त्वचा साफ़ करने के लिए ग्लिसरीन सबसे सुरक्षित और उपयोगी तरीका माना जाता है।

ये भी पढ़ें – Benefits of Buttermilk in Hindi

त्वचा की नमी बनाये रखे | Glycerin Skin Benefits as Moisturizer

Glycerin का एक और उपयोग भी है वो है हमारी त्वचा में नमी बनाये रखने और साथ ही साथ ये हमारी त्वचा के pH को सामान्य करती है। इसको बनाने का तरीका बहुत ही सरल है , चलिए जानते हैं इसको कैसे बनाना है :-

एक ताज़ा निम्बू लीजिये अब इसका अच्छे से रस निकाल लीजिये और इसमें २५० मिली लीटर Glycerin डाल लें दोनों को अच्छे से मिला लें और जब ये मिश्रण आपस में अच्छे से मिल जाए तो एक कांच की बोतल में भर के रख दें। याद रखिये ये मिश्रण कभी खराब नहीं होगा और ना ही इसका आपकी त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव होगा।

जब भी इसको इस्तेमाल करना है अपने हाथ पहले पानी से धो लें और इस घोल को अपनी हथेली में डाल कर अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के करीबन १/२ आधा पौने घंटे बाद अपने चेहरे को धो लीजिये। इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी बनी रहेगी और निखार आएगा।

ग्लिसरीन से त्वचा को निखारें और चमकायें | Glycerin Benefits for Skin Lightning

आपने सुना होगा ग्लिसरीन (Glycerin) त्वचा को निखारने में बहुत बढ़िया उत्पाद है। उसके लिए कैसे इस्तेमाल करना है वो जानते हैं। ग्लिसरीन (Glycerin) और पेट्रोलियम जैल्ली (Petroleum Jelly) बराबर मात्रा में लें और उनका मिश्रण बना लें। जब वो एक जैल का रूप ले लें तो उस जैली को चेहरे पर लगाएं और धीरे धीरे मालिश करें।

मालिश कर के आधा घंटे तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें ये काफी चिप चीपा होगा लेकिन हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करेगा। आधे घंटे बाद इसको साफ करने के लिए एक मुलायम सा गीला तौलिया लें और इस जैली को अपने चेहरे से पोंछ लीजिये। इसको नियमित लगाने से ये हमारे चेहरे से मुँहासे के निशान वगेरा सब हट जाएंगे।

झुर्रियां दूर करने में लाभदायक | Benefits of Glycerin as Anti Aging

Glycerin uses for Skin Anti Aging

उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारे चेहरे पर झुर्रियां पढ़नी शुरू हो जाती हैं और त्वचा भी ढीली पढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने में भी ग्लिसरीन बहुत बढ़िया माना जाता है पर इसको उपयोग करने का एक तरीका है जो इस प्रकार है।

एक अंडा लें (one egg)और उसको एक कांच के बाउल में तोड़ लें अब इस में एक चमच शुद्ध शहद (honey) और एक चमच ग्लिसरीन (Glycerin) मिलाएं। इसको अच्छे से मिलाने के बाद इसको अपने चेहरे पर गले पर और जहाँ जहाँ झुर्रियां पढ़ी हैं वहां पर लगा लें। २० मिनट तक इसको लगा रहने दें और फिर इसे अपने चेहरे से धो लें।

इसको सप्ताह में सिर्फ तीन बार इस्तेमाल करना है और आपको इसके बढ़िया परिणाम देखने को मिलेंगे। ये एक बहुत ही अच्छा, आज़माया हुआ फेस पैक है, ध्यान रहे ये उपचार उन लोगों के लिए है जिनको झुर्रियां (Anti Aging) की समस्या है।

ग्लिसरीन के नुक्सान और दुष्प्रभाव | Precautions for Using Glycerin

अब हम चर्चा करेंगे की वो कोन कोन सी सावधानिया हैं जो हमें ग्लिसरीन के इस्तेमाल में करनी है। क्यूंकि ग्लिसरीन बहुत ज्यादा चिप चिप्पि होती है इसलिए कभी भी ग्लिसरीन को सीधा अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। हमें ग्लिसरीन को हमेशा किसी भी चीज के साथ मिला कर इस्तेमाल करना चाहिए।

इसको चाहे तो हम गुलाब जल के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, निम्बू के रस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं या तो दूध के साथ मिला कर भी उपयोग में लाया जा सकता है। इसे ज्यादा मात्रा में कभी भी अपने चेहरे पर मत लगाएं और जब भी हम इसे लगाएं तो २०-२५ मिनट बाद जो भी एक समय है उस दायरे में चेहरे को धो लें।

ग्लिसरीन को लगा कर कभी भी बाहर ना निकलें क्यूंकि ये बहुत ही चिप चिप्पी होती है तो ये बाहर की सारी धुल, मिटटी को अपनी तरफ आकर्षित करेगी तो फायदा होने की बजाये इसका नुक्सान ही होगा।

Leave a Comment