Home Essay In Hindi [Hindi Nibandh] Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi +1700 Words

[Hindi Nibandh] Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi +1700 Words

by Rohan Mathew
Beti Bachao Beti Padhao Essay In Hindi

क्या आप भी Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi 2021 आर्टिकल को खोज रहे हैं ? और क्या आप Beti Bachao Beti Padhao Essay के बारे में विस्तार में जानना चाहते हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना कब शुरू हुई ? इन सभी सवालों के जवाब अगर आप ढूंढ रहे हैं तो आप बिलकुल सही ब्लॉग पर आये हैं।

इस आर्टिकल में आपके सभी सवालों के जवाब विस्तार से दिए जायेंगे जिसकी मदद से आप भारत  में शुरू हुई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

आज का ये आर्टिकल हमने Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi में लिखा है। यहाँ आपको भारत में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत, योजना का उद्देश्य और Beti Bachao Beti Padhao योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? ये सब सरल हिंदी भाषा में बताया है। तो चलिए पढ़ते हैं आज का ये महत्वपूर्ण विषय पर लिखा निबंध बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ हिंदी में।

आईये विस्तार से शुरू करते हैं

Beti Bachao Beti Padhao Essay In Hindi 2021

जैसे की आपको पता है की इस आर्टिकल में हम Beti Bachao Beti Padhao Essay के बारे में जानने वाले हैं। तो सबसे पहले जान लेते हैं की Beti Bachao Beti Padhao योजना क्या है।

ये भारत सरकार द्वारा चलायी गयी एक सरकारी योजना है जिसकी मदद से हर जरूरतमंद लड़की के माता पिता Beti Bachao Beti Padhao योजना का लाभ ले सकते हैं।

Beti Bachao Beti Padhao Hindi Essay के ज़रिये हम इसी योजना को अच्छे से आपको समझायेंगे। भारत को प्राचीन समय से ही पुरुष प्रधान देश कहा जाता है, जहां पर पुरुषों की ही इच्छाएं और कार्य शक्ति को ही सही रूप में आंका जाता है। लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि पुरुषों के अलावा देश की बेटियों या महिलाओं का भी उतने ही अधिकार हैं जितने कि पुरुषों के।

कहीं ना कहीं महिलाएं भी हमारे समाज का आईना कहलाती है और इसी वजह से देश प्रगति कर पाने में भी सक्षम हो पाता है। हमारे देश में नित नई योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है जिनमें से एक मुख्य योजना है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना।

इस योजना के तहत देश की बेटियों के अधिकारों को सुरक्षित रखा जाएगा जिससे वे भविष्य में खुद के लिए एक नई दिशा निर्धारित कर सकें।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है What is Beti Bachao Beti Padhao Yojana in Hindi

इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य भारत की समस्त बेटियों को उनके अधिकार दिलाना है ताकि वे भी भविष्य में आगे बढ़ कर कुछ अच्छा हासिल कर सके और अपनी मंजिल तक पहुंच सके। इसके अलावा कोशिश की गई है कि महिलाओं के अलावा देश के अन्य लोगों में भी इस बात की जागरूकता लाया जाए कि वह अपने घर की बेटियों को घर तक ही सीमित ना रखें बल्कि उन्हें आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करते रहे।

इसके अलावा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य महिलाओं की स्थिति में निरंतर होने वाले बदलाव  को महसूस करना भी है। जिसके माध्यम से बेटियों के साथ होने वाले भेदभाव को कम किया जा सके और उन्हें एक नया आयाम दिया जा सके।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत When Beti Bachao Beti Padhao Launched

Beti Bachao Beti Padhao Essay In Hindi के इस भाग में चलिए जानते हैं इसकी शुरुयात कब कोई। इस महत्वपूर्ण बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  द्वारा हरियाणा के पानीपत से की गई। जिसके माध्यम से देश की हर बेटी को समुचित व्यवस्था और अधिकार दिलाने के बात की गई। अब तक यह योजना 660 जिलों में कामगार साबित हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि इसके बाद अन्य जिलों में भी इस योजना की शुरुआत उत्साह पूर्वक होगी।

