Home Biography Karthik Subbaraj Biography in Hindi 2021, Age, Carrier, Movies, Wife

Karthik Subbaraj Biography in Hindi 2021, Age, Carrier, Movies, Wife

by Ragini
Karthik Subbaraj Biography in hindi

Karthik Subbaraj Biography in Hindi जी हाँ यही है आज का हमारा ये आर्टिकल। Karthik Subbaraj तमिल फिल्म इंडस्ट्री का Young और Talented है। जिसका हर एक फिल्म Box Office पर Successful रहा। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Karthik Subbaraj Biography, Age,Films, Wife और Carrier के बारे में बात करने जा रहे हैं।

हमारे देश में फिल्मों का जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है चाहे वह फिल्में Bollywood से हो या फिर South की फिल्में ही है। फिल्म जगत में काम करने के लिए लोग बेताब रहते हैं। आज के दौर में लोग हीरो हीरोइन बनने के अलावा भी कुछ और मुकाम हासिल करना चाहते हैं जिनमें से कुछ है फिल्म निर्देशक, निर्माता बनना।

Karthik Subbaraj Biography In Hindi 2021

कुछ निर्देशक ऐसे होते हैं, जो अपना मुकाम हासिल करते हैं और लोगों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करते हैं उनमें से एक हैं Karthik Subbaraj। आज हम आपको Karthik Subbaraj के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जो हमारे भारत देश के उभरते फिल्मकार के रूप में जाने जाते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं Karthik Subbaraj की जीवनी का यह महत्वपूर्ण आर्टिकल।

कौन है Karthik Subbaraj ? 

Karthik Subbaraj एक भारतीय फिल्म निर्देशक, लेखक और निर्माता है, जो तमिल सिनेमा के लिए फिल्में बनाते हैं और फिल्मों में काम भी कर चुके हैं। आज की युवा पीढ़ी उन्हें अपना आदर्श मानती है और उनके पद चिन्हों पर चलकर खुद के लिए एक सफर तय करना चाहती है।

Karthik Subbaraj की शिक्षा

  • Karthik Subbaraj का जन्म 19 मार्च 1983 को मदुरई, तमिलनाडु में हुआ था।
  • उन्हें बचपन से ही नाटक और स्क्रिप्ट करने का शौक था।
  • उनकी स्कूली शिक्षा SBOA.  मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल की पढ़ाई मदुरई से प्राप्त की।
  • उसके बाद थियागराजार इंजीनियरिंग स्कूल में Mechatronics और पढ़ाई की।
  • फिर कुछ समय बाद वह इंजीनियर बन गए।

Karthik Subbaraj का सफर

प्रारंभ में Karthik Subbaraj ने बेंगलुरु में इंफोसिस मैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी की। एक अच्छी नौकरी होने के बावजूद उनका झुकाव फिल्म निर्माण में हुआ। उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़कर सबसे पहले छोटी फिल्मों का निर्माण किया जिसमें उन्होंने मदुरई में एक लघु  फिल्म कांचीपीझाई  बनाई जिसे नालया इयाकुंवर के लिए 2012 में चुना गया। इसके बाद Karthik Subbaraj ने कई सारी फिल्मों का निर्माण किया और कुछ फिल्मों में उन्होंने अभिनय भी किया।

Karthik Subbaraj की निर्देशक के रूप में मुख्य फिल्में

Karthik Subbaraj का परचम सफल निर्देशक के रूप में लहराने लगा है जिसमें लोगों को भी उनकी फिल्में पसंद आती है।

जिसमें से मुख्य फिल्में हैं,

pizza indian tamil movie

पिज्जा ( 2012)


Jigarthanda movie poster

जिगतरंडा ( 2014)


Bench Talkies film poster

बेंच टाकिज (2016)


Iraivi natak tamil

इरावी (2016)


Mercury (2018)

बुध Mercury (2018)


Petta 2019 film poster

पेट्टा (2019)


Putham Pudhu Kaalai (2020)

पुथम पूधू कालई (2021)

और जगमे थांधीराम (2021), जिन्हें लोगों द्वारा पसंद भी किया जा रहा है।

Karthik Subbaraj ने अभिनेता के रूप में भी 2013 में शुधु कवकम  में अभिनय किया था।

निर्माता के रूप में Karthik Subbaraj की कुछ मुख्य फिल्में

Karthik Subbaraj ने निर्देशक और अभिनेता के साथ साथ निर्माता के रूप में भी कार्य किया है और सफलता हासिल की है जिनमें से मुख्य फिल्में हैं,