ये भी पढ़ें : Essay of Corruption in Hindi

1. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का प्रयास हो रहा है सफल

इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी और ऐसा महसूस किया जा रहा है कि इस योजना को आगे बढ़ाने का प्रयास कहीं ना कहीं सफल हो रहा है। जिसके लिए हम महिला एवं बाल विकास ,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं मानव संसाधन विकास का बहुत-बहुत शुक्रिया अदा करेंगे। इन्हीं के सहयोग से ही आज इस योजना को बल मिल सका है। साथ ही साथ बालिकाएं भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित हो रही है।

2. प्रस्तुत किए गए महत्वपूर्ण आंकड़े

बच्चों के साथ हो रहे  भेदभाव को इन महत्वपूर्ण आंकड़ों के माध्यम से समझा जा सकता है, जहां 2001 में भारत में 0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों का लिंगानुपात प्रति 1000 लड़कों की तुलना में 927 लड़कियां थी, जो घटकर 2011 में 1000 लड़कों की तुलना में 918 लड़कियां ही रह गई। यह आंकड़े  यह दिखाते हैं कि देश में लड़कियों के साथ नित भेदभाव और भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराध को अंजाम दिया जा रहा है,  जो सरासर गलत है।

Beti Bachao Beti Padhao Essay

3. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज Important Documents for Beti Bachao Beti Padhao

1). बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र


2). माता-पिता का पहचान पत्र


3). माता पिता के पते का प्रमाण पत्र


4). आधार कार्ड


5). मोबाइल नंबर


6). पासपोर्ट साइज फोटो


ये भी पढ़ें : Essay on My Family in Hindi

4. योजना के लिए कैसे किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन ?

अगर आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का फायदा लेना चाहते हैं, तो इसके लिए हमारे बताए गए विकल्पों को करते चलें।

1). सबसे पहले महिला और बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in  पर जाएं जहां पर आपको होमपेज मिलेगा।

2).  होम पेज पर जाते ही आपको Women Empowerment Scheme का विकल्प दिखाई देगा।

3).  इसके बाद आपको “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” पर क्लिक करना होगा, जिससे एक नया पेज खुल जाएगा।

4). उस नए पेज पर सभी आवश्यक जानकारी भरकर आप फॉर्म को पूरा कर सकते हैं।

5).   फॉर्म पूरा भर जाने पर उसका प्रिंट आउट लेना ना भूलें।

5. Beti Bachao Beti Padhao योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए बेटी के माता-पिता को किसी बैंक में या पोस्ट ऑफिस में बेटी के नाम का अकाउंट खुलवाना होगा। बेटे के 14 वर्ष के होने तक एक निश्चित धनराशि जमा करनी होगी। अगर बेटी 21 वर्ष की हो जाती है, तो उसके विवाह के लिए उचित धनराशि भी निकाली जा सकती है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ लेने के लिए बैंक या Post Office में एप्लीकेशन फॉर्म लेकर अकाउंट खोलना होगा जिसमें सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी। इसके साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज को अटैच करके बैंक या पोस्ट ऑफिस में ही जमा करना होगा जिससे कि इस योजना का लाभ जल्द से जल्द और आसानी से भी लिया जा सके।

6. इस योजना के तहत जमा की गई और वापस मिलने वाली धनराशि का आंकड़ा

अगर आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लाभ लेने का सोच रहे हैं, तो इससे आपको फायदा ही होने वाला है। अगर आप 1000 रुपए प्रति महीने जमा करते हैं, तो प्रतिवर्ष 12000 जमा हो जाते हैं। इस हिसाब से 14 वर्ष में 168000 की धनराशि जमा होगी और 21 वर्ष के बाद 607128  रुपए की धनराशि मिलेगी। बेटी के 18 वर्ष होने पर 50% की धनराशि निकाली जा सकती है बाकी 50% बेटे के 21 वें वर्ष में शादी के समय निकाला जा सकता है।