  1. अवियल (2016)
  2. मेयाधामान (2017)
  3. कल्लाचिरिपु (2018)
  4. पेंगुइन (2020)
  5. ट्रिपल (2020 )

Karthik Subbaraj का पारिवारिक विवरण

Karthik Subbaraj का फिल्मी सफर काफी अच्छा रहा जिसमें उन्होंने तमिल फिल्मों में खासा नाम रोशन किया इसके अलावा उनके परिवार में पिता गजराज जो स्वयं एक अभिनेता है और कई फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं और उनकी पत्नी सत्य प्रेमा है, जो हर मोड़ पर उनका साथ देती हैं।

Karthik Subbaraj की पत्नी सत्य प्रेमा ने भी किया है फिल्मों में काम (Karthik Subbaraj Wife)

भले ही Karthik Subbaraj एक जाना माना नाम है लेकिन उनकी पत्नी सत्य प्रेमा भी फिल्मों में चरित्र भूमिकाएं करती देखी गई है जिनमें से एक फिल्म में उन्होंने रजनीकांत के साथ ही काम किया है हालांकि यह बात भी सच है कि उन्हें फिल्मों में सफलता ज्यादा हासिल नहीं हुई और वे अपने पारिवारिक जीवन में ही खुश हैं । कभी कभार वे सामाजिक जीवन को जीते हुए नजर आते हैं और आप उनकी फोटो को Social Media में भी देख सकते हैं।

Karthik Subbaraj है सोशल मीडिया में भी एक्टिव

अगर आप तमिल फिल्म निर्देशक Karthik Subbaraj के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं, तो इसमें Social Media आपकी सहायता कर सकता है। Karthik Subbaraj Twitter, Facebook, Wikipedia, LinkedIn मैं भी सक्रिय हैं जहां पर वे अपने फैंस से जुड़े होते हैं और उनके द्वारा दी गई जानकारी लोगों तक पहुंचती है। इसमें Wikipedia भी आपकी मदद कर सकता है, जहां आपको Karthik Subbaraj के बारे में सारी जानकारी आसानी से ही मिल जाती है।

युवाओं के लिए हैं पथ प्रदर्शक

देश के कई युवा ऐसे हैं, जो Film Industry में आकर अपना नाम और पैसा कमाना चाहते हैं। साथ ही साथ पर्दे के पीछे रहकर खुद को साबित करना चाहते हैं। ऐसे में कार्थिक सुब्बाराज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं युवाओं को आगे लाने में। शुरुआत में Karthik Subbaraj छोटी फिल्मों से ही की जिसमें उन्होंने काफी हद तक फायदा कमाया। युवा भी उनके पद पर चल कर आगे बढ़े, तो कम बजट में और जल्दी ही सफलता हासिल की जा सकती है और खुद का एक मुकाम भी बनाया जा सकता है।

अपने काम को देते हैं विशेष महत्व

Karthik Subbaraj की एक खासियत क्या है कि वह अपने काम को बहुत महत्व देते हैं चाहे वह काम छोटा ही क्यों ना हो?   उन्होंने कभी मेहनत करना नहीं छोड़ा और यही वजह है कि आज वे सफलता की सीढ़ियों तक पहुंचे हैं। काम को महत्व देने की शिक्षा उन्हें अपने माता पिता से मिली है, जिससे वे आगे तक ले जाना पसंद करेंगे।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज आपने Karthik Subbaraj Biography In Hindi के इस आर्टिकल में जाना उनकी Age, Films, Wife और Carrier के बारे में। Karthik Subbaraj एक सुलझे हुए तमिल फिल्म निर्देशक हैं जिन्होंने अपनी काबिलियत अपने दम पर साबित की है। कम उम्र में ही उन्होंने सफलता का स्वाद चखा और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखें। फिल्म उद्योग को ऐसे ही जुझारू फिल्म निर्माता, निर्देशक की आवश्यकता है जो समाज को एक नया आइना दिखा सके और अपनी दिशा निर्धारित करते हुए आगे बढ़ सके।

Related Articles

Leave a Comment