ये भी पढ़ें : Essay On Trees In Hindi

7. Beti Bachao Beti Padhao Yojana के मुख्य लाभ – Beti Bachao Beti Padhao Scheme Benefits

  • 1). इस योजना का सबसे मुख्य लाभ यह है कि इससे बेटियों की पढ़ाई आसानी से पूरी करवाई जा सकती है जिससे वह भी भविष्य में आगे बढ़ कर खुद की  मंजिल तक पहुंच सके।
  • 2). इस योजना से बेटियों को एक आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती है। साथ ही साथ आर्थिक सहायता भी प्राप्त हो जाती है जिससे वह खुद अपने पैरों पर खड़े हो सकती हैं।
  • 3).  इस योजना के माध्यम से बेटे और बेटियों में भेदभाव को खत्म किया जा सकता है, जो सदियों से हमारे देश की परंपरा रही है। भेदभाव हमेशा से ही हमें नीचे की ओर धकेल देता है और हमारे सफलता को खत्म कर देता है।
  • 4). इस योजना के माध्यम से देश की बेटी भी उच्च शिक्षा प्राप्त  कर सकती हैं।
  • 5). जिन राज्यों में बेटियों को उचित मान सम्मान नहीं मिलता वहां पर इस योजना के माध्यम से बेटियों को सम्मान और सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।

8. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना पर व्यक्तिगत रूप से हमारी जिम्मेदारी

इस योजना के आने के बाद व्यक्ति विशेष में खुशी की लहर देखी जा सकती है। साथ ही साथ बेटियों में भी समानता का भाव लाया जा सकता है, जो कभी ना कभी भेदभाव से दुखी हो जाती हैं। इसके अलावा भ्रूण हत्या पर भी रोक लगाई जा सकती है, जो जघन्य अपराध माना गया है। यह योजना बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए कारगर है इसलिए इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेना फायदेमंद साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें : Essay on Cow in Hindi

X धोखे बाजो से रहे सावधान X

जब भी सरकार की कोई नई योजना होती है, तब निश्चित रूप से धोखे बाजो का एक समूह सक्रिय हो जाता है जो लोगों को अपना शिकार बनाता है। इस योजना के आने के बाद अगर आप योजना का फायदा लेना चाहते हैं, तो धोखे बाजो से सावधान रहने की आवश्यकता है। किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा ना करें और इसकी जांच पड़ताल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जरूर जाएं।  कई बार लोग जानकारी के अभाव में भी ऐसी गलती कर  बैठते हैं। अतः आप खुद  को मजबूत करके आगे बढ़े ताकि धोखे बाजो से दूर रहा जा सके।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ हिंदी निबंध

तो दोस्तों आज हमने ये Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi में पढ़ा और में आशा करता हूँ आपको ये निबंध आसानी से समझ आ गया होगा। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ऐसी योजना है जिसके माध्यम से भारत देश का हर नागरिक समानता के भाव खुद के अंदर ला सकता है। खास तौर से यह योजना देश की बेटियों के लिए है जिसके माध्यम से वे आगे बढ़कर खुद के भविष्य को संवार सकती हैं। इस योजना के माध्यम से बेटियों को भ्रूण में ही मारे जाने के अपराध को भी खत्म किया जा सकता है और उन्हें भी एक नया जीवन देकर नई दिशा दी जा सकती है।

देश के नागरिक होने के नाते यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम इस योजना में सरकार का साथ दें और ऐसी किसी भी अप्रिय घटना को होने से रोके जिससे किसी भी बेटी का भविष्य बिगड़ जाए। ज्यादा से ज्यादा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का फायदा लें और अपनी बेटी को एक सुरक्षित भविष्य दें।

Related Articles

Leave a Comment